होम Extra Sextortion क्या है और यदि आप शिकार हो जाते हैं तो क्या...

Sextortion क्या है और यदि आप शिकार हो जाते हैं तो क्या करना है?

हाल के कुछ वर्षों में sextortion का प्रचलन इतना खतरनाक हो गया है कि सबको हमेशा सावधान रहना चाहिए की वे क्या कर रहे हैं और क्या रिकॉर्ड कर रहे हैं, क्योंकि आप नहीं जानते कि आपको कौन कब देख रहा है और जो भी आपने रिकॉर्ड किया है अगर वो किसी के हाथ लग गया तो वह उसका कैसे इस्तेमाल करेगा।

विज्ञापन

Sextortion दरअसल छुड़ौती के लिए यौन छवि के प्रदर्शन की धमकी है, या फिर किसी से कुछ ऐसा कराना जो वह आम तौर पर ना करे, या किसी को शर्मिंदा करना या फिर किसी से बदला लेने का तरीका है।

आपको पता चलेगा कि ज़्यादातर अपराधी वर्तमान या पूर्व-प्रेमी होते हैं जो ना केवल शर्मिंदा करते हैं बल्कि पीड़ितों को नियंत्रित भी रखते हैं।

Sextortion कैसे होता है?

Sextortion करने के कई तारीके होते हैं, जो अनुसंधान के अनुसार दो श्रेणियों में आते हैं।

  1. यह आम तौर पर दो लोगों के बीच में होता है जिन्होंने कुछ चीज़ें स्वेच्छा से ली हो लेकिन उम्मीद नहीं की कि दूसरा साथी भविष्य में इन का उपयोग मेल-मिलाप करने के लिए या सिर्फ साथी को शर्मिंदा करने के लिए कर सकता है।
  2. ऑनलाइन। यह हाल ही में सबसे आम तरीकों में से एक है, यह तब होता है जब अपराधी ऑनलाइन प्राप्त की हुई सामग्री का उपयोग, या तो और छवियों या छुड़ौती की मांग करने के लिए करता है। इस मामले में, ज़्यादातर संचार ऑनलाइन किया जाता है और उत्तरदाता को कोई अनुमान नहीं होता कि वह किसके साथ आचरण कर रहा है।

Sextortion से कैसे निपटें ?

जैसे कि हमने पहले ही उल्लेख किया है कि Sextortion धमकी देने का ही एक रूप है जिसमें पीड़ितों को वैब केमरा पर यौन क्रिया करने के लिए या तो प्रोत्साहित या फिर मजबूर किया जाता है। इस प्रक्रिया में, अपराधी सामग्री का उपयोग धमकी देकर छुड़ौती की मांग के लिए करते हैं।

ऐसे कई उपाय हैं जो कि एक इंसान ले सकता है ताकि वह इस परिदृश्य में ना फँसे, खासकर अगर आप पीड़ित हैं।

भुगतान

विज्ञापन

यह सलाह दी जाती है कि अगर आप पीड़ित हैं तो जितना संभव हो सके, अपराधियों को भुगतान ना करें। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि किसी भी प्रकार से धमकाना अपराध है और अपराधी को छुड़ौती देना गलत है। आप देखेंगे कि हाल के सर्वेक्षण से स्पष्ट है कि ना केवल भुगतान करना गलत है, बल्कि इस बात को जानलें कि यह पहली बार नहीं है जब आपको पैसे के लिए कहा जाएगा।

अगली बार अपराधी बड़ी मांग के साथ वापस आएंगे या फिर आगे बढ़ेंगे और प्रकाशित कर देंगे पीड़ितों को शर्मिंदा करने के लिए, बावजूद इसके कि छुड़ौती का भुगतान हो चुका है। यदि छुड़ौती का भुगतान कर दिया गया है लेकिन उस सामग्री को एकत्रित नहीं किया गया है, तो लेन-देन को रद्द करने का प्रयास करें, और यदि लेन-देन कर लिया गया है तो उस स्थान को ध्यान में रखें क्योंकि यह भविष्य में काम आएगा।

संचार

आप किसी अपराधी से बात क्यों कर रहे हैं? किसी भी प्रकार की बात ना करने की सलाह दी जाती है, अगर आप वार्तालाप करते हैं तो उसकी रिकॉर्डिंग कर लेनी चाहिए और अगर संभव हो तो screenshot सबसे बहतरीन रहेगा।

हाल के वर्षों में, सोशल मीडिया ने हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के उपाय किए हैं कि किसी का भी शोषण ना हो। यदि आप पीड़ित हैं, तो सबसे  पहले अपने खाते को बंद करें और फिर किसी सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म को सारे मामले की जानकारी दें ताकि वे वीडियो दिखाने से रोक सकें। जब आप अपना खाता निलंबित या निष्क्रिय करते हैं, तो यह तारीख को संचित कर लेता है क्योंकि बाद में  प्राधिकारी को इसकी आवश्यकता हो सकती है।

सबूत

इसे किसी भी व्यक्ति के साथ होने से रोकने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास जीतने भी सबूत हैं, उन्हें हटा दें और यह ही  एकमात्र तरीका है अपराधियों को पकड़ने का और हमेशा के लिए इसको बंद करने का।

मुझे पता है कि सबूत इतने शर्मनाक हो सकते हैं कि इंसान हमेशा के लिए उनसे छुटकारा पाना चाहता है, लेकिन इसकी जगह, जितना संभव हो सके अपराधी द्वारा प्रदान किए गए सभी विवरण लेने चाहिए।

निष्कर्ष

जब कोई पीड़ित होता है, तो उन्हे महसूस होता है कि वे इस परिदृश्य में अकेले हैं। यह जान लीजिए कि आप इस शर्मनाक परिदृश्य में पकड़े जाने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं, इसलिए ना केवल प्राधिकरण से बल्कि परिवार के सदस्यों से भी निजी समर्थन प्राप्त करना चाहिए। जब आप शिकार हो जाते हैं कोई भी आपको आँकने में सक्षम नहीं होगा क्योंकि यह आमतौर पर यह बहुत ही संगठित अपराध है जिसे रोकना बहुत जरूरी है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo Ko Gora Karne Ke Gharelu Upay

सभी लोग खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते है, और उसके लिए लाखो जतन करते है। परन्तु वह अपने हाथो और पैरो को नज़रअंदाज़...

सांप काटने पर बचने के उपाय 10 अचूक उपाय

हम आपको बता दें जब सांप काट लेता है तो सांप काटने पर बचने के उपाय तुरंत करने चाहिए  वरना तो उसका जहर बहुत ही...

शादी के बाद अपने लाइफ-पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल और बनाएं अपने रिश्ते को और मजबूत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। इसमें बंधने के बाद आपको अपने लाइफ-पार्टनर के साथ वफादार रहना चाहिए। शादी एक ऐसा बंधन...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

जिनका height औसत तथा ज़रुरत से छोटा हैं वो अक्सर निराश हो उठते हैं और अपने height को कैसे बढ़ाए इस सोच में पढ़...

सिगरेट छोड़ने की दवा- Cigarette Chodne Ki Dawa

एक सिगरेट आपके जीबन के 4 min छीन लेता है। ये इतना खतरनाक है की सिगरट पिने से cancer होने का खतरा 30 %...