होम Health त्योहारों के सीजन में अपनाएं ये 5 प्राकृतिक फेस पैक त्वचा रहेगी...

त्योहारों के सीजन में अपनाएं ये 5 प्राकृतिक फेस पैक त्वचा रहेगी चमकदार

त्योहारों का सीजन करीब है। दशहरा, करवाचौथ और दीपावली ये सारे त्योहार बस आने ही वाले हैं। सजना-संवरना तो त्योहारों का एक खास हिस्सा होता है।

लेकिन त्योहारों का मौसम आते ही हम घर के कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि पार्लर जाना तो दूर, हमें घर में भी खुद पर ध्यान देने का मौका नहीं मिल पाता। जिसका असर भी हमारी त्‍वचा पर दिखाई देने लग जाता है। और हमारी त्वचा अपनी प्राकृतिक ताजगी खो देती है और बेजान-सी नजर आने लगती है।

अगर आप भी इस सीजन में दैनिक कामकाज, साफ-सफाई और त्योहारों की तैयारियों की वजह से अपने आपको समय नहीं दे पा रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और प्राकृतिक फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप घर बैठकर ही अपनी त्वचा की सेहत को कायम रख सकती हैं।

आजमायें ये नेचुरल फेस पैक्स और पाएं मिनटों में निखार-

बेसन और हल्दी का फेस पैक-

बेसन और हल्दी को दूध या पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट का निर्माण करें। और अपने चहरे पर लगायें। ये फेस पैक आपकी त्वचा को सुन्दर और दमकता हुआ बनाने में काफी कारगर है।

केले का फेस पैक-

केले को मैश करें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और बाद में चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा हमेशा खिली-खिली नजर आयेगी।

पुदीने का फेस पैक-

पुदीने की पत्‍तियां त्‍वचा को ठंडक पहुंचाती हैं। पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर गुलाबजल के साथ मिला कर लगाइये। बाद में जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिये। ऐसा करने से त्वचा में निखर आता है।

बादाम और शहद का फेस पैक-

5-6 बादाम लें और रात भर के लिए उसे दूध या पानी में भिगो दें। फिर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें भीगा हुआ केसर, एक चम्मच नीबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं।

उसके बाद चेहरे पर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। जब फेस पैक सूख जाए, तो भीगे हुए कॉटन से चेहरे को पोंछ लें। इस पैक से आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

पपीते और शहद या दही का फेस पैक-

पपीते को मैश कर के दही के साथ मिलाइये और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाइये। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक रखें। जब यह सूखने लगे तो हाथों से रगड़ कर चेहरे से इस पैक को निकल लें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

इससे स्‍किन टाइट होती है और साफ भी जो जाती है। इसके अलावा आप पपीते के साथ उसमें शहद मिला कर भी प्रयोग कर सकते हैं।

त्योहारों के सीजन में अपनाएं ये सावधानियां-

  • त्योहारों के सीजन में हम घर की साफ सफाई और अन्य घरेलू काम-काजों के दौरान हमारी त्वचा पर गंदगी जम जाती है, जिसका हमें पता नहीं चल पाता। ऐसे में गंदगी से अपनी त्वचा को बचाने के लिए अपने चेहरे को हमेशा साफ कपड़े से ढ़क कर ही काम करें।
  • वैसे तो त्योहारों में हम पकवान खाने से खुद को रोक नहीं पाते, लेकिन हो सके तो तले हुए भोजन का कम से कम सेवन करें, क्योंकि तले हुए भोजन से त्वचा में ढीलापन आ जाता है।
  • अगर आपकी त्वचा गंदगी से प्रभावित हो गयी है तो त्वचा की सफाई के लिए तेल का प्रयोग सबसे पुराना और बेहतर तरीका है। यह हमारी ढीली और निस्तेज त्वचा में नमी लाने का एक अच्छा उपाय है। इसलिए अपने चेहरे और गले की त्वचा पर सनफ्लावर और बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद गीले कॉटन से चेहरे को हल्के हाथों से पोछें, ताकि चेहरे से अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाए और आपका चेहरा साफ-सुथरा नजर आए।
  • सर्दियों का मौसम भी बस आने ही वाला है। और मौसम में बदलाव का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इसीलिए त्वचा को तरोताजा रखने के लिए हर दूसरे दिन स्क्रब करें। शहद और चीनी का मिश्रण एक अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है। साथ ही नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।
  • काम की व्यस्तता के कारण अपने खानपान को नजरंदाज न करें। इससे आपकी और आपकी त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है।
  • खूब सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं। शरीर को पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलेगा और त्वचा में स्वभाविक चमक आएगी।
  • खूब सारा पानी पियें। इससे त्वचा में निखार आता है और त्वचा चमकदार बनती है।
  • खाना बनाते समय गर्म हवा को चेहरे पर सीधे पड़ने से बचाएं। इससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है।
  • घर के काम करने से पहले हाथों में दस्ताने पहन लें। साथ ही रात को हाथों में क्रीम जरूर लगाएं।
  • हो सकता है कि आपके पास काम ज्यादा हो, फिर भी आप रात को जल्दी सोने की कोशिश करें ताकि आपका चेहरा तरोताजा दिखे।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गर्भावस्था के दौरान इन चीजों का सेवन करने से बचें

गर्भावस्था में सबसे पहले तो ये सुनिश्चित करें कि आप उन महत्वपूर्ण तथ्यों को जानती हैं कि आपको गर्भावस्था के दौरान किन पदार्थों को...

त्योहारों के सीजन में अपनाएं ये 5 प्राकृतिक फेस पैक त्वचा रहेगी चमकदार

त्योहारों का सीजन करीब है। दशहरा, करवाचौथ और दीपावली ये सारे त्योहार बस आने ही वाले हैं। सजना-संवरना तो त्योहारों का एक खास हिस्सा...

हमारे दिमाग के बारे में 30 बाते जो हम नहीं जानते

इंसान अपने दिमाग का उपयोग तो हर जगह करता है लेकिन इंसानी दिमाग के बारे में ऐसी कुछ बाते है जो अधिकतर लोग अभी...

वर्ल्ड डायबिटीज डे २ ० १ ९ : भारत में लगातार बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा जानिए इसके बारे में

हमारे देश में डायबिटीज की बीमारी साल दर साल तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज, मधुमेह या शुगर एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर...

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती...

अस्थमा का उपचार

अस्थमा एक श्वास संबंधी बीमारी है | अस्थमा के रोगियों को   मौसम परिवर्तन की  कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है| इतना ही नही अस्थमा...