मंगलवार, दिसम्बर 10, 2019
होम Mind & Body नारियल तेल और बेकिंग सोडा मिलाकर झुर्रियों को जड़ से करें खत्म

नारियल तेल और बेकिंग सोडा मिलाकर झुर्रियों को जड़ से करें खत्म

आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके कई ब्यूटी फायदे हैं। ऐसा ही कुछ है नारियल तेल और बेकिंग सोडा। इसके बहुत फायदे होते हैं।

इन दोनों के पेस्ट से आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियां आसानी से दूर कर सकते हैं। मॉइश्चराइज़र से लेकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के अलावा ये आपको पिंपल्स और डार्क सर्कल्स व झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है।

तो आइये आज हम आपको बताते हैं, कि कैसे आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा के प्रयोग से झुर्रियों से छुटकारा सकते हैं। साथ ही इसके प्रयोग से आपके चहरे पर नई चमक आएगी।

नारियल तेल और बेकिंग सोडा से ऐसे दिलाएं अपनी त्वचा को झुर्रियों से निजात-

सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। अब नारियाल तेल और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चहरे पर धीरे-धीरे में मसाज करें। 5 मिनटों के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इस प्रयोग से बहुत जल्द आपके चहरे से झुर्रियों का नामोंनिशान मिट जाएगा।

मुंहासे (Pimples)-

आजकल महिलाओं के चेहरे की त्वचा पर मुंहासे की समस्या देखने को मिलती हैं। ऐसे में आप अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने से एक घंटे पहले अपनी त्वचा पर इस फेस पैक को लगा लें और अच्छे से मसाज करें, फिर चेहरे को धो लें।

अगर आप इसका हफ्ते में ऐसा तीन दिनों तक लगातार इस्तेमाल करेंगी तो आप दाग-धब्बों और मुंहासों से निजात पा सकती हैं।

डार्क सर्कल (Dark circle)-

आजकल डार्क सर्कल्स की समस्या होना भी आम बात हो गई हैं। ऐसे में आप अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बने पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर इस पैक को लगाएं और इसको सूखने दें। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। अब अपनी आंखों को किसी साफ कपड़े से पोछ लें।

ब्लैकहेड्स (Blackheads)-

अगर आप अपने नाक या चेहरे की त्वचा पर ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं। तो ऐसे में आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर पैक को दो मिनट तक लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। फिर कुछ देर तक छोड़ दें और सूख जाने पर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

झुर्रियां (Wrinkles)-

आपको बता दें कि उम्र बढ़ने पर त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में नारियल तेल और बेकिंग सोडे का पैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। फिर किसी साफ टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर अच्छे से पानी निचोड़ लें और चेहरे को साफ करें। कुछ देर के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे झुर्रियों की समस्या कम हो जाती हैं।

नोट- यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

शाकाहारी प्रोटीन से भरपूर हैं ये 6 चीजें अंडों और नॉनवेज से ज्यादा होती है इनमें प्रोटीन की मात्रा

प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा में कमी होने पर शरीर का विकास अच्छी...

शरीर की कमजोरी के लक्षण, दूर करने के अचूक उपाय

आपको शरीर की कमजोरी तभी आती है जब हम सही समय पर खाना न खा पाते हैं तो इसका, कमजोरी आना आम बात हो जाती है...

दाँतो को साफ करने के घरेलू उपाय

हम आपको बता दें शरीर की सुंदरताई बढ़ाने के लिए हमारे प्रत्येक अंग का महत्पूर्ण योगदान होता है। इसलिए आज हम आपको दाँतो को साफ...

बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आपने अक्सर सुना होगा कि हमें रोज सुबह 5-6 बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम सिर्फ...

शादी के बाद अपने लाइफ-पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल और बनाएं अपने रिश्ते को और मजबूत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। इसमें बंधने के बाद आपको अपने लाइफ-पार्टनर के साथ वफादार रहना चाहिए। शादी एक ऐसा बंधन...