मंगलवार, दिसम्बर 10, 2019
होम Fitness सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से घर बैठे बनाएं अपने बाइसेप्स आकर्षक...

सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से घर बैठे बनाएं अपने बाइसेप्स आकर्षक सिर्फ करें ये 4 व्यायाम

15-16 इंच के बाइसेप्स पाना एक्सरसाइज करने वाले हर व्यक्ति की पहली ख्वाहिश होती है। खासकर यंग जनरेशन के बीच में बाइसेप्‍स बनाने का जुनून काफी तेजी से बढ़ रहा है।

शानदार बाईसेप्स आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं। इसी वजह से ज्यादातर युवा जिम में बाईसेप्स मसल्स बनाने पर जोर देते हैं। लेकिन बाइसेप्‍स बनाना उतना भी आसान नहीं है, जितना कि आपको लगता है।

इसके लिए आपको स्वस्थ और पौष्टिक आहार शैली अपनाने के साथ-साथ सही एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। अगर आप भी शानदार बाईसेप्स बनाने की चाहत रखते हैं, तो ये कुछ खास एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकते हैं।

हम में से ज्यादातर लोग एक अच्छी सेहत चाहते हैं। लेकिन आजकल की व्यस्त दिनचर्या और अव्यवस्थित जीवनशैली की वजह से हम अपनी सेहत की ओर ध्यान नहीं दे पाते। लोग सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस और अपने रोजमर्रा के कामों में व्यस्त रहने के बाद जिम जाने का सोच भी नहीं सकते।

अगर आप भी एक स्वस्थ शरीर के साथ-साथ 15-16 इंच के बाइसेप्स पाने की इच्छा रखते हैं, तो अपनी व्यस्त दिनचर्या से सिर्फ 15 मिनट निकाल लीजिए। हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइजज के बारे में बतायेंगे, जिससे आप सिर्फ 15 मिनट में 4 व्यायाम के सहारे अच्छे बाइसेप्स पा सकते हैं।

इससे आपकी जिम की कमी भी पूरी हो जाएगी। और आप एक स्वस्थ और आकर्षक बॉडी पाने में भी सफल हो जायेंगे।

Quick Tips-

  • आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं बाईसेप्स।
  • हर व्यक्ति की ख्वाहिश होते हैं शानदार बाइसेप्स।
  • सप्ताह में कम-से-कम 5 दिन जरूर करें एक्सरसाइज।
  • ऐसे पा सकते हैं सिर्फ 15 मिनट में अच्छे बाइसेप्स।

सबसे पहले करें स्ट्रेचिंग-

व्यायाम करने से पहले सबसे पहले बॉडी को वार्मअप करना जरूरी होता है। बिना वार्मअप किये एक दम से हैवी वर्कआउट करने से हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए वर्कआउट की शुरूआत हमेशा वार्मअप से करनी चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। 5-10 मिनट स्ट्रेचिंग करने से आपकी बॉडी वार्मअप हो जायेगी। जिसके बाद आप एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं।

अब करें स्किपिंग रोप-

5-10 स्ट्रेचिंग करने के बाद स्किपिंग रोप यानी कि रस्सी कूदें। इसके एक बार में कम-से-कम 50 रैप्स के 3 सेट करें। ये भी एक तरह से वार्मअप एक्सरसाइज ही है। इससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। साथ ही इससे आपके बांहों और कलाईयों को मजबूती मिलती है।

पुशअप्स से बनाएं अपने बाइसेप्स मजबूत-

स्किपिंग रोप के बाद अब पुशअप्स की बारी आती है। पुशअप्स से भी एक बार में ही सारे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपके बाइसेप्स से साथ-साथ आपके ट्राइसेप्स, शोल्डर्स, चेस्ट और पेट पर अच्छा असर होता है।

इसके आपको कम-से-कम 8-10 रैप्स के 4-5 सेट करने हैं। इससे आपके बाइसेप्स का साइज बढ़ेगा और ये आकर्षक दिखेंगे।

अब करें ट्राएंगल पुशअप्स-

पुशअप्स के बाद 1 मिनट का रेस्ट करें और फिर ट्राएंगल पुशअप्स करें। इसे करते समय हथेलियों से एक ट्राएंगल यानी कि त्रिकोण बनाता है।

इसीलिए इसे ट्राएंगल पुशअप्स कहते हैं। जैसे हम नार्मल डिप्स करते हैं ये भी उसी प्रकार की एक्सरसाइज है, बस इसमें आपको अपने हाथों को ट्राएंगल की शेप में रखना है। इसके 10-12 रैप्स के 3-4 सेट करें।

ट्राएंगल पुशअप्स वैसे तो मुख्य रूप से आपके ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज है। लेकिन ये फुल बॉडी एक्सरसाइज भी है। बस ये अंतिम एक्सरसाइज है और आपका बाइसेप्स का वर्कआउट खत्म।

इन 4 एक्सरसाइज के द्वारा आप सिर्फ 15 मिनट में घर बैठे अपने बाइसेप्स को मजबूत और आकर्षक और चौड़ा बना सकते हैं।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

लू से बचने के लिये कुछ घरेलू नुस्ख़े – Home Remedies for Prevent Lu

गर्मियों का समय आते ही लू का डर हर किसी को सताने लगता है| परन्तु कुछ घरेलू उपायों Home Remedies for Prevent Lu को...

सिगरेट छोड़ने की दवा- Cigarette Chodne Ki Dawa

एक सिगरेट आपके जीबन के 4 min छीन लेता है। ये इतना खतरनाक है की सिगरट पिने से cancer होने का खतरा 30 %...

सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से घर बैठे बनाएं अपने बाइसेप्स आकर्षक सिर्फ करें ये 4 व्यायाम

15-16 इंच के बाइसेप्स पाना एक्सरसाइज करने वाले हर व्यक्ति की पहली ख्वाहिश होती है। खासकर यंग जनरेशन के बीच में बाइसेप्‍स बनाने का...

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

साँसों की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू उपाय

साँसों की दुर्गन्ध एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जो कई लोगों में पाई जाती है।साँसों की दुर्गन्ध या बदबू का कारण मुँह में...

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय । Honto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay

आज हम होंठों का कालापन दूर करने के कुछ घरेलु उपाय जानेंगे दोस्तों होंठ चेहरे का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है अगर आपके होंठ रूखे...

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी में प्रेमिका के लिए प्रेम...