होम Health चुटकी में सिरदर्द भगाने के लिए आजमाएं ये उपाय

चुटकी में सिरदर्द भगाने के लिए आजमाएं ये उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर लोग सिरदर्द होने पर डॉक्टरी सलाह या दवाई लेने का विकल्प चुनते हैं। वे इसके पीछे की वजहों को जानने की कोशिश नहीं करते हैं। इस कारण से यह समस्या लगातार बनी रहती है। सिरदर्द होने के वैसे तो कई कारण हैं।

विज्ञापन

लेकिन कई घंटों तक एक जगह पर बैठकर काम करने से भी सिरदर्द की शिकायत होती है। कई बार भूखे रहना और बगैर चश्मे लगाए कंप्यूटर पर लगातार काम करने से भी सिरदर्द की समस्या होती है। आइए आज हम आपको बताते हैं सिरदर्द की समस्या के कारण और उनसे बचने के कारगर उपाय…

काम के दौरान सीधे बैठें

ऑफिस में घंटो तक एक ही मुद्दा में बैठे रहने की वजह से भी सिरदर्द की समस्या होती है। ज्यादातर लोग ऑफिस में काम करते समय कुर्सी पर आराम की स्थिति में बैठते हैं। एक ही मुद्रा में घंटो तक बैठना नुकसानदेह साबित होता है। सी शेप में बैठने से कमर झुक जाती है और सिर को ऊपर उठाना पड़ता है। इस स्थित में गर्दन की नसों पर अधिक दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से अतिरिक्त खिंचाव के कारण दर्द शुरू हो जाता है।

यदि आप सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए साधारण उपाय ही कारगर साबित हो सकता है। कुर्सी पर बैठते समय कमर को सीध में रखते हुए सिर को भी सीधा रखें, साथ ही कुर्सी पर बैठने के दौरान हमेशा पैरों को एकदम सीधा रखना चाहिए। साथ ही बीच-बीच में चहल कदमी करने से भी सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।

सीड्स और नट्स का अधिक मात्रा में सेवन

सीड्स और नट्स का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह मांसपेशियों को मजबूत व ठीक करने के लिए काफी बेहतरीन होते हैं। इनका उपयोग करने के लिए किसी विशेष ट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है।

इन्हे रोजाना सुबह या शाम स्नेक्स की तरह खाया जा सकता है। ऐसा करने से लंबी अवधि में सिरदर्द की समस्या खत्म हो जाती है। आंकड़ों के मुताबिक 50 प्रतिशत से ज्यादा रोगियों में मैग्नीशियम की कमी की वजह से माईग्रेन की समस्या होती है। सीड्स व नट्स इस समस्या का समाधान करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

एयर-फ्रेशनर्स का इसतेमाल करने से बचें

कई बार ज्यादा एयर-फ्रेशनर्स की वजह से भी सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है। कुछ लोग ज्यादा सेंसेटिव होने की वजह से इनकी गंध को झेल नहीं पाते हैं और उनमें सिरदर्द की समस्या हो जाती है। खासतौर से आफ्टरशेव, क्लीनर या खुशबू वाले साबुन का उपयोग करने से परहेज करें।

यदि आप घर में फ्रेशनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए कई घरेलू नुख्सों की भी इस्तेमाल किया जा सकता है। स्प्रे बोतल में लेवेंडर की कुछ बूंदे डालकर घर में छिड़काव करने से हवा काफी सुगंधित हो जाती है। यह काफी सरल और सस्ता उपाय है।।

विज्ञापन

कंप्यूटर पर काम करते समय सावधानी बरतें

कंप्यूटर पर घंटो तक काम करने की वजह सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके लिए बेहद सरल उपाय करने से आंखो को आराम मिल सकता है।

कप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय प्रत्येक आधे घंटे के अंतराल के बाद ब्रेक लें। किसी दूर रखी वस्तु पर फोकस करें। ऐसा करने से आंखों की एक्सरसाइज होती है, जिससे सिरदर्द को दूर करने में मदद मिलती है। बीच-बीच में पलक झपकाते रहे और गर्दन को घुमाएं। साथ ही आधिक मात्रा में पानी पीएं और आंखो को धोएं।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

इन उपायों से घर पर ही लगायें ब्यूटीशियन की तरह नेल-पॉलिश

महिलाओं को नेल-पॉलिश लगाना बहुत पंसद होता है। अक्सर महिलायें नेल पॉलिश का प्रयोग अपने हाथों और पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए करती...

Anti-Wrinkles Tips in Hindi

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है .इसलिए यह जरूरी नहीं है कि आप कॉस्मेटिक का उपयोग या ब्यूटी पार्लर में जा के...

चर्म रोग का इलाज

आपको अगर चर्म रोग है, तो इस बीमारी के कारण कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। बारिश  या फिर गर्मी के मौसम में...

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

मुंह के छालो का इलाज़

मुंह में अगर  छाले हो  तो  खाना  पीना  और जीना  तीनों मुश्किल हो जाता है. लेकिन इसका इलाज आपके  आसपास  ही मौजूद है |...

पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

हम आपको बता दे आजकल लोग पेट दर्द  से जुड़ी समस्याओं से बहूत ज्यादा परेसान रहते है, इसके कारण लोगो को बहूत सी बीमारी...

बच्चों पर अब बोझ नहीं बनेगी पढ़ाई, इन आसान टिप्स को अपनाकर लगायें बच्चों का पढ़ाई में मन

बच्चों की परीक्षाओं का समय नजदीक आ चुका है। इसी वजह से बच्चों पर पढ़ाई का दबाव भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। परीक्षा...