होम Health खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

कुछ लोग ये सोचते हैं कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इनमें ऐसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। कुछ लोगों को भले ही बैंगन की सब्जी खाना पसंद नहीं हो, लेकिन इससे होने वाले फायदे जानने के बाद आप जरूर इसे खाना चाहेंगे।

विज्ञापन

स्वास्थ्य के लिहाज से बैंगन हमारे लिए एक बेहद फायदेमंद सब्जी है। ये शरीर में होने वाली कई बीमारियों के खतरे को कम करता है।

चलिये आज हम आपको बैंगन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप वाकई आश्चर्य में पड़ जाएंगे। बैंगन के ये फायदे जानकर आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित

बैंगन में पोटेशियम और मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता नहीं है। इसके नियमित सेवन से हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है।

दिल को रखे स्वस्थ

बैंगन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से हमारे खून में जमा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। जिसकी वजह से दिल की बीमारी जैसे हाई बीपी, लो बीपी और हार्ट अटैक आदि होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। बैंगन में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए ये ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में भी काफी फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में है सहायक

बैंगन में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर भरपूर होता है। जो हमारे शरीर में मौजूद अनचाही चर्बी को जलाता है। जिससे हमारे शरीर के वजन में तेजी से गिरावट आती है और वजन कम हो जाता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको भी अपने भोजन में इनको शामिल करने की जरूरत है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार

बैंगन में विटामिन-सी बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जो हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में काम करता है। ये रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के साथ ही शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में भी मदद करता है।

दांत दर्द को दूर भगाये

बैंगन के रस से दांतों के दर्द में भी आराम मिलता है। इसका रस दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करके दांत के दर्द में लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा इसकी जड़ें अस्थमा के उपचार के लिये भी प्रयोग की जाती हैं।

दिमाग को करे तेज

बैंगन का सेवन हमारे दिमाग की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइटो-न्यूट्रियेन्ट्स नामक तत्व होते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं की क्षति रोकते हैं और इन कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि भी करते हैं। जिससे हमारी याददाश्त बेहतर होती है और दिमाग तेजी से काम करता है।

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त

विज्ञापन

जैसा कि आपको बताया कि बैंगन में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक है। इसके अलावा इसके सेवन से कब्ज से भी छुटकारा मिलता है। कुछ शोधों में ये बात सामने आयी है कि इनके नियमित सेवन से पेट के कैंसर का खतरा भी कम हो रहा है।

धूम्रपान छोड़ने में है सहायक

इनमें निकोटीन की भी कुछ मात्रा मौजूद होती है जो हमें धूम्रपान की आदत से निजात दिलाने में सहायक है। यदि आप भी अपनी धूम्रपान की आदत से परेशान हैं और इसको छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बैंगन को शामिल करना चाहिए। ऐसा करके आप प्राकृतिक तरीके से धूम्रपान से निजात पा सकते हैं।

मधुमेह को रखे नियंत्रित

बैंगन में फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट के तत्‍व बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर में शर्करा के स्तर यानी कि शुगर लेवल को कम और नियंत्रित रखने में मददगार साबित होते हैं। इसीलिए ये मधुमेह यानी कि डायबिटीज के रोगियों के लिये बहुत अच्‍छा आहार माना जाता है।

त्वचा को निखारे और रखे सेहतमंद

बैंगन में फाइबर, विटामिन्स और मिनिरल्स की एक अच्छी मात्रा पायी जाई है जिससे हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकाल जाते हैं और हमारी त्वचा साफ व दमकती नजर आती है। साथ ही इसमें मौजूद एंथोक्यानिन्स प्राकृतिक तौर पर एक एंटीएजिंग तत्व होता है। जो आपको लंबे समय तक जवां रखने में सहायक सिद्ध होता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अपने हाथों को ऐसे बनाएं गोरा और मुलायम अपनाएं ये टिप्स

हर किसी को कोमल, व मुलायम और गोरे हाथ पसंद होते हैं। एक खूबसूरत चेहरा होने के साथ साथ गोरे हाथ भी जरुरी हैं।...

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित...

सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से घर बैठे बनाएं अपने बाइसेप्स आकर्षक सिर्फ करें ये 4 व्यायाम

15-16 इंच के बाइसेप्स पाना एक्सरसाइज करने वाले हर व्यक्ति की पहली ख्वाहिश होती है। खासकर यंग जनरेशन के बीच में बाइसेप्‍स बनाने का...

पतला होने की दवा हिंदी में “Patla Hone Ki Dawa in Hindi”

आज कल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने सरीर का ख्याल रखने का वक्त ही नहीं मिलता और बिना किसी रूटीन...

हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo Ko Gora Karne Ke Gharelu Upay

सभी लोग खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते है, और उसके लिए लाखो जतन करते है। परन्तु वह अपने हाथो और पैरो को नज़रअंदाज़...

चेहरे पर चमक लाने (Glowing Skin) के लिए कैसे बनाए Glow Serum

हर लड़की का सपना होता हैं glowing skin तथा चेहरे पर चमक लाने का, साथ ही एक खूबसूरत निखरा हुआ त्वचा पाने का। तो दोस्तों...

बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (BPPV Vertigo) को  नियंत्रित करने के उपाय

वर्टिगो से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर महसूस होता है जैसे की उसे चक्कर आ रहे है या उसके चारों तरफ सब घूम रहा है...

वेट लॉस डाइट इन हिंदी

वेट बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी कैलोरीज ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका...