रविवार, नवम्बर 17, 2019
होम Health क्या जननांग मौसा स्वाभाविक रूप से दूर जाते हैं? क्या उम्मीद?

क्या जननांग मौसा स्वाभाविक रूप से दूर जाते हैं? क्या उम्मीद?

Human Papilloma Virus, genital warts के लिए कारक जीव है। यह वायरस विभिन्न उपभेदों में उपलब्ध है, और इसके जीवनकाल में कई लोगों से संपर्क किया जा सकता है। जननांग मौसा से जुड़ी कुछ जटिलताओं में कुछ कैंसर, जटिल यौन जीवन और खुजली के विकास की संभावना बढ़ जाती है। जननांग मौसा से छुटकारा पाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

जननांग मौसा जननांग क्षेत्र में मांस रंग या मुलायम गुलाबी टक्कर के रूप में प्रकट होते हैं। एक बार जब आप इसे देखते हैं, तो आपके पास बनाने में जननांग मौसा टूट सकता है। विकास HPV Infection के कारण फूलगोभी जैसी चीज के रूप में आता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में यौन संक्रमित बीमारियों के कारण होने वाले सभी वायरसों में से सबसे आम है।

वायरस ठीक नहीं हो सकता है, लेकिन आप genital warts का इलाज कर सकते हैं। विकास के इलाज के बाद, आपके पास आने वाले लंबे समय तक ऐसा नहीं हो सकता है। जैसा भी हो सकता है, genital warts हमेशा के लिए हटाया नहीं जा सकता है जब तक कि HPV के कारण यह अभी भी जगह पर है। HPV एक आजीवन, पुरानी संक्रमण है। इसका मतलब यह है कि आप इसका इलाज करने के बाद भी मौसा वापस आ सकते हैं।

क्या वे स्वाभाविक रूप से गायब हो सकते हैं?

यदि आप प्राकृतिक हटाने की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो जननांग मौसा के इलाज का नतीजा क्या होगा? या यह हमेशा के लिए त्वचा पर रहेगा?

जैसा कि पहले संकेत दिया गया था, एचपीवी का कोई इलाज नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप कभी भी अपने शरीर में आने के बाद वायरस को हटाने में सक्षम नहीं होंगे। वायरस आपके जननांगों की उपकला कोशिकाओं में निष्क्रिय और निष्क्रिय रहेगा। यदि आप बीमारी या तनाव जैसी ट्रिगर्स के अधीन हैं तो वायरल कण सक्रिय हो सकता है। सक्रिय वायरस तब आपकी त्वचा पर जननांग मौसा के रूप में दोहराना और प्रकट होगा।

genital warts की सामान्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं

  • वे सामान्य रूप से दर्द रहित हैं
  • वे समूहों में बढ़ते हैं
  • उनके पास फूलगोभी आकार है
  • वे उठाए गए हैं।

वे पीले, गुलाबी, तन या भूरे रंग की तरह विभिन्न रंगों में आते हैं।

कई लोग इंजेक्शन बालों, मुर्गी या तिल के साथ जननांग मौसा मिलाते हैं। एक बार जननांग मौसा बढ़ने लगते हैं, यह एक निश्चित आकार में वृद्धि होगी और फिर इसके विकास को रोक देगा। हालांकि, जननांग मौसा मानव त्वचा पर हमेशा के लिए नहीं रहेगा।

genital warts हटाने की प्राकृतिक विधि

आप कुछ भी लागू किए बिना खुद को दूर करने के लिए genital warts छोड़ सकते हैं। प्रतिलिपि बनाने वाले एचपीवी को त्वचा के नीचे अपना कोर्स चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए। एक बार इसके पाठ्यक्रम समाप्त होने के बाद यह गुणा बंद हो जाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और इसके विकास के खिलाफ भी बढ़ सकती है, जिससे इसकी निष्क्रियता हो जाती है। नतीजतन, जननांग मौसा समय के साथ आकार में कम हो जाएगा। फिर यह किसी भी समय गायब हो जाएगा। एकमात्र समस्या यह है कि जब आप समस्या का इलाज करने के लिए दवा लागू करते हैं तो इस प्राकृतिक विधि से अधिक समय लगेगा। यदि आप प्राकृतिक विधि जाना चाहते हैं, तो यह मौसा खरोंच करने का अधिकार नहीं है। यदि आप करते हैं, तो आपको दर्द और रक्तस्राव का अनुभव होगा।

स्वाभाविक रूप से गायब होने में genital warts कितना समय लगता है?

गायब होने में सप्ताह या महीने लग सकते हैं। जननांग मौसा लगभग छह महीने में चलेगा। हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में जननांग मौसा दूर नहीं जाते हैं। ऐसे मामले में, आपको दवा या सर्जरी पर निर्भर रहना होगा। जननांग मौसा को संभालने के दौरान, आपको धीरज रखने की आवश्यकता है। इसके अलावा, उन्हें उत्तेजित मत करो।

जब आपके पास जननांग मौसा प्रकोप होता है तो कभी यौन संबंध रखने का प्रयास न करें। यहां तक ​​कि यदि उस समय आपके पास कोई जननांग मौसा नहीं है, तो भी एचपीवी आपकी पत्नी या प्रेमिका के लिए फैल सकता है। यहां तक ​​कि कंडोम 100% आश्वासन नहीं देता है कि आप उसे हस्तांतरित नहीं कर सकते हैं।

कुछ सोचते हैं कि HPV Infection गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह कभी भी मामला नहीं है। ऐसे डर का समर्थन करने में कोई शोध नहीं है। यह भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचाता है या गर्भावस्था को जटिल नहीं करता है। ध्यान रखें, हालांकि, गर्भावस्था के दौरान सभी जननांग मौसा दवाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है। किसी भी दवा लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर जागरूक है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा पर जननांग मौसा कहाँ दिखाई देता है; गायब होने से पहले आपको उसी अवधि की प्रतीक्षा करनी होगी। वे सभी बढ़ने के बावजूद गायब हो सकते हैं।

जब आप इंतजार नहीं कर सकते, तो क्या आप इलाज के लिए जा सकते हैं?

HPV Infection होने के कुछ हफ्तों या महीनों तक आप genital warts नहीं देख सकते हैं क्योंकि एचपीवी के लक्षण तुरंत दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें जननांग मौसा HPV Infection के वर्षों तक भी नहीं आते हैं। एचपीवी, शरीर के बाहरी हिस्सों पर मौसा पैदा करने के अलावा, अन्य कलाओं, जैसे होंठ, मुंह, जीभ और गले पर मौसा भी पैदा कर सकता है।

कुछ व्यक्तियों में लगभग दो वर्षों के बाद जननांग मौसा निकल सकता है। हालांकि, आप उपचार लागू करके प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

जननांग मौसा उपचार, मौसा हटाने से अलग, निम्नलिखित के लिए भी उपयोगी हो सकता है:

  • उन मसूड़ों को हटाएं जिन्हें साफ करना मुश्किल है
  • एचपीवी संचारित करने के जोखिम को कम करें
  • जलन, खुजली, और दर्द से छुटकारा पाएं।

कभी-कभी, स्वाभाविक रूप से निकालने के लिए जननांग मौसा का इंतजार करने का अधिकार नहीं हो सकता है। कुछ कारक जननांग मौसा के इलाज के बारे में आपका निर्णय निर्धारित कर सकते हैं या इसे स्वाभाविक रूप से जाने के लिए छोड़ सकते हैं। इनमें से कुछ कारकों पर चर्चा की गई है:

असुविधा: आम तौर पर, जननांग मौसा से निपटने के दौरान आपको किसी भी दर्द का अनुभव नहीं होगा। जैसा भी हो सकता है, पेशाब करते समय आपको कठिनाई या दर्द हो सकता है। समस्या कुछ पुरुषों में बांझपन का कारण बन सकती है। यदि यह गुदा में बढ़ता है तो आप असहज महसूस करेंगे। यदि जननांग मौसा बहुत बड़ा हो जाता है तो असुविधा भी बढ़ जाती है। ऐसे उदाहरण में, प्रभावित व्यक्ति प्रतिकृति वायरस को रोकने के इंतजार किए बिना जननांग मौसा का इलाज करना चाह सकता है।

सौंदर्यशास्त्र: यदि आप किसी भी शारीरिक दर्द या असुविधा का अनुभव नहीं कर रहे हैं तो भी आप जननांग मौसा से बहुत तेजी से छुटकारा पा सकते हैं। वृद्धि शर्मनाक हो सकती है, और इससे मनोवैज्ञानिक असुविधा हो सकती है, जो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए प्रेरित कर सकती है।

एचपीवी के कुछ उपभेद जोखिम कारक पैदा कर सकते हैं: जननांग मौसा। इनमें से कुछ उपभेद कैंसर के कुछ रूप भी पैदा कर सकते हैं। महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा कैंसर का उदाहरण है। हाल के दिनों में, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर एचपीवी से जुड़ा हुआ है, और दर बढ़ रही है। यह penile कैंसर या गुदा कैंसर का कारण बन सकता है। प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों द्वारा जननांग मौसा उपचार की मांग की जा रही है।

सूत्र:

  1. http://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/tc/warts-and-plantar-warts-home-treatment
  2. https://naturesgist.com/2017/12/08/genital-warts-treatment-otc-best-over-the-counter-remedies/
  3. http://www.pulse.ng/communities/bloggers/can-genital-warts-spread-to-other-parts-of-the-body-id7846773.html
  4. http://www.cdc.gov/std/hpv/stdfact-hpv.htm
  5. https://healthable.org/do-genital-warts-go-away-naturally-what-to-expect/
संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शरीर की कमजोरी के लक्षण, दूर करने के अचूक उपाय

आपको शरीर की कमजोरी तभी आती है जब हम सही समय पर खाना न खा पाते हैं तो इसका, कमजोरी आना आम बात हो जाती है...

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है...

बालों को काला और घना करने के 10 घरेलू उपाय

बालों को काला और घना करने के उपाय– दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो अपने बल्लो की समस्या से जुडी बीमारियों से...

माइग्रेन के घरेलू उपचार

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है जिसमें रोगी को बेचैन कर देने वाला सिरदर्द होता है ।  माइग्रेन का दर्द बहुत ही तेज होता है...

हमारे दिमाग के बारे में 30 बाते जो हम नहीं जानते

इंसान अपने दिमाग का उपयोग तो हर जगह करता है लेकिन इंसानी दिमाग के बारे में ऐसी कुछ बाते है जो अधिकतर लोग अभी...

दुख भरे शायरी- Dukh Bhari Shayeri

दुख भरे शायरी/ Girlfriend Se Dhoka ShayariGirlfriend Se Dhoka Shayari/ Bicharne Waley Shayeri/ Dil Tutne Ki Shayeri/ Pyaar Mein Dhoka/ Pyaar Ke Intezar Mein...

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

Love SMS in Hindi for Boyfriend- Romantic SMS in Hindi for Boyfriend

Love SMS in Hindi for Boyfriend/ Romantic Shayari in Hindi for Boyfriend/ Love msg in Hindi for Boyfriend/ Romantic SMS in Hindi for Boyfriend/ True...