होम Health हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo...

हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo Ko Gora Karne Ke Gharelu Upay

सभी लोग खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते है, और उसके लिए लाखो जतन करते है। परन्तु वह अपने हाथो और पैरो को नज़रअंदाज़ कर देते है। हमें हाथो पैरो की सफाई का ख्याल रखना चाहिए।

विज्ञापन

त्वचा पर टैन पड़ने से बचाने के लिए सूरज की किरणों से बचना चाहिए। पर्यावरण के प्रभाव हार्मोन में असमानता तथा स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या से त्वचा काली पड़ सकती है। बाजार में कई इस प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं, जिससे त्वचा का कालापन दूर किया जा सकता है।

परन्तु इनसे बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते है जो आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकते है इसलिए जहाँ तक संभव हो आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें अगर आप आयुर्वेदिक घरेलु उपायों को करेंगी तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुक्सान भी नहीं होगा और ये बहुत सस्ते भी होंगे।

तो चलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते है। जिनसे आप अपने hatho aur pairo ka kalapan dur kar sakti hai.

Best Tips For Fairer Hands And Feet / Hatho aur pairo ka rang saaf karne ke liye gharelu upay

कच्चे दूध के प्रयोग से

हाथो और पैरो को गोरा करने के लिए सबसे बेहतर नुस्खों में से एक है। इसका प्रयोग भी अधिक सरल है। कच्चा दूध ले कर उसे अपने हाथो पर मालिश करें या फिर प्रभावित हिस्से पर जो भी काला हे, वहां पर मालिश करें। अपने हाथो और पैरो को अच्छे से साफ़ करें, और नहाने से पहले दूध लगा ले। दूध त्वचा की रंगत को निखारता है।

नीबू के प्रयोग से

त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के लिए और इसे गोरी बनाने के लिए आप नीबू का इस्तेमाल भी कर सकते है। आप त्वचा की मृत कोशिकाओ को निकालने के लिए आप स्क्रब का प्रयोग कर सकते है।

विज्ञापन

इसके लिए  आप नीबू पर थोड़ा नमक छिड़के और अपने हाथ और पैरो पर रगड़े, इससे त्वचा की मृत कोशिकाओ निकालने में मदद मिलती है। नीबू एक प्रकार का प्राकृतिक ब्लीच और क्लीन्जर का काम करता है।

संतरे के छिलके और दूध का पैक

संतरे के छिलकों को अच्छे से सुखाकर बारीक पीसकर इसका पाउडर बना ले। ध्यान रहे की छिलकों को सिर्फ छाव में ही सुखाया जाए ना की धुप में, इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर ले और फिर उस पेस्ट  पैरो पर लगाए। इसके सूखने के बाद पानी धो ले। यह त्वचा का कालेपन और टैन को दूर करने के लिए स्क्रब का काम करती है।

How To Get Fairer Hands And Feet

बेसन और बादाम के प्रयोग से

आप कुछ बादाम की गिरी ले कर उन्हें रात भर भिगो कर रखे। सुबह इन्हे छिलकर बारीक पीस ले। फिर इसमें एक चमम्च दूध, एक चमम्च बेसन तथा नीबू की कुछ बुँदे ले कर सबको अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले।

फिर इस पेस्ट को अपने हाथो और पैरो पर लगाए। इसे सूखने तक छोड़ दे। इससे गोलाकर मुद्रा में मालिश करें। कुछ देर बाद इसे पानी से धो ले। यह पेस्ट आपके हाथो और पैरो की रंगत निखारेगा।

चन्दन के प्रयोग से

2 चमम्च चन्दन का पाउडर ले कर इसमें एक टमाटर, खीरे और नीबू के रस अच्छे से मिलाकर इनका पेस्ट तैयार कर ले। इसे अपने हाथो और पैरो पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दे।

इसके बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो ले। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से आपकी रंगत में निखार आने लगेगा।

विज्ञापन

शहद और नीबू के प्रयोग से

1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध का पाउडर और कुछ बुँदे नीबू के रस, आधे चम्मच बादाम का तेल ले कर। इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर इनका पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को अपने हाथो और पैरो पर लगाए।

15 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दे इसके बाद ठंडे पानी से धो ले। यह आपके हाथो और पैरो की रंगत को निखारता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है...

साँसों की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू उपाय

साँसों की दुर्गन्ध एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जो कई लोगों में पाई जाती है।साँसों की दुर्गन्ध या बदबू का कारण मुँह में...

रामदेव बाबा योग आसन फोर वेट लॉस इन हिंदी

गलत जीवन शैली के चलते वजन का बढ़ना आम बात है| वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण शरीर की चर्बी बढ़ना होता है|मोटापा...

इन उपायों से घर पर ही लगायें ब्यूटीशियन की तरह नेल-पॉलिश

महिलाओं को नेल-पॉलिश लगाना बहुत पंसद होता है। अक्सर महिलायें नेल पॉलिश का प्रयोग अपने हाथों और पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए करती...

Anti Ageing Food – एंटी ऐजिंग फ़ूड

Anti ageing Food की बात करें तो जाहिर है कोई भी इंसान अपनी Real age Show नहीं होने देना चाहता  हर इंसान जितनी उम्र...

मोटापा कम करने के टिप्स “Moatapa Kam Karne Ke Tips”

आज समाज में एक गम्भीर बिमारी का रूप ले रहा मोटापा जिससे समाज का हर 5वा व्यक्ति ग्रसित हैमोटापे से आप की काम करने...

वर्ल्ड डायबिटीज डे २ ० १ ९ : भारत में लगातार बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा जानिए इसके बारे में

हमारे देश में डायबिटीज की बीमारी साल दर साल तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज, मधुमेह या शुगर एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

I Love You Shayari in Hindi – I Love You SMS In Hindi

I Love You SMS In Hindi/I Love You Shayari in Hindi For Boyfriend/I Love You Shayari in Hindi For Girlfriend/I Love You Shayari in...

सर्दी और खाँसी से निजात के लिए घरेलू उपाय

सर्दीऔर खाँसी की समस्या बहुत ही आम समस्या है लेकिन इसके कारण आपके स्वास्थ्य को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।यह किसी भी उम्र...