होम Extra लंग कैंसर अवेयरनेस मंथ : दिखें जब ये लक्षण भूलकर भी न...

लंग कैंसर अवेयरनेस मंथ : दिखें जब ये लक्षण भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है फेफड़ों का कैंसर

नवंबर का महीना ”लंग कैंसर अवेयरनेस मंथ” के तौर पर मनाया जाता है। लंग कैंसर यानी फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। विश्व स्वास्थय संगठन के एक सर्वे के अनुसार, तकरीबन 7.6 मिलियन लोगों की मौत लंग कैंसर के कारण होती है। लंग कैंसर होने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें से एक प्रमुख है खांसी। अगर खांसी का कुछ दिनों तक सही उपचार ना किया जाए और इलाज के बाद भी आराम ना मिले तो तुरंत जरूरी टेस्ट करवाएं। धूम्रपान करने वाले, तंबाकू खाना वाले लोगों को लंग कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। हालांकि, यह खतरनाक बीमारी किसी अन्य कारणों की वजह से भी हो सकती है। फेफड़े में होने वाला कैंसर शुरुआती चरणों में नहीं पहचाना जा सकता, क्योंकि शुरुआती समय में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते। कुछ लक्षणों के सामने आने पर सही बचाव कर फेफड़ों के कैंसर से बचा जा सकता है। जानिए कौन से हैं वे लक्षण, जिसे पहचानकर आप तुरंत जांच करवा सकते हैं अपना… इसे भी पढ़ें- लंग कैंसर अवेयरनेस मंथ : फल-सब्जियों को डायट में शामिल करके खुद को लंग कैंसर से बचाएं

विज्ञापन

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
– जब आप सांस लेते हैं, तब यदि कोई सीटी जैसी आवाज सुनाई देती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह आवाज कई तरह की सेहत समस्याओं की ओर इशारा करती है साथ ही फेफड़ों से जुड़ी समस्या भी।
– अगर आप गहरी या लंबी सांस लेने में तकलीफ महसूस करते हैं, तो यह अवरोध सीने में तरल पदार्थ के जमा होने के कारण हो सकता है जो फेफड़ों में कैंसर के कारण पैदा होता है।
– चेहरे और गले मे सूजन होना भी लंग कैंसर से होता है। ऐसा एन.एच.एस. का कहना है। अगर अचानक से गले और चेहरे में सूजन या कोई बदलाव दिखाई दे तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
– कैंसर के बढ़ने से जोड़ों, पीठ, कमर और शरीर के अन्य भागों में दर्द हो सकता है। कई बार हड्डियों में फ्रैक्चर भी हो सकता है।
– यदि आप सीने के साथ-साथ पीठ और कंधों में भी दर्द महसूस करते हैं, तो इसे गंभीरता से लें। यह लसिकाओं के स्थानांतरण के कारण हो सकता है। भले ही आप खुद को स्वस्थ महसूस करें, डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
– यदि सीने में कफ हो रहा है और यह समस्या 2-3 सप्ताह से भी ज्यादा समय तक बना रहता है तो यह संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा कफ संबंधी अन्य समस्याएं जैसे थूक में कफ या रक्त होना पर गंभीरता से लें और चेकअप कराएं।
– फेफड़ों के कैंसर असर बढ़ने पर मस्तिष्क पर भी पड़ सकता है। ऐसी स्थि‍ति में लगातार सिर में दर्द बना रहता है। कभी-कभी ट्यूमर द्वारा उन शि‍राओं में भर दबाव पड़ता है जो शरीर के ऊपरी हिस्से में रक्त को संचारित करती है।
– कई बार शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे खून जमना शुरू हो जाता है। यह भी लंग कैंसर का एक कारण हो सकता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी में प्रेमिका के लिए प्रेम...

रामदेव बाबा योग आसन फोर वेट लॉस इन हिंदी

गलत जीवन शैली के चलते वजन का बढ़ना आम बात है| वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण शरीर की चर्बी बढ़ना होता है|मोटापा...

बालों को झड़ने और टूटने से रोकें बस अपनायें ये आसान उपाय और असर देखें

आज के इस बदलते युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो घने, मजबूत और स्वस्थ बालों की इच्छा ना रखता हो। लेकिन...

स्वप्नदोष (Nightfall) से बचने के लिए घरेलू उपाय

अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (Nocturnal Emission or Wet Dream) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक दैहिक क्रिया है जिसके अंतर्गत एक पुरुष को...

जानें व्यायाम छोड़ने के बाद हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं

बचपन से ही हम सभी को सिखाया जाता है कि व्यायाम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।हालांकि आज भी बहुत सारे लोग...

मानसून में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां वर्ना हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

मानसून के इस मौसम में एक तरफ जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है और मन में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

अपनी छाती (चेस्ट) को ऐसे बनाएं सुडौल और चौड़ा

आजकल बॉडी बनाना तो जैसे एक ट्रेंड बन गया है। हर कोई चाहता है की उसकी अच्छी खासी बॉडी हो। हम में से कई...