होम Health डिलीवरी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

डिलीवरी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। और इनके स्तन, पेट, कूल्हे, नितम्ब और जांघों के आकार में भी विस्तार होता है।

विज्ञापन

इसीलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं में आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स होना एक सामान्य बात है। लेकिन परेशानी तो तब होती है जब पेट पर बने ये गहरे निशान हमारी कई कोशिशों के बाद भी जाने का नाम नहीं लेते हैं।

ये निशान बहुत ही गहरे होते हैं, जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। जिसका असर महिलाओं की सुंदरता पर पड़ता है, और महिलायें अपना आत्मविश्वास खोने लगती हैं। इन भद्दे मार्क्स के कारण महिलाएं साड़ी और लो वेस्ट ड्रेस पहनने से हिचकिचाने लगती हैं।

हालांकि स्ट्रेच मार्क्स की ये समस्या महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी देखने को मिलती है। अक्सर लड़कों को ज्यादा जिम करने की वजह से ये परेशानी हो जाती है।

लेकिन ये समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ही ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे तो इस समस्या से निजात दिलाने के लिए बाजार में कई तरह के स्‍ट्रेच मार्क्‍स रिमूवर क्रीम और लोशन उपलब्‍ध हैं।

लेकिन सभी के सभी असरदार हों ऐसा जरूरी नहीं है। इन क्रीमों की वजह से शरीर पर साइड इफेक्‍ट भी हो सकते हैं। ऐसे में अच्‍छा होगा कि अगर आप प्राकृतिक चीजों का इस्‍तेमाल करके इन स्ट्रेच मार्क्स को दूर करें।

इन स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के कई प्राकृतिक और हर्बल तरीके हैं, जो सस्ते होने के साथ सुरक्षित भी हैं। तो आइये ऐसे ही कुछ प्राकृतिक और आसान घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं। जो आपको स्ट्रेच मार्क्स की इस समस्या से कुछ ही हफ्तों में निजात दिला सकते हैं।

Quick Tips-

  • त्वचा में खिचाव होने पर होती है ये समस्या।
  • गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स होना है एक आम बात।
  • सुंदरता और आत्मविश्वास को कम करते हैं ये मार्क्स।
  • हैवी वर्कआउट की वजह से पुरुषों में भी हो सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स।
  • इन प्राकृतिक और हर्बल तरीकों से पा सकते हैं इनसे छुटकारा।

स्ट्रेच मार्क्स से निजात दिलाये एलोवेरा

डिलीवरी के बाद होने वाले इन मार्क्स से निजात दिलाने में एलोवेरा बहुत कारगर है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा या एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं।

विज्ञापन

इन मार्क्‍स पर ताजे एलोवेरा के गूदा से मसाज करने से त्‍वचा टोन होती है। साथ ही इसमें शामिल एंजाइम खराब हो चुकी त्‍वचा को हटाकर दूसरी नई त्‍वचा को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल को मार्क्स पर लगाएं और रातभर लगाकर छोड़ दें।

सुबह होते ही ठंडे पानी से इसे धो लें और जेल या लोशन लगा लें। इस उपाय को करने से आपको कुछ हफ्तों में ही स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल जाएगा।

अंडा भी है कारगर

इन मार्क्स से छुटकारा दिलाने में अंडा भी बेहतर उपाय है। अंडे में उपस्थित प्रोटीन त्वचा को कोमल बनाता है तथा त्वचा में कसाव लाता है। इसलिए प्रतिदिन 1-2 उबले अंडे खाकर भी इन मार्क्स को दूर किया जा सकता है।

इसके अलावा कच्चे अंडे की मदद से भी इस समस्या से निजात मिलती है। इसके लिए सबसे पहले इन मार्क्स वाली जगह को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। इसके बाद इन मार्क्स वाली जगह पर कच्चे अंडे का सफेद वाला भाग लगायें।

सूखने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें और इस जगह पर जैतून के तेल से मालिश करें। 1-2 हफ्ते तक ऐसा करने से आपको इन मार्क्स से छुटकारा मिल जायेगा।

नींबू भी है विकल्प

नींबू को कई बीमारियों से बचने के लिए प्राकृतिक तौर पर प्रयोग किया जाता है। बच्चे के जन्म के बाद इन मार्क्स को दूर करने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए ध्यान रखें कि नींबू के रस को 5-6 मिनट तक ही त्वचा पर रखें। अगर आपको नींबू का रस अपनी त्वचा पर लगाने से जलन होती है तो आप उसमें थोड़ा पानी मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

टमाटर का प्रयोग

इस समस्या से छुटकारा दिलाने में टमाटर भी कारगर है। इसमें कई ऐसे जरूरी विटामिन्स मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन को मुलायम और साफ बनाते हैं। इसके लिए टमाटर के गूदे या फिर इसके पेस्‍ट को इन मार्क्स पर लगभग 25-30 मिनट तक लगाकर रखें। कुछ सप्ताह तक नियमित ऐसा करने से आपको इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा मिलेगा।

सेब का सिरका भी है उपयोगी

इस समस्या से निजात दिलाने में सेब का सिरका भी बहुत उपयोगी है। इसके लिए सेब के सिरके को पानी में घोलकर लगभग 15-20 मिनट तक इन मार्क्स पर लगाएं। इसके बाद हल्के गरम पानी से इस जगह को साफ कर लें। इसके नियमित प्रयोग से आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर के तेल के प्रयोग से भी इन मार्क्स को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए इस तेल को दिन में 2-3 बार इन मार्क्स पर लगायें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से उस जगह पर नई त्‍वचा आने लगती है। और धीरे-धीरे ये निशान गायब होने लगते हैं।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पीलिया क्या है इसके कारण क्या है, लक्षण, उपाय

आपको बता दे पीलिया रोग हर किसी उम्र में हो सकता है इस रोग में लोगो के शरीर का रक्त लाल से पीला पड़ जाता है...

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती...

एनीमिया क्या है, कारण, रोकथाम और निदान

शरीर में  होने वाली खून की कमी को एनीमिया  कहते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेको तरहा की बिमारीआ होती है अनामिआ...

हार्ट अटैक आने पर बरतें ये सावधानियां और अपनाएं ये टिप्स

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या, काम का बढ़ता बोझ और इससे होने वाले तनाव के कारण लोगों के दिलों की सेहत पर काफी बुरा...

हिचकी रोकने के घरेलू उपाय

हिचकी आना आम बात है। हालाकि हिचकी आना कोई गंभीर समस्या नहीं है किन्तु कई बार लोगों को इतनी अधिक हिचकी आती है कि...

Anti-Wrinkles Tips in Hindi

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है .इसलिए यह जरूरी नहीं है कि आप कॉस्मेटिक का उपयोग या ब्यूटी पार्लर में जा के...

आँखों के संक्रमण के लिए घरेलू उपाय

आँखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंग हैं। यह हमारे सभी इन्द्रियों में से सर्वश्रेष्ठ इन्द्रिय है।हमारी आँखें ही इस वैविद्ध्य्पूर्ण संसार से...