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ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है पर यह जिसके ऊपर बीत ती है उसे ही इसका असली दर्द महसूस होता है।

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फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की दर्द तो हर किसी को होता है। हम अपने इस लेख “ब्रेकअप के बाद क्या करे” की मदद से आपको यह बताने की कोसिस कर रहे है की कैसे आप एक दर्द भरे ब्रेकअप से उभर सकते है।

क्योंकि ब्रेकअप एक बहुत ही दर्द भरा अनुभव होता है। इसीलिए यह जरुरी है की है की इससे जल्द से जल्द उभर जाये नहीं तो यह आपकी जिंदगी में नकारात्मकता भर देगी।

तो चलिए हमारे इस लेख “ब्रेकअप के बाद क्या करे” की मदद से जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपके दर्द को काम करने में आपकी हेल्प करेगी। ब्रेकअप से उभरने के कुछ आजमाए हुए तरीके

1. अंत स्वीकार करें

अगर आपका किसी के साथ ब्रेकअप हुआ है तो ये आपकी बदकिस्मती नहीं है यह आपके लिए एक मौका है जिसमे आप अपने और मजूबत बना सकते है। इस सीख को लाइफ में फॉलो करे और आगे बढे। पीछे मुड़ कर न देखे। अपने रिस्ते का अंत स्वम ही स्वीकार कर ले।

पास्ट में जो आपके साथ हुआ उसे याद करके कोई फाइदा नहीं और न ही आप पास्ट को बदल सकते है। पास्ट को छोडो और फ्यूचर पे ध्यान दो की आगे क्या करना है। अपने आपको संभाले और फ्यूचर के नए अवसर के लिए खुद को तयार करे।

2. मिलने या बात करने की कोशिश न करें

अगर आपका ब्रेकअप हो चूका है तो उनसे दुबारा मिलने उनसे बात करने का ख्याल अपने दिल से निकल दे। उन्हें वापस कॉल करके ऐसे बात करने से जैसे कुछ हुआ ही नहीं है, या उन्हें पुनः प्यार करने के लिए विवश करने से कुछ नहीं होगा, बल्कि यह आप को कमज़ोर व चिपकू ही दर्शायेगा।

और जिन भावनाओं से आप पीछा छुड़ाना चाहते हैं, वह और ज्यादा उग्र हो जायेंगे। उनसे इन्टरनेट पर भी किसी प्रकार से सम्पर्क न रखें । क्योंकि आपका ध्यान केवल उन तस्वीरों पर केन्द्रित होगा जिनमें वे खुश हैं मज़े कर रहे हैं, अथवा आप किसी ऐसी बात की तरफ आकर्षित होंगे जो आपके साथ होने की यादों को ताज़ा कर दे ।

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खुद पर सख्त नियंत्रण रखने के लिए यदि आपको अपने एक्स को ब्लॉक भी करना पड़े तो ऐसे करने से हिचकिचायेगा नहीं ।

3. दर्द भरी यादो को बाहर निकाल फेंके

खुद को यह जताने की कोशिश न करें कि आप ठीक हैं । अपने कमरे या अपने लाइफ से उन सभी चीज़ों को निकल फेके जो आपके लिए दर्द का कारन बन सकता है। जो आपको आपकी पूर्व प्रेमी की यद् दिलाता हो।

जिससे आपको उसे भूलने में आसानी होगी। दुःख को बाहर करने के लिए जो भी तरकीब आपको ठीक लगे उन सभी का इस्तेमाल करें क्योंकि यही वक़्त है अपने ह्रदय की पीड़ा को ख़त्म करने का ।

आप जितनी जल्दी इन दुर्भावों से पीछा छुड़ा लेंगे, उतना ही आसान आपके आगे का सफ़र होगा।

4. अकेले में समय न बिताये

ब्रेकअप के बाद हर कोई अकेले रहना चाहता है। ना तो वह किसी से बात करना पसंद करता है और ना ही कही आना जाना पसंद करता है। अगर आप ब्रेकअप के बाद ठीक ऐसा ही कर रहे है तो यह बिकलुकल गलत है।

इससे आप डिप्रेशन को आमंत्रित कर रहे है। हमारा आपको यही सुझाव है की अकेले में ना बैठे और बहार जाये, चिल करे, मस्ती मरे, दोस्तों से मिले हंसी मज़ाक करे, कोई मूवी देखने जाये, पार्टी करे।

मन की ये सब आपके लिए बहुत मुश्किल है पर खुद को ब्रेकअप के प्रभाव से भर निकलने के लिए यह बहुत जरुरी है। अपने आपको ब्रेकअप के प्रभाव से बहार निकले और नए सिरे से सुरुवात करे।

5. बात करे

मन की बात अगर आप मन में रखोगे तो ये बात आपको हमेसा तकलीफ देती रहेगी। ऐसी सिचुएशन में आपको  अपने किसी करीबी दोस्त से बात करनी चाहिए। यह कार्य विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ पूरा हो सकता है ।

किसी ऐसे कंधे का सहारा लें जिसके साथ आप खुलकर अपने दुःख की व्याख्या कर सकें और अपने मन को हल्का कर सकें । हो सकता है कि कभी उन्होंने भी आपके कंधे पर सर रख के रोया होगा ।

6. व्यस्त रहें

अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका की यादो को भुलाने का सबसे अछा तरीका ये है की अपने आपको जितना हो सके बिजी रखे। जितना आप अपने आपको बिजी रखोगे उतना ही आप अपने एक्स की यादो से दूर रहोगे।

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यदि आप अपने मन को अन्य जरूरी कार्यों और चिंताओं से घेर लेंगे तो, आपके मन के पृष्ठ से आपके एक्स की तस्वीर धुंधली पड़ने लगेगी । जब आपका जीवन विकर्षणों से भरा पूरा होगा तो भूलना स्वाभाविक रूप से हो जाएगा।

7. सकारात्मक रहे

अपने चारों तरफ ऐसे दोस्तों को रखें जो आपकी फ़िक्र करते हों । इससे ना केवल आप अच्छा महसूस करेंगे अपितु यदि आपका एक्स आपको प्रसन्न देखेगा तो उसे भी आपको ठुकराने पर अफ़सोस होगा।

खुद को फिट रखने की कोसिस करे जिससे आप बिजी भी रहेंगे और आपका सरीर भी स्वस्त हो जायेगा। जो आपके आत्मविस्वास को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। हमेसा यह सोच रखे की जो हुआ अचे के लिए हुआ। उसी में मेरी भलाई थी।

8. अपने आपको प्यार (पैम्पर) करे

खरीददारी पर जाइए, नए दोस्त बनाइये, खुश रहिये और एक बार के लिए स्वयं का ख्याल रखना प्रारम्भ करें । अपने लिए नए कपडे खरीदने से, अपने रूप को संवारने से आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे ।

यह आपके आत्मविश्वास के साथ साथ आपका स्वाभिमान भी बढ़ाएगा । सुन्दर दिखने से आपको भी अच्छा महसूस होता है और आप किस किस्म के व्यक्ति के लायक हैं, इसका फैसला लेने में भी मदद करता है ।

9. योगा करे

योगा के फायदे से तो सभी अवगत है। योगा जिस तरह आपको तंदरुस्त रखता है उतना ही आपको अंदर से स्ट्रांग बनाता है। अगर आपको ऐसी सिचुएशन से बहार निकलना है तो आपको रोज योगा करना पड़ेगा। रोज सुबह आधा घंटे योगा करे और फिर देखे की आप अपने आपको कितना रिलैक्स फील करोगे।

10. भविस्य की सोचें

इस समय संभव है कि आप अतीत में ही व्यसन कर रहे हैं । ऐसा क्यूँ है? आप उसे तो बदल नहीं सकते । पूर्व काल में में रखने से “भविष्य आप” को किसी प्रकार का लाभ नहीं होगा । पर यदि आप भविष्य की सोचते हैं, तब क्या ? तब सकारात्मक भाव रखना निश्चित रूप से आसान प्रतीत होगा ।

हर उस चीज़ के बारे में सोचें जिस पर आप काम करके और बेहतर बन सकते हैं । जब आपका दिमाग आगे की सोचता है तो, आप अपने अतीत से बाहर निकलते हैं, इन भावनाओं से बाहर निकलते हैं और बेहतर और अच्छी चीज़ों के तरफ अग्रसर होते हैं । अंत में आप अपनी मंजिल के तरफ बढ़ते चले जाते हैं और आपको ज्ञात भी नहीं होता ।

गानों की एक सूचि बना लें जो आपको प्रेरणा देती हो । उसमें ऐसे गानों को सम्मिलित करें जो आपको मजबूत और आत्मविश्वासी महसूस करवाए । जब भी आप अकेला महसूस करें, तब इन गानों को सुनने से आप अच्छा महसूस करेंगे ।

एक किताब में अपनी गलतियों को लिखें, ताकि आगे किसी दुसरे रिश्ते में आप फिर वही गलतियां नहीं दौराएंगे ।अपनी जिंदगी के मौज लेना ना भूलें ।

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जिंदगी में आगे बढना और खुद को खुद सा स्वीकार करने में ही समझदारी है । हमें आसा है की हमारे इस लेख “ब्रेकअप के बाद क्या करे” से आपको अपने दर्द को दूर करने में काफी मदद मिलेगी।

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नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

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