होम Mind & Body मानव शरीर से जुड़े इन आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में नहीं जानते...

मानव शरीर से जुड़े इन आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

हमारे शरीर से जुडी कई ऐसी जानकारियां ऐसी हैं जिन्हें अभी तक विज्ञान भी नहीं समझ पाया है या यू कहें कि इनके सामने विज्ञान भी फेल है।

वैसे तो मानव शरीर से जुडी कई विस्मयकारी जानकारियां हैं लेकिन हम उनमें से शीर्ष 10 जानकारियां यहां आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे।

अपने शरीर को जानें-

  • प्रत्येक मनुष्य का दिल 1 मिनट में औसतन 72 बार, पूरे दिन में 1,00,000 बार, 1 वर्ष में 3,600,000 बार, और पूरे जीवनकाल के दौरान 5 अरब बार धड़कता है।
  • हमारे फिंगरप्रिंट की तरह प्रत्येक इंसान की जीभ के प्रिंट भी अलग-अलग होते हैं। साथ ही सिर्फ जुड़वाँ लोगों को छोड़कर प्रत्येक व्यक्ति की अपनी एक अलग गंध भी होती है।
  • हमारे शरीर के भार का लगभग दो-तिहाई भार सिर्फ पानी का है। इसमें खून का 94%, मस्तिष्क का 83% और मांसपेशियों का 75% पानी शामिल होता है।
  • हम कोई भी वस्तु अपनी आँखों से नहीं बल्कि अपने दिमाग की मदद से देख पाते हैं। हमारी ऑंखें सिर्फ सूचना (इनफार्मेशन) को लेने का काम करती हैं और इसको हमारे दिमाग तक पहुचाती हैं।
  • छींकते समय आँखे खुली रख पाना नामुनकिन है, साथ ही अगर आप छींकते वक्त अपनी आँखे खुली रखने की कोशिश करेंगे तो आपकी आँखों की पुतली बाहर निकल सकती है। इसके अलावा सिर्फ छींकते समय ही हमारे दिल की गति एक मिली सेंकेड के लिए रुकती है।
  • लगभग हर मनुष्य को सोने के लिए 7 मिनट लगते हैं और हम अपनी जिन्दगी का 33% सिर्फ सोते हुए बिता देते हैं।
  • एक मनुष्य अपने पूरे जीवनकाल में लगभग 27,000 किलोग्राम तक भोजन खा जाता है जो कि 6 हाथियों के वजन के बराबर है। साथ ही प्रत्येक मनुष्य अपने जीवनकाल में लगभग 60,500 लीटर पानी पी जाता है।
  • हमारे हाथ की बीच की उंगली के नाखून हमारी बांकी उंगलियों के नाखूनों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही हमारी उंगलियों के नाखून पैरों के नाखूनों की अपेक्षा 4 गुना ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं।
  • जब कोई इंसान पैदा होता है तो उसके शरीर में करीब 300 हड्डियाँ होती हैं, लेकिन 18 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते उसके शरीर में हड्डियों की संख्या सिर्फ 206 ही रह जाती है। साथ ही आप के शरीर की लगभग 25% हड्डियाँ सिर्फ आपके पैरों में होती हैं।
  • मानव शरीर की हड्डियाँ ग्रेनाइट पत्थर जितनी मजबूत होती हैं। साथ ही हमारे दांत पूरे मानव शरीर के सबसे कठोर पदार्थ हैं।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सिगरेट छोड़ने की दवा- Cigarette Chodne Ki Dawa

एक सिगरेट आपके जीबन के 4 min छीन लेता है। ये इतना खतरनाक है की सिगरट पिने से cancer होने का खतरा 30 %...

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित...

बालों को झड़ने और टूटने से रोकें बस अपनायें ये आसान उपाय और असर देखें

आज के इस बदलते युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो घने, मजबूत और स्वस्थ बालों की इच्छा ना रखता हो। लेकिन...

पीरियड्स के दौरान औरतों को परेशान करती हैं ये समस्याएं

महिलाओं की जिंदगी में पीरियड्स का एक अहम हिस्सा है। सही समय पर पीरियड्स ना आएं तो इससे सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियां...

दुख भरे शायरी- Dukh Bhari Shayeri

दुख भरे शायरी/ Girlfriend Se Dhoka ShayariGirlfriend Se Dhoka Shayari/ Bicharne Waley Shayeri/ Dil Tutne Ki Shayeri/ Pyaar Mein Dhoka/ Pyaar Ke Intezar Mein...

वज़न घटाने के 10 आसान तरीके

क्या आप अपने वज़न से परेशान हैं ? हम से अधिकतर कही न कही अपने वज़न से परेशान हैं। अगर आप कम समय में कुछ आसान...

लम्बा होने की दवा हिंदी में “Lamba Hone Ki Dawa in Hindi”

क्या आप अपने औसत या छोटे हाइट को लेके परेशान हैं? लेकिन इस भाग दौड़ की ज़िन्दगी में आपके पास व्याम करने का इतना समय...