मंगलवार, दिसम्बर 10, 2019
होम Fitness फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापे की समस्या से त्रस्त है। मोटापे के कारण लोगों को चलने, साँस लेने और बैठने में परेशानी होती है। मोटापे को विभिन्न बीमारियों का जनक माना जाता है, जैसे, दिल की बीमारी, जोड़ों में दर्द, गठिया रोग, मधुमेह, रक्तचाप, दमा आदि। ।

हम अपने इस लेख “फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी” में आपको यह बताएँगे की आप कैसे तेजी से वेट लॉस कर सकते है।वजन घटाने के लिए जरूरी है कि कम खाने की जगह यह जान लिया जाए की क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। अक्सर हमें लगता है कि खाना कम खाने और जिम जाने से वजन घटने लगे गा जो कि गलत है।

कुछ बेहतरीन और फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

तो आइये हम अपने इस लेख “फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी” के माध्यम से आपको बता ते है कुछ दादी माँ के नुस्खे जिसे इस्तेमाल कर आप तेजी से वेट लॉस कर पाओगे।

1. जीरा

१ गिलास पानी में २ चम्मच जीरा भिगो कर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इसे बॉईल कर के पानी पी ले और बचा हुआ जीरा खा ले। आप दही के साथ भी जीरा पाउडर ले सकते हो या वेजीटेबले सूप में २ चम्मच जीरा डालकर पी सकते हो।

यह सिर्फ वजन कम ही नहीं करता बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है, खून की कमी को भी पूरा करता है। पाचन सकती भी बड़ा ता है।

2. अजवाइन

अजवाइन में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, इओडिन और केरोटीन नमक तत्व होते है जो हमारे सरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। रोज रात में १ गिलास पानी में १ चम्मच अजवाइन भिगो कर रखे और सुबह इसे २-३ मिनट तक बॉईल कर ले। फिर इसे छानकर हल्का गुन गुना कर के पी लीजिये खाली पेट ।

3. इसबगोल

इसबगोल भी बहुत फायदेमं होता है । इसमें  फाइबर की मात्रा जड़ होती है। अगर आप इसका उपयोग करके वजन काम करना चाहते हो तो आप रोज १ चम्मच इसबॉल को १ गिलास पानी में तेजी से मिलकर बिना देर किये पी ले।

याद रखिये पानी में डालने के ५-१० सेकण्ड्स  के अंदर ही आप इसे पी ले। यह हर रोज ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के २०-३० मिनट पहले पी ले। यह नुस्का तेजी से आपका वेट कम करेगा।

4. चिया (फालूदा) सीड्स

आम तोर पर बाजार में मिलने वाले काले चिया सीड्स को आप किसी भी जूस के साथ मिलकर सुबह ले सकते है। चिया सीड १ एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें फाइबर की मात्रा भी जड़ होती है यह फैट को गलने में मदद करता है।

इसमें मेगा-३ फैटी एसिड होता है जो जल्दी से मोटापा काम करने के लिए जाना जाता है। इसे आप अनार के जूस के साथ भी मिलकर पी सकते है ।

5. केला और जीरा

१ केला लेकर उसे स्मैश कर ले और उसमे आधा चम्मच भुना हुआ जीरा मिलाकर दिन में ४-५ बार खाये। यह मिश्रण आप लगातार ७-८ दिन तक खाये वे उसके बाद वेट चेक करे।

6. जीरा और सहद

१ चम्मच जीरा १ कटोरे पानी में रात भर भिगोकर रख दे फिर जीरा छानकर हटा ले । अब उस पानी में १ चम्मच सहद, निम्बू और काला नमक डाल कर सुबह खली पेट पी ले। जीरा बहूत ही फायदे मंद है और इसमें बहुत सरे पोसक तत्व है। इसलिए यह ड्रिंक आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इस ड्रिंक को आप बॉईल कर के चाय की तरह भी पी सकते है ।

7. सौंफ और चुकंदर

सौंफ को रत भर पानी में भिगो कर रख दे फिर सुबह चुकंदर के साथ १ निम्बू छिलका सहित भीगा हुआ सौंफ डालकर पीस कर जूस तैयार कर ले। रोज इसे खली पेट पिए।

8. रेड रेडिश (मूली)

रेड रेडिश, अदरक और काला नमक मिलकर जूस तैयार कर ले और इसे रोज सुबह खाली पेट ले। परंतु इतना ध्यान रहे की आप कवी भी रेड रेडिश के जगह पर वाइट रेडिश का उपयोग न करे।

9. टमाटर और जीरा

१ कप पानी में आधा चम्मच जीरा भिगो कर रात भर रखे फिर सुबह उसमे २ टमाटर मिलाकर जूस तैयार कर ले। फिर उसमे काला नमक स्वाद अनुसार डाल कर रोज इसका सेवन सुबह खाली पेट करे।

10. शहद और निम्बू

हलके गरम पानी में निम्बू का रस और सहद मिलकर सुबह खली पेट पिए तो ये भी वजन काम करने में बहुत लाभदायक होता है।

11. ऑरेंज टी

कच्ची  हल्दी,  अदरक,  करीपत्ता,  अजवाइन  और  दालचीनी  के  मिश्रण  से   आप  ऑरेंज  टी  तैयार कर सकते है।  सबसे पहले पानी बॉईल कर ले फिर उसमे साडी चीजे डालकरधीमी आंच में बॉईल करे और फिर चैन कर अलग कर ले।

फिर पानी को  ठंडा  कर फ्रीज में रख ले और दिन में ४-५ बार भोजन के बाद इसका सेवन करे। यह वेट लोस्स में बहुत फायदेमंद है।

12. पुदीना

पुदीना दांतों की चिकित्सा, हाज़मे, नाखूनों की देखभाल, प्रतिरक्षी तंत्र की देखभाल, त्वचा तथा बालों की देखभाल और रक्तसंचार में काफी अहम भूमिका निभाता है। पुदीने से बनी चाय पीकर आप अपना वज़न भी घटा सकते हैं।

पुदीने से हाज़मा सही रहता है और फैट कम करने में मदद मिलती है। इसका एक और गुण यह है कि आप कुछ भी खाने से पहले पुदीने को सूंघकर अपनी भूख कम कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप आप कम खाते हैं और आपका वज़न कम होता है।

13. ग्रीन टी

ग्रीन टी के भी कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक है वज़न का घटना। ग्रीन टी में थोड़ी सी मात्रा में कैफीन मिला हुआ होता है, पर इसमें कैटेचिंस नामक एंटी ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो कैफीन के साथ काम करके शरीर की वसा को जलाने में आपकी सहायता करते हैं।

14. सेब

सेब के छिलके में यूर्सोलिक एसिड पाया जाता है जो ब्राउन फैट के उत्पादन में सहायक होता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। अगर आप दिन में 1 या 2 सेब खाते हैं तो यह आपको पतला बनाये रखने के लिए काफ़ी है।

15. जामुन

जामुन एंटी ऑक्सीडेंटस से भरपूर होने के कारण आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है तथा इससे आपके पेट की चर्बी भी काफी हद तक कम हो जाती है। जामुन में काफी मात्रा में ऐंथोसाइनिन मौजूद होते हैं, जो मनुष्य की चर्बी की कोशिकाओं में मौजूदा जीन्स की कार्यशीलता को प्रभावित करते हैं और इसकी मदद से आपका वज़न बढ़ना बंद  हो जाता है।

16 पपीता

कच्चे या पके हुए पपीता का नियमित सेवन कीजिए।  इससे आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमा होगी और वजन तेजी से घटेगा।

इन सब के अलावा आपको कुछ बातो का विषेस तौर पर ध्यान रखना पड़ेगा।

पानी पे रखे ध्यान

दिन भर में 3- 4 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। पीनी के अलावा नारियल पानी, फलों का जूस, सूप, नींबू पानी या छाछ का प्रयोग भी कर सकते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए। कम से कम १ घंटे बाद ही पानी पिए हो सके तो खाने के १० मिनट पहले १ गिलास पानी पी ले।

व्यायाम करें

यह एक जाना माना तथ्य है कि व्यायाम करने वालों और कोई भी खेल खेलने वालों का वज़न जल्दी घटता है। आप भी अपना पसीना बहाकर अपना वज़न कम कर सकते हैं। इसके लिए व्यायाम ही सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इससे ना सिर्फ आपका वज़न घटता है, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है। खाने में कैलोरी की मात्रा कम करें।

अगर आप हमारे बताये हुए फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स को इस्तेमाल करते है तो हमें पूरा विस्वास है की इससे आपको जरूर फायदा होगा।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मौसमी बुखार या वायरल फीवर (Viral Fever) के लिए घरेलू उपाय

बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी उतार-चढ़ाव होता रहता है, जिसके कारण बुखार, खाँसी, सर्दी जैसे रोग हमारे...

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आज एक ओर जहाँ बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन या वजन कम होने...

एनीमिया क्या है, कारण, रोकथाम और निदान

शरीर में  होने वाली खून की कमी को एनीमिया  कहते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेको तरहा की बिमारीआ होती है अनामिआ...

सिगरेट छोड़ने की दवा- Cigarette Chodne Ki Dawa

एक सिगरेट आपके जीबन के 4 min छीन लेता है। ये इतना खतरनाक है की सिगरट पिने से cancer होने का खतरा 30 %...

रामदेव बाबा योग आसन फोर वेट लॉस इन हिंदी

गलत जीवन शैली के चलते वजन का बढ़ना आम बात है| वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण शरीर की चर्बी बढ़ना होता है|मोटापा...

सफ़ेद बालो का इलाज़

हमारे सिर के बाल बिना समय के  ही सफ़ेद हो जाते हैं. यह हमारे लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है. सफ़ेद होने के...

हमारे दिमाग के बारे में 30 बाते जो हम नहीं जानते

इंसान अपने दिमाग का उपयोग तो हर जगह करता है लेकिन इंसानी दिमाग के बारे में ऐसी कुछ बाते है जो अधिकतर लोग अभी...

पतला होने की दवा हिंदी में “Patla Hone Ki Dawa in Hindi”

आज कल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने सरीर का ख्याल रखने का वक्त ही नहीं मिलता और बिना किसी रूटीन...

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...