होम Mind & Body लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

जिनका height औसत तथा ज़रुरत से छोटा हैं वो अक्सर निराश हो उठते हैं और अपने height को कैसे बढ़ाए इस सोच में पढ़ जाते हैं।

विज्ञापन

लम्बे height होने की इच्छा का कोई विशेष कारन नहीं है। इससे हमे कई सारे फायदे भी होते हैं। इन्सान का height उनके genetics से निर्धारित होते हैं। हमारे शरीर में एक hormone होता हैं, Human Growth Hormone (HGH) जो हमारे height को नियंत्रित करते हैं।

इसके इलावा हमारे genes भी height को निर्धारित करते हैं। जैसे की – माँ बाप दोनों अगर औसत या छोटे height के हैं, तो बच्चे को भी माँ बाप का height मिलता हैं क्युकी ये बच्चे की genes में हैं। तो अगर आप भी चाहते है लम्बी height तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख से जानिए लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डॉक्टर के मदद से कई सारे दवाई खाते हैं जिससे height बढ़ जाए। लेकिन अगर आप चाहते हो की बिना कोई दवाई से आपका height तुरंत बड़े तो इस लेख में आपको केवल ऐसे टिप्स दिए जाएंगे जिसे आपको रोज़ फॉलो करना हैं। और ये टिप्स बहुत ही आसान और घरेलु हैं।

तो चलिए देखते हैं लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार  :

1. दूध पीजीए :

दूध में calcium होता हैं जो एक बहुत ही महत्वपर्ण mineral तथा खनिज हैं जो हमारे हड्डी को बढ़ने में मदद करते हैं। इसके इलावा दूध में Vitamin A होता हैं जो हमारे पुरे शरीर के विकास में सहायता करते हैं। दिन में 2 से 3 गिलास दूध पीजिए और इसके साथ आप cheese, butter, घी जैसे dairy product भी खा सकते हैं।

2. अश्वगंधा खाइए :

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा हमारे height को बढ़ाने में बहुत मदद करता हैं। इसमें कई सारे minerals होते हैं जो हमारे हड्डी की घनत्व तथा density को बढ़ाते हैं और इससे हमारा height भी बढ़ते हैं। ये आपको किसी भी हर्बल स्टोर में मिल जाएगा। इसे आप रोज़ एक चम्मच करके दूध में मिलाके पीजिए। एक महीने के अंदर आपको अपने height में फर्क नज़र आएगा।

3. खेल या शारीरिक व्याम :

बचपन से हम ये सुनते आए  हैं की skipping करने से height बढ़ता हैं, और ये बहुत ही सही बात हैं। दिन में 20 से 30 मिनट skipping ज़रूर करे। इसके इलवा आप stretching भी कर सकते हैं जैसे plank (अपने पद को 10 -12 सेकंड के लिए पकड़े रखे) और इसे 5 से 7 बार  दोहराइये।

विज्ञापन

इसके साथ-साथ टेनिस, बास्केटबॉल, फुटबाल जैसे खेल खेलने से भी height बढ़ता हैं। अगर आपको स्विमिंग और साइकिलिंग करना पसंद हैं तो ये भी करने से height तेज़ी से बढ़ता हैं क्युकी इससे हमारे फुल बॉडी व्याम होता हैं।

4. पर्याप्त नींद :

जब हम सोते हैं और हम गहरी नींद में होते हैं हमारे शरीर के growth hormone ज़्यादा release होते हैं, बल्कि हमारे शरीर में जो Human Growth Hormone (HGH) होते हैं जिससे हमारा height बढ़ता हैं वो भी गहरी नींद में हमारे शरीर में सहज रूप में उत्पन्न होते हैं। इसलिए बढ़ने के उम्र में बच्चो को 8 घंटे की नींद आवश्यक हैं।

5. संतुलित आहार करे :

सरीर में सही पोषण के कमी से हमारा height अक्सर बढ़ने में रुकावट पैदा करते हैं। और सही पोषण पाने के लिए संतुलित आहार करना बहुत महत्वपुर्ण हैं। क्युकी इससे हमारा height बढ़ता हैं। खाने में ताज़े हरे सब्ज़ियों का सेवन करे, इसके इलवा फल, बादाम, दाना, बीज, whole grains तथा सबूत अनाज इत्यादि का सेवन सही मात्रा में ज़रूर करे।

6. ढेर सारा पानी पीजिए :

दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीजिए इससे हमारा पाचन तथा digestion सही से होता हैं और हमारे शरीर में metabolism बढ़ाते हैं जिससे हमारा height भी बढ़ता हैं।

तो दोस्तों ये थे बहुत ही आसान से घरेलु तरीके जिसको अगर आप थोड़ा ईमानदारी से फॉलो करे तो आपको अपने height को लेके निराश होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आशा हैं आपको ये लेख पसंद आया, ऐसे ही आसान से टिप्स को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो करे हमारे पेज healthtian hindi को।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

माइग्रेन के घरेलू उपचार

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है जिसमें रोगी को बेचैन कर देने वाला सिरदर्द होता है ।  माइग्रेन का दर्द बहुत ही तेज होता है...

जानिए हरी मटर के इन चौंकाने वाले फायदों के बारे में

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। ठंड के इस मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है। साथ ही इस मौसम में हरी...

अंगूर खाने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, जानें अंगूर खाने के फायदे

अंगूर आजकल लगभग हर सीजन में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये खाने में जितने स्वादिष्ट और रसीले होते हैं। हमारी सेहत के लिए...

लू से बचने के लिये कुछ घरेलू नुस्ख़े – Home Remedies for Prevent Lu

गर्मियों का समय आते ही लू का डर हर किसी को सताने लगता है| परन्तु कुछ घरेलू उपायों Home Remedies for Prevent Lu को...

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित...

फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती...

बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आपने अक्सर सुना होगा कि हमें रोज सुबह 5-6 बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम सिर्फ...