होम Mind & Body एक अच्छी रात की नींद के लिए कैफीन के प्रभावों को बेअसर...

एक अच्छी रात की नींद के लिए कैफीन के प्रभावों को बेअसर कैसे करें?

क्या आप हमेशा खुद को फेंकते हुए और कवर के नीचे मोड़ते हुए सोचते हैं कि आप क्यों सो नहीं सकते हैं, भले ही आपका शरीर काम करने का अत्यधिक थकाऊ महसूस कर सके? क्या आप बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी या चाय का उपभोग करते थे? क्या यह आदत आपके सोने के घंटों से गड़बड़ कर रही है? आप अच्छी रात की नींद पर कैफीन के विनाशकारी प्रभावों को कैसे खत्म कर सकते हैं?

विज्ञापन

कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय अक्सर शरीर पर उनके उत्तेजक प्रभाव के कारण पर्याप्त मात्रा में नींद और विश्राम पाने की क्षमता को बाधित करते हैं। जब तक आपके शरीर में कैफीन की मात्रा बेअसर नहीं हो जाती तब तक आप नींद के अलावा अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए अत्यधिक उत्साहित महसूस करते हैं। आपके शरीर में कैफीन को बेअसर करने के प्रभावी तरीके हैं जो बिना काम के 8 घंटे की शिफ्ट लेते हैं जो आपको अगले दिन शुरू करने के लिए बहुत थक जाता है।

कुछ तरीकों में कैफीन डिटॉक्स फॉर्मूला के कार्यान्वयन या बिस्तर पर जाने से पहले रूटाक्लेन्स या रूटा स्लीप जैसी खुराक के इंजेक्शन शामिल हैं।

  1. बहुत सारा पानी पिएं

मानव शरीर के लिए कैफीन सामग्री को तोड़ने में काफी समय लगता है। बहुत सारे पानी पीने से इस प्रक्रिया को तेज कर दिया जाएगा और मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से कैफीन को फ्लश कर दिया जाएगा। एक दिन में एक गैलन पानी पीना आपको अपने शरीर में कैफीन के समग्र प्रभाव को बेअसर करने में मदद करेगा।

  1. व्यायाम

एक कैफीनयुक्त पेय पीने के बाद सीधे बिस्तर पर जाने के बजाय जिम व्यायाम करने के लिए व्यायाम करें। यह आपके चयापचय को बढ़ाकर कैफीन के प्रभाव को खत्म करने के स्तर को आगे बढ़ाएगा।

  1. एक caffeine detox फार्मूला लागू करें

ऐसे कई कैफीन डिटॉक्स सूत्र हैं जो कैफीनयुक्त पेय और कॉफी, चाय, शराब, चॉकलेट इत्यादि जैसे भोजन लेने के लिए आदी हैं, इस फार्मूला में कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को निगलना और अन्य स्वस्थ भोजन के साथ प्रतिस्थापित करने की झुकाव कम हो सकती है। जो शरीर को आराम देता है। इसमें पोटेशियम और कैल्शियम जैसे केले जैसे समृद्ध फल, या आधे गिलास गर्म दूध पीना शामिल है।

  1. प्राकृतिक फलों से बने पूरक खुराक लें

ये पूरक प्रभावी रूप से खपत के बाद मानव शरीर में कैफीन के उच्च स्तर को कम करते हैं और शांति की एक बड़ी भावना पैदा करते हैं, किसी भी तनाव को कम करते हैं और तुरंत मानव शरीर में कैफीन के अत्यधिक उत्तेजक प्रभाव को रोकते हैं।

  1. नींद की गोलियों का प्रयोग करें

यह एक आम उपाय है। हालांकि, सलाह दी जाती है कि डॉक्टर के पास सही नुस्खे के लिए जाएं जो आपके शरीर को स्वास्थ्य जोखिम नहीं पहुंचाएगा। स्लीपिंग गोलियां आपके दिमाग और शरीर को हर कीमत पर आराम करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करती हैं और इस प्रभाव के कारण कैफीन उत्तेजक स्तर अनिवार्य रूप से गिर जाएंगे और आप रात के माध्यम से सो सकते हैं।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

होली खेलने से पहले रखे ये सावधानी

होली का त्यौहार मौज-मस्ती का त्यौहार माना जाता है| कोई होली के रंगों में रंगा नजर आता है, तो कोई भांग के नशे में...

लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

जिनका height औसत तथा ज़रुरत से छोटा हैं वो अक्सर निराश हो उठते हैं और अपने height को कैसे बढ़ाए इस सोच में पढ़...

रामदेव बाबा योग आसन फोर वेट लॉस इन हिंदी

गलत जीवन शैली के चलते वजन का बढ़ना आम बात है| वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण शरीर की चर्बी बढ़ना होता है|मोटापा...

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आज एक ओर जहाँ बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन या वजन कम होने...

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

मानसून में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां वर्ना हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

मानसून के इस मौसम में एक तरफ जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है और मन में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है...

कमर दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार

आज के जीवन में कमर दर्द की समस्या एक आम और तकलीफदेह समस्या बन चुकी है।आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ शुरू होने वाली...

जानिये क्या हैं बबासीर यानी कि पाइल्स होने के कारण

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और काम के दबाव के कारण कई लोगों को बबासीर यानि कि पाइल्स की समस्या हो जाती है। देखने और...

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...