होम Health आने वाली बीमारी के बारे में बताती है यह चीज, जानें कैसे

आने वाली बीमारी के बारे में बताती है यह चीज, जानें कैसे

हर इंसान अपनी शरीर को हेल्दी रखना चाहता है। हर कोई यह चाहता है कि कोई बीमारी न लगे अगर लगे भी तो उसका समय से पता चल जाए। शरीर में कई ऐसी चीजें होती हैं जो हेल्थ के बारे में संकेत देती रहती हैं। अगर आप भी इन संकेतों के बारे में जान लें तो फिर बीमारियों से बच भी सकते हैं। जी हां हम आपको अपके शरीर के संकेत की बात बता रहे हैं।

विज्ञापन

इंसान के रोजाना के कार्य में शामिल पॉटी का रंग उसकी बीमारी के बारे में बता सकता है। खान-पान में क्या खाते हैं और उसका कैसा असर हो रहा है यह आपको अपकी पॉटी बता सकती है। वैसे ही आपको कौन सी बीमारी हो सकती है इसकी सूचना आपके पॉटी से मिल सकती है। तो ऐसे में अगर आप ऐसा कोई भी बदलाव देख रहे हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है और अपने डॉक्टर से परामर्श करने की भी जरूरत है।

आइए जानते हैं पॉटी का रंग आपके हेल्थ के बारे में कैसे बताता है।

पीला रंग

प्रोटीन ग्लूटेन जैसे ब्रेड या फिर सिरियल्स के सेवन से पॉटी का रंग ऐसा हो जाता है। पॉटी में जरूरत से ज्यादा फैट होने की वजह से सिलियक डीजिज या फिर मालाबसोर्पशन की समस्या हो सकती है।

लाल रंग

लाल रंग का खाद्य पदार्थ जैसे चुकुंदर, टमाटर का जूस, क्रैनबेरीज और रेड गिलेटिन के सेवन से पॉटी का रंग लाल होने लगता है। इंटेस्टाइल ट्रैक्ट के नीचले हिस्से में ब्लिडिंग होने लगता है जिसकी वजह से रेक्टम में समस्या हो सकती है।

हरा रंग

आयरन सप्लीमेंट्स, हरी सब्जियां और हरे रंग का पेय पदार्थ, इन सब की वजह से आपके पॉटी का रंग हरा हो सकता है। डायरिया की वजह से खाद्य पदार्थ आपके लार्ज इन्टेस्टाइन में बहुत तेज गतिविधि करता है। इसके परिणामस्वरूप बाइल को ब्रेकडाउन होने का समय नहीं मिलता है।

विज्ञापन

काला रंग

आयरन सप्लिमेंट्स या फिर ब्लैक लिकोरिस के सेवन से पॉटी काले रंग का होने लगता है। इस दौरान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के ऊपरी हिस्से में ब्लिडिंग होने लगता है जो आपके लिए एक गंभीर समस्या का कारण बन सकता है।

हल्का रंग

पॉटी में बाइल के कमी की वजह से पॉटी का रंग ऐसा हो जाता है। यह बाइल डक्ट ऑब्सट्रक्शन की तरफ इशारा करता है। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है। एंटी-डायरियल ड्रग्स या फिर कुछ और दवाइयों के सेवन की वजह से पॉटी के रंग में बदलाव आता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनीमिया क्या है, कारण, रोकथाम और निदान

शरीर में  होने वाली खून की कमी को एनीमिया  कहते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेको तरहा की बिमारीआ होती है अनामिआ...

सुबह उठकर ना करें ये काम वर्ना दिनभर रहेंगे नकारात्मक ऊर्जा का शिकार

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या और काम के बढ़ते बोझ के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता...

सफ़ेद बालो का इलाज़

हमारे सिर के बाल बिना समय के  ही सफ़ेद हो जाते हैं. यह हमारे लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है. सफ़ेद होने के...

डिलीवरी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। और इनके...

गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान जरुर रखें

सबसे पहले तो आपको अपनी गर्भावस्था पर बधाई। गर्भधारण करना हर महिला के जीवन में काफी मायने रखता है खासकर तब जब वो पहली...

डिप्रेशन के लक्षण और इससे बचने के प्राकृतिक उपाय

डिप्रेशन कोई बीमारी तो नहीं है लेकिन ये एक ऐसी समस्या है जिससे हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और साथ ही ये हमारी स्वस्थ्य...

गले की खराश से बचने के लिए अपनायें ये आसान घरेलू उपाय

बदलते मौसम के कारण हमें कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं परेशान करती हैं। गले में खराश होना भी उनमें से एक है। खराश होने...

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, सिरदर्द एक तरह से आम बीमारी है यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है...

चर्म रोग का इलाज

आपको अगर चर्म रोग है, तो इस बीमारी के कारण कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। बारिश  या फिर गर्मी के मौसम में...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...