होम Mind & Body मस्तिष्क को तेज करने में बहुत सहायक हैं ये जड़ी-बूटियां

मस्तिष्क को तेज करने में बहुत सहायक हैं ये जड़ी-बूटियां

मस्तिष्क यानी कि दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है क्यूंकि इसके बिना हमारे शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता।

जीवन में आगे बढ़ने के लिए तेज दिमाग होना बहुत जरुरी है। साथ ही यदि आपका दिमाग तेज है तो आप कोई भी काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और बड़े से बड़े संकट का सामना भी सहजता से कर सकते हैं।

तो आईये आज हम आपको दिमाग को तेज करने में सहायक जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप अपने दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज और शार्प बना सकते हैं।

ब्राह्मी

ब्राह्मी

मस्तिष्क तेज करने में ब्राह्मी एक उत्तम आयुर्वेदिक औषधि है। इसको इश्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है की इसका 1 चम्मच हल्के गरम पानी के साथ लें। खासकर छोटे बच्चों के लिए ये बहुत उपयोगी है इससे बच्चों के सोचने की क्षमता में विकास होता है।

जटामांसी

जटामांसी को सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है क्यूंकि ये कई रोगों के उपचार के साथ-साथ दिमाग को तेज करने में भी काफी मददगार है। आधा चम्मच जटामांसी को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलकर पीने से हमारी याददाश्त बढ़ती है।

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी

प्रतिदिन शंखपुष्पी का आधा चम्मच पानी के साथ सेवन करने से हमारे शरीर में खून का संचालन सही होता है और मस्तिष्क भी दुरुस्त होता है।

दालचीनी

दालचीनी

दालचीनी भी मानसिक तनाव को दूर करने में और मस्तिष्क को तेज करने में काफी गुणकारी है। 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर 1 चम्मच शहद के साथ मिलकर रात तो सोने से पहले लेने से काफी फायदा होता है।

मस्तिष्क को तेज करने से जुडी कुछ अन्य सावधानियां

  • नमक का ज्यादा सेवन ना करें। ये आपके दिमाग के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी काफी नुकसानदेह होता है।
  • बच्चों को जितना हो सके फास्ट-फूड्स और जंक-फूड्स से दूर रखें।
  • शरीर में पानी की कमी ना होने दें। इससे कई बीमारियाँ आपसे दूर रहेंगी और आपका दिमाग स्वस्थ्य रहेगा।
  • ज्यादा थकान और तनाव भी हमारी दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपनी बॉडी को पूरा आराम दें।
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स भी हमारे दिमाग और स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। इसके स्थान पर फलों का जूस पीने की सलाह दें।
  • अपने स्वास्थ्य और दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए मिठाइयों का सेवन भी जितना हो सके उतना कम करें।
  • मस्तिष्क की एक्सर्साइज के लिए प्रतिदिन कोई पजल, माइंड-गेम या कोई ट्रिकी क्विज सोल्व जरुर करें।
  • अगर आप धुम्रपान और अल्कोहल लेते हैं तो इसको तुरन्त बंद कर दें।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है...

बवासीर के लिए घरेलू उपचार

बवासीर या पाइल्स एक खतरनाक बीमारी है।गुदा-भाग में वाहिकाओं की वे संरचनाएं हैं जो मल नियंत्रण में सहायता करती हैं।जब वे सूज जाते हैं...

खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

कुछ लोग ये सोचते हैं कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इनमें ऐसे कई गुणकारी...

मस्तिष्क को तेज करने में बहुत सहायक हैं ये जड़ी-बूटियां

मस्तिष्क यानी कि दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है क्यूंकि इसके बिना हमारे शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता।जीवन...

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी में प्रेमिका के लिए प्रेम...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...