होम Parenting गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान जरुर रखें

गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान जरुर रखें

सबसे पहले तो आपको अपनी गर्भावस्था पर बधाई। गर्भधारण करना हर महिला के जीवन में काफी मायने रखता है खासकर तब जब वो पहली बार मां बन रही हों। हर महिला के लिए मां बनने का सुख एक अनोखा और महत्वपूर्ण ही अनुभव होता है।

विज्ञापन

लेकिन पहली बार गर्भधारण कर रही महिलाओं को इस बारे में अक्सर जानकारी का अभाव होता है। ऐसे समय में बहुत सारी ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जो गर्भावस्था के दौरान एक महिला को पता होनी चाहिए।

इसीलिए आज हम आपको कुछ गर्भावस्था के दौरान ध्यान रखने योग्य कुछ जरुरी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे गर्भवती महिलाएं खुद हेल्दी रहते हुए अपने होने वाले बच्चे को भी स्वस्थ रख सकती हैं।

अच्छे स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श लें (Consult with the right Gynaecologist)

गर्भावस्था के दौरान हमें कई मुसीबतों और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो ऐसे में जरुरी है कि आप किसी ऐसे स्त्री-रोग विशेषज्ञ से सलाह और परामर्श लें जो कि योग्य हो।

सही डॉक्टर चुनने के दौरान आपको याद रखना चाहिए की आपको किस चिकित्सक के ट्रीटमेंट से आराम मिल रहा है। सही योग्यता वाले स्त्रीरोग विशेषज्ञ के ट्रीटमेंट से आप गर्भावस्था के दौरान सहज और नियंत्रण में महसूस कर सकेंगे।

सही हॉस्पिटल का चुनाव करें (Choose the right Hospital)

हॉस्पिटल का चुनाव करते हुए भी आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि आपका होने वाला बच्चा अपने जीवन के पहले कुछ बहुत ही कीमती क्षण यहीं व्यतीत करेगा।

बेहतर हॉस्पिटल का चुनाव करने के लिए आप इन बातों को ध्यान में रख सकते हैं जैसे कि आपके घर से अस्पताल की दूरी ज्यादा ना हो, और साथ ही आपको अस्पताल की विश्वसनीयता और स्त्री-रोग विशेषज्ञ जैसे कारकों पर विचार करना जरुरी है। इन सब कारकों के आधार पर निर्णय लेना आपके अनुभव को और आसान बना सकता है।

सही स्टेम सेल बैंक का चयन करें (Choose the right Stem Cell Bank)

स्टेम सेल बैंक एक ऐसी सुविधा है जो भविष्य के उपयोग के लिए एम्नियोटिक द्रव से प्राप्त स्टेम कोशिकाओं को संग्रहित करता है। स्टेम सेल बैंकिंग एक लक्जरी सुविधा है इसलिए ये कुछ लोगों की अनदेखी कर सकती है। इसलिए हमें अपने शिशु के स्टेम सेल को संरक्षित करने के लिए सही स्टेम सेल बैंक का चयन करना भी बहुत जरुरी है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पतला होने की दवा हिंदी में “Patla Hone Ki Dawa in Hindi”

आज कल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने सरीर का ख्याल रखने का वक्त ही नहीं मिलता और बिना किसी रूटीन...

मानसून में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां वर्ना हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

मानसून के इस मौसम में एक तरफ जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है और मन में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है...

अक्सर पेट खराब रहने से हैं परेशान तो पाचन शक्ति दुरुस्त करने से लिए खाएं ये चीजें

आजकल ज्यादातर लोग पेट खराब रहने की समस्या से काफी परेशान हैं। इसका कारण व्यस्त दिनचर्या, अनियमित रहन-सहन और अनियंत्रित खानपान है।इन सबकी वजह...

अस्थमा का उपचार

अस्थमा एक श्वास संबंधी बीमारी है | अस्थमा के रोगियों को   मौसम परिवर्तन की  कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है| इतना ही नही अस्थमा...

जाने वासना, प्रेम व मोह के बीच फर्क

नए रिश्तो में आगे बढने से पहले हमें रिश्तो से संबंधित कुछ जरुरी बाते जैसे वासना प्रेम तथा मोह के बीच के अंतर को...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...

एनीमिया क्या है, कारण, रोकथाम और निदान

शरीर में  होने वाली खून की कमी को एनीमिया  कहते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेको तरहा की बिमारीआ होती है अनामिआ...

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से आसानी से पाएं छुटकारा

कई तरह की स्किन टाइप्स होतीं हैं और सभी स्किन टाइप्स की अपनी समस्या होती है, लेकिन ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज़्यादा दिक्कत...

पीरियड्स के दौरान औरतों को परेशान करती हैं ये समस्याएं

महिलाओं की जिंदगी में पीरियड्स का एक अहम हिस्सा है। सही समय पर पीरियड्स ना आएं तो इससे सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियां...