होम Health पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

हम आपको बता दे आजकल लोग पेट दर्द  से जुड़ी समस्याओं से बहूत ज्यादा परेसान रहते है, इसके कारण लोगो को बहूत सी बीमारी जैसे अल्सर, पेट में दर्द, पेट में जलन, पेट में गैस और दस्त इत्यदि प्रकार की समस्या होती है।

विज्ञापन

पेटदर्द का मुख्य कारण पेट में जमा फैट और दूषित पदार्थ हो सकते है। आज हम आपको बताएंगे उन उपाय के बारे में जिनकी मदद से आप अपने पेट के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है। और इन नुस्खों की मदद से आप पेट दर्द से छुटकारा पा सकते है।

पेटदर्द के प्रकार- type of pet dard

पेट दर्द के के प्रकार होते है जैसे अफरा, दस्त के कारण, अल्सर, पेट में जलन, और पेट में गैस और भी कई प्रकार के दर्द हो सकते है । पेट दर्द आपके बाई तरफ और पेटदर्द आपके दाई तरफ कहीं भी हो सकता है । यह दर्द बीच में भी हो सकता है महिला इस दर्द का अधिक सामना करती है यह अपेंडेस के कारण भी हो सकता है।

पेटदर्द और गैस को दूर करने के उपाय- petdard or ges ko door karne ke upay

आपको बता दे पेट दर्द को दूर करने के लिए लोग बाज़ार से मेडिसिन लेते है बडे-बडे डॉक्टर को दिखाते है फिर भी उनको कोई फायदा नही मिलता है।

1. करें तुलसी का सेवन

आपको बता दे तुलसी का उपयोग पूजा के साथ बीमारियों में भी किया जाता है। इसका फायदा पेट दर्द में बहूत ज्यादा होता है। इसके लिए आप रोजाना 2 पत्तिया तुलसी की धोकर सेवन करे या फिर तुलसी का रस निकालकर सेवन से पेट में मचा मरोड़ सांत हो जाता है।

2. प्याज का रस

पेट दर्द को सांत करने के लिए आप प्याज का रस उपयोग में ले सकते है इसके लिए आप प्याज का रस और नमक दोनो को मिलाकर पीने से पेटदर्द में बहूत ज्यादा फायदा मिलता है।

3. सौंफ़ का करे सेवन

पेट दर्द को दूर करने के लिए आप सौंफ़ का करे सेवन, इसके लिए आप सोने से पहले 10 से 15 ग्राम सौंफ़ को भिगोने के लिए रख दे और दूसरे दिन आप इसका सेवन करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

4. मेथी

मेथी के सेवन से आपके पेट के कीड़े खत्म हो जाते है इसके लिए आप मेथी के बीज निकालकर उनको अच्छे से पीस लें और उसका सेवन आप दही में मिलाकर करें इसके सेवन से आपका पेटदर्द और गैस में शांति मिलती है।

5. त्रिफला

त्रिफला का सेवन आप चूर्ण के रूप में कर सकते है इसके लिए आप त्रिफला को रात को भिगोने के लिए रख दीजिए उसको आप सुबह सेवन कर लें। इसके सेवन से आपका मोटपा कम हो जाता है और पेटदर्द की समस्या खत्म हो जाती है।

6. हर्र

विज्ञापन

आप हर्र का सेवन कर सकते है इसके लिये आप हर्र को सुखाकर पीस लीजिये उसको पीसने के बाद आप आप उसमें काला नमक और जीरा मिलाकर सेवन करें इसके सेवन से आपका पेट दर्द खत्म हो जाता है।

7. दही

अगर आपका पेटदर्द अधिक हो रहा है तो आप रोजाना कुछ दिन तक दही का सेवन कर सकते है इसके लिए आप दही में जीरा भूनकर डाल दे और इसका सेवन करें क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है।

8. इसबगोल

अगर आपका पेट खराब है और आपको अधिक दस्त हो रहे है तो आप इसबगोल की भूषि का सेवन कर सकते है इसके लिए आप इसबगोल को दही के साथ सेवन करे। इसके लिए आप इसबगोल को दही में भिगोकर रख दीजिए। उसको 5 मिनिट बाद सेवन करें।

9. हींग

हींग के सेवन से हमारा पाचन बहूत अच्छे से हो जाता है इसके लिए आप हींग का सेवन करें, बनने वाली सब्जी में उचित मात्रा में हींग का सेवन करें। अगर किसी बच्चे को पेट में दर्द होता है तो आप हींग को पीसकर पानी में मिलाकर उसका लेप बच्चे की नाभि में लगा दीजिये।

10. मूली

पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप मूली का सेवन करें, मूली को आप सलाद में मिलाकर रोजाना खाये और इसके सेवन से मूली को प्रतिदिन सेवन कर सकते है।

पेटदर्द को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय- petdard ko door karne ke ayurvedik upay

आयुर्वेदिक में ऐसे बहूत सारे नुस्खे है जिसकी मदद से हम पेटदर्द जैसी समस्या को आराम से दूर कर सकते है। इसके लिए आप पेटदर्द को दूर करने के लिए आप आयुर्वेदिक दवाईओ का सेवन कर सकते है।

1. व्यायाम

रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करें, सुबह जगने के बाद आप रोजाना 10 से 15 मिनिट तक एक्सरसाइज कर सकते है। इसके लिए आप व्यायाम में हाथ पैरों ओर पैट की एक्सरसाइज करना न भूले।

2. आयुर्वेदिक चूर्ण

इसके लिए आप जीरा का चूर्ण या आप जिले लिए पतंजलि के चूर्ण का सेवन कर सकते है । इसके लिए आप काला नमक अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

आपको बता दे कई बार यह पेट का दर्द बहूत ही गंभीर हो सकता है यह पेट का दर्द हमारी बहुत सारी खरनाक बीमारियों से जुड़ा हो सकता है। इसके लिए आप अपने किसी वैध या फिर किसी डॉक्टर से सलाह यक ट्रीटमेंट ले सकते है। और हमारे बताये गए उपाय आप पर जब फायदा करेंगे जब आप इनको सही से फॉलो करेंगे तो।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी में प्रेमिका के लिए प्रेम...

हमारे दिमाग के बारे में 30 बाते जो हम नहीं जानते

इंसान अपने दिमाग का उपयोग तो हर जगह करता है लेकिन इंसानी दिमाग के बारे में ऐसी कुछ बाते है जो अधिकतर लोग अभी...

Love SMS in Hindi for Boyfriend- Romantic SMS in Hindi for Boyfriend

Love SMS in Hindi for Boyfriend/ Romantic Shayari in Hindi for Boyfriend/ Love msg in Hindi for Boyfriend/ Romantic SMS in Hindi for Boyfriend/ True...

माइग्रेन के घरेलू उपचार

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है जिसमें रोगी को बेचैन कर देने वाला सिरदर्द होता है ।  माइग्रेन का दर्द बहुत ही तेज होता है...

जानिये क्या हैं बबासीर यानी कि पाइल्स होने के कारण

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और काम के दबाव के कारण कई लोगों को बबासीर यानि कि पाइल्स की समस्या हो जाती है। देखने और...

Chehare ke kaale daag dhabbe hatane ke gharelu upay

क्या आपके चेहरे पर दाग धब्बे, मुँहासे के निशान और त्वचा की चमक भी मुहासे होने के कारण आपको अच्छा नहीं लग रहा है...

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आज एक ओर जहाँ बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन या वजन कम होने...