डाइटिंग के अलावा ये टिप्स अपनाकर भी रखें खुद को फिट एंड एक्टिव

‘जो फिट है वही हिट है‘। आजकल हर कोई चाहता है कि वो फिट एंड एक्टिव रहे। शारीरिक तौर पर फिट एंड एक्टिव व्‍यक्ति के बीमार होने का खतरा बहुत कम होता है। कुछ लोग तो फिट एंड एक्टिव रहने के लिए डाइटिंग भी करते हैं।

आज की इस आधुनिक जीवनशैली, काम का बढ़ता दबाव और अनियमित दिनचर्या का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। जिसके कारण लोग बहुत कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

एक स्वस्थ और निरोगी जिंदगी जीने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। आज के बदलते दौर में और काम की अधिकता के चलते जिम जाना या एक्सरसाइज के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो गया है।

लेकिन वजन घटाने, बढ़ते मोटापे और वजन को काबू करने, खुद को शेप में रखने और फिटनेस बरकरार रखने के लिए कुछ तो करना ही होगा। लेकिन अगर आप ये सोचकर परेशान हैं कि भला किया क्या जाए? तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगर आपने खुद को फिट एंड एक्टिव रखने का पक्का इरादा कर लिया है, तो हम आपको बताते हैं कि डाइटिंग के अलावा आप कैसे खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं।

Quick Tips-

पौष्टिक और फाइबर वाले आहार खाएं-

फिट एंड एक्टिव रहने के लिए या वजन और मोटापा कम करने के लिए डायटिंग के अलावा ये टिप्स भी अपना सकते हैं। नियमित पौष्टिक और संतुलित आहार खाकर भी वजन और मोटापा कम किया जा सकता है।

पौष्टिक और फाइबर वाले आहार खाकर आप आसानी से फिट रह सकते हैं। खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए हमेशा हेल्दी फूड ही खाएं। ताजी हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

ओवर ईटिंग से बचें-

फिट रहने के लिए ओवर ईटिंग करने से बचें। अगर आपको हर समय कुछ न कुछ खाने की आदत है, तो इसे तुरंत ही बदल लें। हमेशा याद रखें बीमारियों से बचने के लिए एक पौष्टिक और बैलेंस्ड डाइट सबसे अच्छा हथियार है।

एक बार में ज्यादा मात्रा में खाना खाने से शरीर को नुकसान होता है। इसके बजाय आप थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में खाना खायें तो बेहतर होगा। खाने के लिए हमेशा छोटी प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें। ये कम खाना खाने में आपकी सहायता करेगा। आपकी प्लेट जितनी छोटी होगी आप उतना ही कम खाना खायेंगे।

नींद से समझौता ना करें-

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपनी नींद से समझौता करते हैं। जबकि ऐसा करना आपके लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। आपके शरीर को काम करने के साथ भरपूर नींद की भी जरूरत होती है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन कम-से-कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे आपके शरीर के साथ आपका दिमाग भी स्वस्थ्य रहेगा।

फिट एंड एक्टिव रहने के लिए रामबाण है पानी-

भरपूर मात्रा में पानी पीना फिट एंड एक्टिव रहने के लिए बहुत जरूरी है। हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। जिससे हमारे शरीर को ताकत, स्फूर्ति और सहन-शक्ति मिलती है।

इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीने से हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अतः हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ध्यान रखें खाना-खाने से आधा घंटे पहले 1 गिलास पानी पीयें। ऐसा करके आप आसानी से ओवरईटिंग से बच सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पियें पीयें।

मिठाई और तैलीय पदार्थों से रहें दूर-

अपने आपको फिट एंड एक्टिव रखने के लिए आपको मिठाई और तैलीय पदार्थों से दूरी बनाये रखनी होगी। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें कि ज्यादा जंक फूड, फास्ट फूड या बाहर का खाना ना खाएं। ऐसा करने से आप एक स्वस्थ्य जीवनशैली के साथ मोटापा और दिल की बीमारी से भी दूर रहेंगे। रोज एक ग्लास वेजिटेवल जूस का सेवन करें।

ये आपको स्वस्थ्य और जवां रखने में मदद करता है।

Exit mobile version