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लाइफस्टाइल जो आपको स्वस्थ बनाती है

हेल्थ लाइफस्टाइल एक संक्षिप्त परिभाषा है, हालांकि आपको जीना चाहिए यदि आप स्वस्थ शरीर से आग्रह करना चाहते हैं-जो कि प्रत्येक उपस्थिति स्मार्ट और स्मार्ट लगता है। आप उन सादे व्यवहारों को पहचानते हैं जो किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करते हैं जो स्वस्थ है और खुद का ख्याल रखता है। एक स्वस्थ व्यक्ति धूम्रपान नहीं करता है, स्वस्थ वजन का ख्याल रखने की कोशिश करता है, कई फलों, सब्जियों और फाइबर के साथ स्वस्थ खाद्य पदार्थों को चकित करता है और, ज़ाहिर है, दैनिक आधार पर व्यायाम करता है।

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फिर सूची में सुविधा के लिए वैकल्पिक घटक हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति अतिरिक्त रूप से तनाव का प्रबंधन करने के तरीके से अवगत है, हर रात स्मार्ट गुणवत्ता नींद पाता है, अत्यधिक मात्रा में नहीं पीता है, बहुत ज्यादा नहीं बैठता है-मूल रूप से, सबकुछ हर समय कम होगा। जब आप स्वस्थ जीवनशैली में प्रवेश करेंगे, तो आप सब कुछ जांचने के बाद, आप बस इन सभी चीजों को वर्तमान दुनिया में श्रमिकों में देख पाएंगे।

व्यायाम क्या है या नहीं, इसके बारे में आपको जो भी परिभाषा मिली है, सबसे कम पंक्ति यह है कि अभ्यास आंदोलन है। चाहे वह ब्लॉक के चारों ओर घूम रहा हो या मैराथन चला रहा हो, वह आंदोलन व्यायाम है और हर बार जब आप प्रगति करते हैं तो आप अनजाने में करते हैं, यह मायने रखता है।

लाभ: –

  1. आगे बढ़ने से संबंधित महान कारक यह है कि रोजाना कुछ मिनटों में स्थायी फायदे होंगे, जिनमें से कई आपको याद भी नहीं होंगे।
  2. बस कुछ फायदों में शामिल हैं:
  3. हृदय की स्थिति, स्ट्रोक, और पॉलीजेनिक बीमारी का मौका कम करता है
  4. संयुक्त स्थिरता में सुधार करता है
  5. गति के विभिन्न प्रकार में वृद्धि और सुधार करता है
  6. उम्र के रूप में लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है
  7. हड्डी द्रव्यमान को बनाए रखता है
  8. वरिष्ठ लोगों में स्मृति में सुधार करता है
  9. तनाव कम करता है

यहां तक ​​कि यदि आप छोटे बदलावों और कम महत्वपूर्ण वजन घटाने पर निर्णय लेते हैं, तो भी आप देख पाएंगे कि फायदे अभी भी बहुत बढ़िया हैं। बीमारी प्रबंधन और बाधा के केंद्रों में नोट किया गया है कि यदि आप अधिक वजन रखते हैं, तो आपके कुल वजन के पांच से दस% की कमी से कम दबाव स्तर, स्टेरोल और ग्लूकोज की सुविधा होगी।

आपके शरीर को घुमाने के लिए सरल तरीके :-

  1. आप स्वस्थ होने और वर्तमान में अपने जीवन में थोड़ा अतिरिक्त गतिविधि जोड़कर शुरू कर सकते हैं। यदि आप संरचित कार्यक्रम के लिए तैयार नहीं हैं, तो छोटे से शुरू करें। प्रत्येक बिट मायने रखता है और यह सब अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए जोड़ता है।
  2. टीवी और लैपटॉप बंद करें। एक बार हर हफ्ते टीवी और लैपटॉप बंद कर दें और एक चीज अपने परिवार के साथ थोड़ा अतिरिक्त शारीरिक करें। खेल खेलें, चलें, वस्तुतः कुछ ऐसा करें जो सोफे पर बैठने से अतिरिक्त सक्रिय हो।
  3. अतिरिक्त तरीकों के लिए शिकार जिसमें अतिरिक्त रूप से चलाने के लिए। मेल प्राप्त करने के बाद, ब्लॉक के चारों ओर घूमें, कुत्ते को दिन के अतिरिक्त दिन के लिए ले जाएं, या काम के लिए तैयारी से पहले 5 मिनट के लिए अपने ट्रेडमिल पर चलें।
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नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

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