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मोटापा कम करने के टिप्स “Moatapa Kam Karne Ke Tips”

आज समाज में एक गम्भीर बिमारी का रूप ले रहा मोटापा जिससे समाज का हर 5वा व्यक्ति ग्रसित है

मोटापे से आप की काम करने की क्षमता घट जाती है जिस कारन आप आलसी लोगो की श्रेणी में आने लगते और

इससे मधुमेह , ह्रदय रोग , और कई शरीरक बीमारिया होती है

लेकिन घबराइए नहीं आज हम आपको बता रहे है की कैसे आप अपने मोठे शरीर को दुबला पतला कर सकते है और

इससे होने वाली बीमारियों को दूर कर सकते है

यहाँ आपको मोटापा दूर करने के टिप्स दिए जा रहे है

योग को अपनाए “YOG KO APNAYAE”

पेट की चर्बी को कम करने के लिए योग भी एक कारगर उपाय है . योगासनो से ना केवल आपकी पेट की

चर्बी को घटने मे मदद मिलेंगी बल्कि इससे आपकी mashpesiya भी majboot hongi .

भुजंगासन : इस आसन को करने से पेट की चर्बी ghatti है . इसके अतिरिक्त शारीर को lachila बनने मे भी

यह sahayak है .

बलासन : जिन लोगो की पेट की चर्बी बड़ी हुई हो उन्हें तो बलासन जरूर करना चाहिए . Lekin गर्भवती

महिलाएं और ghutne से पीड़ित लोग इसे करने से बच्चे . इसके अतिरिक्त आप Exercises तो लूज़ बेल्ली

फैट को भी अपना सकते है

आहार मे प्रोटीन को शामिल करे- “AAHAR MAI PROTIEN KO SHAMIL KARE”

पेट की चर्बी को घटने के लिए अपने खाने मई प्रोटीन का इस्तेमाल करे . लेकिन प्रोटीन बिना चर्बी के होना

चाहिए . प्रोटीन के लिए आप मछली , अंडे का सफ़ेद भाग , या कम चर्बी वाला मॉस ले सकते है . दरहसल

आपके शारीर को प्रोटीन पचने के लिए अधिक ऊर्जा की आव्यशकता होती है और यह आपके मांशपेशियों

को मजबूत बनता है .

मशपेसिया बनने से वासा को पिघलने मे मदद मिलती है . जैसे जैसे आप मजबूत होते है आपके शारीर ka

वासा पिघलने मे तेजी आती है .

भूखे रहने से बच्चे –“BHUKHE REHNE SE BACHE”

अक्सर देखा गया है जब भी शारीर से चर्बी घटने की बात आती है तो लोग डाइटिंग शुरू कर देते है .

लेकिन भूखे रहने से चर्बी तो कम नहीं होती है उल्टा हम अपने शारीर को और नुकसान पहुंचने लगते है .

इसलिए कभी भी भूका ना रहे ..

सुबह सुबह पिए निम्बू पानी-“SHUBH SHUBH NIMBUU PANI PIYE”

यह सबसे पुराणी और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाली वेट लोस्स टिप है . इसके फायदों को

देखते हुए इसे इस डाइट प्लान मे भी शामिल किया गया है . Yeh आपके पाचन तंत्र को सुधरता है और

विकारों को दूर करता है . रोज सुबह खली पेट गरम पनि मे आधा कटा हुआ निम्बू का रस डाले और इसे

पिए

सब्जियों को सलाद के रूप मे खाये –“SABZI KO SALAD KE ROOP MAI KHAYE”

जिन सब्जियों को आप कच्चा खा सकते है जैसे पत्तागोभी , टमाटर आदि उन्हें सलाद के रूप मे खाये . वैसे

तो inn सब्जियों को पककर भी खाया जा सकता है . लेकिन कच्चे पदार्थो को खाएंगे तो ज्यादा अच्छा होगा

क्योकि इसमें अधिक मात्र मे पोषक तत्त्व aur enzymes होते है जो आपके शारीर को ऊर्जा देते है .

मोटापा काम करने का आसान उपाय :- 250ml पानी उबाल कर ठंडा कर ले . जब पानी हल्का गुनगुना हो

जाये तब उसमे 15gram शहद मिलकर शरबत जैसे पिए . बॉडी में चाहे जैसी भी चर्बी बढ़ गई हो इस देसी

उपाय को करने से कुछ दिनों में चर्बी घटने लगेगी . पीठ से जुड़े हुए रोग भी दूर होने लगते है . इस घरेलु

नुस्खे को रोज सुबह khaali पेट 3 mahine तक लगातार Kare .

पानी (Water)-

पानी को हमेशा सिप सिप कर क पीना चाहिए , कभी भी पानी गटागट नहीं पीना , पानी हमेशा वैसे पिए

जैसे आप गरम दूध या गर्म चाय पीते है , क्युकी हमारे मुंह में हर समय लार (saliva) बनती hai और हमारे

पेट में har समय अमल (acid) बनता है और जब मुंह की लार पेट में जाती है तब ये अमल को अन्य

उत्तेजित कर देता है ताकि एसिड बन्ने न पाए अब अगर हम पानी को हम सिप सिप कर के पिए तो जद

मात्र में लार पेट में जाएगी जिससे पेट में एसिड नहीं बनेगा जिससे हमारे खाने को पचने में जद हेल्प

मिलती है और हमारी पाचन किर्या ठीक से होने से जद वेट वाले लोगो को वजन कम करने में मदद

मिलती है .

आमले का उपयोग करे –“AMALE KA UPYOG KARE”

आमला आपको स्लिम रखने में अहम भूमिका निभाता है . प्रतिदिन सुबह घूमने के बाद 2 आमले का सेवन

करे . यदि यह नहीं हो सके तो शहद (हनी ) की 2 चम्मच और आमले के रस की 2 चम्मच को मिलकर

सेवन करे . 3 se 5 महीने तक नियमित सेवन से आपका मोटापा कम हो जायेगा और आप स्लिम दिखेंगे

रोज नाश्ता अवश्य करे – मोटापे को दूर करने और स्लिम बॉडी रखने की लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरुरी

होता है . आपको सुबह के नाश्ते में 1 से 2 पतली चपाती , गाजर (carrot) का जूस या टमाटर (tomato) का

जूस शामिल करना चाहिए . पराठे , टोस्ट अदि का सेवन न करे . साथ ही सुबह नाश्ता हल्का ले

– पूरी नींद जरूर लेवे –“PURI NEEND JARUR LE”

बेहतर शरीर के लिए बेहतर नींद (स्लीप ) का आना भी जरुरी है . यदि आप सही समय पर सोने की आदत

डालेंगे तो ही आप अपने शरीर को अगले दिन तरोताजा और फिट बन सकते है . लेकिन मानसिक तनाव

(stress) की वजह से नींद न अने की समस्या हो सकती हैi. बेहतर यह होगा की आप सोने से पहले

मैडिटेशन (meditation) करे और सोते वक्त कुछ भी न सोचे . सही समय की नींद आपको मोटापे से बचती

हमने आपको यहाँ मोटापा कम करने के tips हिंदी में बताए है ध्यान रखे कभी भी किसी ऐसी मेडिसिन के चक्कर में

ना आवे जो jalde से जल्दी आपको मोटा या फिर पतला करने walee हो inse आपको nuksaan hota

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

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मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

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