होम Health सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, सिरदर्द एक तरह से आम बीमारी है यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है यह छोटे बच्चे जवान और बूढ़े किसी को भी हो सकता है, कभी-कभी सिरदर्द आफिस में कम्प्यूटर या फिर ज्यादा समय तक टेलीविजन देखने से ही सकता हैं ।

विज्ञापन

सिरदर्द का मुख्य कारण तनाव होता है अगर तनाव अधिक रहता है तो सिरदर्द की समय भी अधिक रहती है। आज हम आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है। इसके कारन हमे कमजोरी महसूस होती हे सिर दर्द अधिक कार्य कफ़न से भी हो जाता है जो लोग टेंसन में रहते है उनको यह समस्या हर समय पर रह सकती है , सिर दर्द और भी अन्य कारणों जैसे अधिक धूम्रपान, शराब पीने से, अधिक समय तक सोते रहने से और यह आनुवांशिक कारण भी हो सकता है।

सिरदर्द कई प्रकार का होता है माइग्रेन और क्लस्टर इनमे सामिल है। यह रक्त वाहिकाओं के कसने, और गर्दन में दर्द इसका मुख्य कारण हैं। अगर शरीर डी-हाइड्रेट हो जाता है तो सिरदर्द होने की समस्या सर्वधिक रहती है। इस तरह की परस्थितियों में जितना हो सके उतना ठंडा पानी करें। दजन में कम से कम 4-5 लीटर पानी पीएं।

सिरदर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय

सिरदर्द हो जाने पे हम कुछ उपाय है जिनको तुरंत करके इस चीज़ से फायदा उठा सकते है , इस बीमारी से बचा जा सकता है।

1. पानी का करें सेवन(Water intake)

अगर आपको सिरदर्द निर्जलीकरण के कारण महसूस हो रहा है तो जितना हो सके उतनी मात्रा में पानी का सेवन करें। दिन में जितना हो सके पानी पिएं इसके लिए आप अपनी दिनचर्या में 4-5 लीटर पानी उपयोग में लें।

2. दही और जीरा का सेवन करें(Eat curd and cumin seeds)

आपको बता दे दही की तासीर ठंढी होटी है इसके खाने जे तुरंत हमारे दिमाक को ताजगी मिलती है। इसके लिए आप दही और जीरा दोनो को मिलाकर उसमे बर्फ को मिला लीजिए। इसका सेवन करने से आपको तुरंत सिरदर्द में फायदा मिलेगा।

3. पुदिना का सेवन करें(Consume mint)

अगर आप सुबह जगकर पुदिना का सेवन करते है तो आपको सिरदर्द में फायदा मिलता है इसके लिए आप पानी में पिसा जीरा और पुदिना के साथ उचित मात्रा में नमक और बर्फ को मिलाकर इसका सेवन करें।

4. नीबू खाएं(Eat lemon)

अगर आपका सिरदर्द अधिक गर्मी के कारण हो रहा है तो आप शिकंजी का सेवन करें इसके लिए आप रोजाना नीबू की दो कली नमक के साथ खा सकते है, नीबू के सेवन के लिए आप पानी में मिलाकर भी खा सकते है।

5. पैन किलर का करें इस्तेमाल(use pain killier)

विज्ञापन

अगर आपको सिरदर्द ज्यादा हो रहा है तो आप पेनकिलर दवाईयो का इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए आप डिक्लोफेनिक सोडियम, पैन रिलीफ, और भी सामान्य दवाईयों का सेवन कर सकते है।

6. पेपरमिंट तेल का करें इस्तेमाल(use paper mint)

आपको बता दे पेपरमिंट में मेंथॉल उपस्थित होता है इसके इस्तेमाल से सिरदर्द काफी हद तक कम हो जाता है। इस तेल आराम दयाक गुण पाए जाते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पेरमिंट तेल में बादाम और जैतून के तेल के साथ इसको माथे पर लगाने से सिरदर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

7. बर्फ का करें इस्तेमाल( use ise)

आप बर्फ का इस्तेमाल करें इसके लिए आप एक बड़े पैकेट में में बर्फ को भर लें फिर उसको माथे पर हर जगह तक घुमाएं। इससे आपका सिरदर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

8. लौंग के इस्तेमाल से(use long)

आपको बता दे लौंग सबसे ज्यादा उपयोग में लाने वाली चीज है इसको आप लौंग के क्रश को तोड़कर एक रुमाल में भर लीजिये फिर उसको कुछ समय का बख्त लेकर सूंघते रहे आपके सिरदर्द मैं फायदा मिल जाएगा

9. सेब और सेब का सिरका(use Apple and apple vinegar)

सेब और सेब के सिरका में एसिड और अल्कलाइन मौजूद होते है जोकि हमारे सिरदर्द में फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रीजन एक सेब कहा सकते है या फिर इनके सिरके का इस्तेमाल कर सकते है।

10. गुनगुना पानी और नीबू(Lukewarm water and lemon)

रोजाना सुबह जगकर गुनगुने पानी की आदत डाल लीजिये इसके कारण आपके पेट सै हो जाता है। गुनगुने पानी में मैं नीबू निचोड़कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

सिर दर्द को दूर करने के लिए करें योग

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

योग एक ऐसी चीज़ है जिसके कारण से हम ज्यादातर बीमारियों पर रोक लगा सकते है आज हम आपको उन योग के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके मदद से आप अपने सिर दर्द की समस्या पर रोक लगवा सकते है।

आप रोजाना 15 से 20 मिनिट तक रोजाना व्यायाम करना चाहिए। रोजाना प्रणायाम करना चाहिए। प्रणायाम में स्वसन किरिया मैं दिमकी कसरत करनी चाहिए।

यह सभी तरिके आपको तब फायदे कर सकते है जब आप इनको अच्छे से फॉलो करते है सिरदर्द माइग्रेशन के वजह से होता है तो इसको गंभीरतौर पर लेना चाहिए ,  की समस्या है आप अच्छे चिकत्सक से ही परमर्श ले

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शादी के बाद अपने लाइफ-पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल और बनाएं अपने रिश्ते को और मजबूत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। इसमें बंधने के बाद आपको अपने लाइफ-पार्टनर के साथ वफादार रहना चाहिए। शादी एक ऐसा बंधन...

बच्चों पर अब बोझ नहीं बनेगी पढ़ाई, इन आसान टिप्स को अपनाकर लगायें बच्चों का पढ़ाई में मन

बच्चों की परीक्षाओं का समय नजदीक आ चुका है। इसी वजह से बच्चों पर पढ़ाई का दबाव भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। परीक्षा...

दुख भरे शायरी- Dukh Bhari Shayeri

दुख भरे शायरी/ Girlfriend Se Dhoka ShayariGirlfriend Se Dhoka Shayari/ Bicharne Waley Shayeri/ Dil Tutne Ki Shayeri/ Pyaar Mein Dhoka/ Pyaar Ke Intezar Mein...

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आज एक ओर जहाँ बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन या वजन कम होने...

लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

जिनका height औसत तथा ज़रुरत से छोटा हैं वो अक्सर निराश हो उठते हैं और अपने height को कैसे बढ़ाए इस सोच में पढ़...

Anti Ageing Food – एंटी ऐजिंग फ़ूड

Anti ageing Food की बात करें तो जाहिर है कोई भी इंसान अपनी Real age Show नहीं होने देना चाहता  हर इंसान जितनी उम्र...

वर्ल्ड डायबिटीज डे २ ० १ ९ : भारत में लगातार बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा जानिए इसके बारे में

हमारे देश में डायबिटीज की बीमारी साल दर साल तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज, मधुमेह या शुगर एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर...