होम Health क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें...

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को फर्स्ट एड की अहमियत के प्रति जागरूक किया जा सके।

विज्ञापन

फर्स्ड एड मिलना किसी की जिंदगी को बचाने के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इसके बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है। अक्सर सड़क दुर्घटना होने के कारण लोगों को प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाता, जिससे लोगों की मौत हो जाती है।

घर पर भी कोई दुर्घटना घट जाती है चाहे बड़े हों या बच्चे, इसके लिए भी फर्स्ट एड के जरिए तत्काल मदद दी जा सकती है। हालांकि, हर किसी को इसकी भी जानकारी नहीं होती कि आखिर फर्स्ट एड होता क्या है, फर्स्ट एड बॉक्स में किन चीजों को रखना चाहिए (world first aid day 2019) , जिसकी मदद से आप दूसरों को तत्काल प्राथमिक उपचार देकर उन्हें हॉस्पिटल पहुंचा सकें। इन्हीं सब बातों के प्रति लोगों को जागरूरक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है और कई तरह के कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए जाते हैं।

कब हुई इस दिन की शुरुआत

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) ने 2000 में ”विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस” (world first aid day) की शुरुआत की। वर्ष 2000 के बाद से हर वर्ष इसे मनाया जाता है और लोगों को जागरूक किया जाता है।

यह एक वार्षिक अभियान है, जिसमें लोगों को इस बात के बारे में जागरूक किया जाता है कि प्राथमिक चिकित्सा रोजमर्रा की जिंदगी और संकट की स्थितियों में कैसे बचा सकती है। प्राथमिक चिकित्सा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, जिसमें सबसे कमजोर वर्ग के लोग भी शामिल हैं।

क्या है इस बार का थीम

हर साल इस दिवस का एक अलग थीम होता है। इस वर्ष रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इसकी थीम रखी गई है। सड़क दुर्घटना के दौरान किसी तरह लोगों को एक-दूसरे को फर्स्ट एड के जरिए मदद करनी चाहिए, उसी के मद्देनजर इस बार की थीम है ”फर्स्ट एड एंड रोड सेफ्टी” (First aid and road safety)।

हर किसी को यह जानना चाहिए कि किस तरह से आप किसी की जिंदगी बचाने के लिए अपना पहल कदम उठा सकते हैं। सड़क दुर्घटना हो, हार्ट अटैक हो, अस्थमा का अटैक हो या फिर कोई कटने-छिलने की समस्या, आप फर्स्ट एड के बारे में जरूर जानें, ताकि आप समय रहते दूसरों की मदद कर सकें।

Source: ThehealthsiteHindi

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

चर्म रोग का इलाज

आपको अगर चर्म रोग है, तो इस बीमारी के कारण कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। बारिश  या फिर गर्मी के मौसम में...

खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

कुछ लोग ये सोचते हैं कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इनमें ऐसे कई गुणकारी...

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाएं ये फल

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। खाने-पीने का जैसा मजा सर्दियों में है, वैसा किसी दूसरे मौसम में कहां। इस मौसम में फल...

पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

हम आपको बता दे आजकल लोग पेट दर्द  से जुड़ी समस्याओं से बहूत ज्यादा परेसान रहते है, इसके कारण लोगो को बहूत सी बीमारी...

अस्थमा के लक्षण (Ashtma Ke Lakshan) In Hindi

अस्थमा के लक्षण (Ashtma ke Lakshan)- हमारे घर के अंदर और घर के बाहर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसके कारण हमें अस्थमा की शिकायत...

मुंह के छालो का इलाज़

मुंह में अगर  छाले हो  तो  खाना  पीना  और जीना  तीनों मुश्किल हो जाता है. लेकिन इसका इलाज आपके  आसपास  ही मौजूद है |...