होम Health मूली के इन 10 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

मूली के इन 10 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

मूली अब बाजार में आने लगी है और हर जगह आसानी से उपलब्ध है। आमतौर पर सलाद के रूप में खाई जाने वाली मूली में क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विज्ञापन

इसके अलावा मूली के परांठे और सब्जी के कद्रदानों की भी कमी नहीं है। ये खाने में थोड़ी कड़वी या तीखी जरूर होती है, लेकिन इसे खाने के फायदे सुनकर सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। मूली में विटामिन-ए, विटामिन-बी और विटामिन-सी मौजूद होते हैं जो पेट और मूत्र विकार के अलावा हमारे शरीर को कई अन्य लाभ भी पहुंचाते हैं।

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि इसके नियमित सेवन से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है और दांतों की समस्यायें भी दूर हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

पेट की गैस को दूर भगाये-

मूली खाने का सबसे बडा फायदा है कि इसके नियमित सेवन से गैस की समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही ये हमारे पाचन शक्ति को भी मजबूत करती है।

दांतों को बनाये चमकदार और रखे मजबूत-

मूली दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन-ए पाया जाता है जिससे हमारे दांत मजबूत होते हैं। पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं। इसके अलावा ये हमारी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाती है।

मोटापे से निजात दिलाये-

मोटापा दूर करने के लिए मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर सेवन करें। ऐसा नियमित रूप से करने से मोटापा कम होता है और शरीर सुडौल बन जाता है।

पेशाब ना आने की समस्या से छुटकारा दिलाये-

पेशाब ना आने या पेशाब होने में दिक्कत होने पर मूली के साथ इसके पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए। इसमें मूली का रस बहुत फायदेमंद होता है और पेशाब की समस्या को दूर करता है।

पाइल्स से बचाने में भी है कारगर-

पाइल्स या बवासीर रोग में मूली के साथ इसके पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा मूली को हल्दी के साथ खाने से भी बवासीर में फायदा होता है।

सर्दी, खांसी और हल्के बुखार से बचाए-

अगर आपको ज्यादातर सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है तो आपको अपने आहार में मूली शामिल करना चाहिए।

विज्ञापन

इसके अलावा मूली के सेवन से दमा (अस्थमा) के रोगियों को काफी लाभ मिलता है और इसके जूस के सेवन से हल्के बुखार में भी रहत मिलती है। इसमें एंटी-कनजेस्टिव गुण पाए जाते हैं जो कफ को भी खत्म करने में सहायक होते हैं।

मधुमेह में है फायदेमंद-

अगर आपको डायबिटीज है  तो जल्द ही इसे खाना शुरू कर दीजिए क्यूंकि रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज यानी कि मधुमेह से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

इसका कारण है इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करते हैं और शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने में है कारगर-

मूली में ऐसे कई ड्यूरेक्टिक गुण पाये जाते हैं जो हमारी किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी कारगर होते हैं।

शायद इसी वजह से इसको नेचुरल क्लींजर कहा जाता है। इसीलिए लीवर व स्पलीन (प्लीहा) के मरीजों को अपने दैनिक भोजन में मूली का सेवन जरूर करना चाहिए।

कैंसर के खतरे को कम करने में है सहायक-

मूली के नियमित सेवन से मुंह, आंत और किडनी के कैंसर के होने का खतरा भी कम होता है। क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंथोसायनिन्स नामक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के रिस्क को कम करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी एक एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल-

नियमित रूप से मूली खाने से ब्लड प्रैशर यानी कि रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसमें एंटी-हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है जो उच्च रक्चाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इस  में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो शरीर में सोडियम-पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करते हुए ब्लड प्रेशर बिगड़ने नहीं देता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वजन घटाने में बहुत ही उपयोगी हैं ये 5 योगासन

वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने में बहुत ही उपयोगी हैं ये 5 योगासन, मोटापा आजकल कई लोगों के लिए एक बहुत...

सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से घर बैठे बनाएं अपने बाइसेप्स आकर्षक सिर्फ करें ये 4 व्यायाम

15-16 इंच के बाइसेप्स पाना एक्सरसाइज करने वाले हर व्यक्ति की पहली ख्वाहिश होती है। खासकर यंग जनरेशन के बीच में बाइसेप्‍स बनाने का...

भारत में साल दर साल बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मरीज जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में

भारत में ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर एक तेजी से बढ़ती हुई और बहुत ही गंभीर समस्या बनती जा रही है। हमारी इस गलत...

डिलीवरी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। और इनके...

चर्म रोग का इलाज

आपको अगर चर्म रोग है, तो इस बीमारी के कारण कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। बारिश  या फिर गर्मी के मौसम में...

हार्ट अटैक आने पर बरतें ये सावधानियां और अपनाएं ये टिप्स

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या, काम का बढ़ता बोझ और इससे होने वाले तनाव के कारण लोगों के दिलों की सेहत पर काफी बुरा...

कमर दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार

आज के जीवन में कमर दर्द की समस्या एक आम और तकलीफदेह समस्या बन चुकी है।आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ शुरू होने वाली...

पीलिया क्या है इसके कारण क्या है, लक्षण, उपाय

आपको बता दे पीलिया रोग हर किसी उम्र में हो सकता है इस रोग में लोगो के शरीर का रक्त लाल से पीला पड़ जाता है...