होम Health कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये संकेत भूलकर भी ना...

कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये संकेत भूलकर भी ना करें इन्हें नजरअंदाज

पूरी दुनिया में कैंसर ही एक ऐसी बीमारी है, जिससे सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है। इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से लाखों भारतीय लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

विज्ञापन

ये एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है। हां अगर समय रहते इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है। लेकिन दुर्भाग्य की बात तो ये है, कि सही जानकारी ना होने की वजह से ज्यादातर लोग इसके इन शुरुआती संकेतों व लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं।

जिससे ये बीमारी दिन-प्रतिदिन और गंभीर होती जाती है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कैंसर के प्रति जागरुकता जगाने के लिए हर साल 4 फरवरी को “विश्व कैंसर दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी हो। और लोग इस खतरनाक बीमारी से खुद की और दूसरे व्यक्तियों की रक्षा कर सकें।

वैसे तो दुनियां में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हैं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण, अनियमित दिनचर्या, अनियंत्रित खानपान और बदलते रहन-सहन की वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

इन सबकी वजह से आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कि बीमारियों से पूरी तरह मुक्त होगा। हालांकि इन बीमारियों से पहले हमारा शरीर हमें इनके बारे में संकेत देता है।

अतः इन बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक है, कि हम अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों को पहचानें। इसके शुरुआती लक्षण सामान्य दिखते हैं, लेकिन इन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, नहीं तो जान पर भी बन सकती है।

इसीलिए आज हम आपको कैंसर के इन्हीं लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें पहचानकर आप इस जानलेवा कैंसर के शिकार होने से बच सकते हैं।

Quick Tips-

  • एक लाइलाज और खतरनाक बीमारी है कैंसर।
  • दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण है ये।
  • कैंसर होने पहले ही हमारा शरीर हमें देता है संकेत।
  • जिन्हें पहचानकर आप बच सकते हैं इस जानलेवा बीमारी से।
  • जानकारी के अभाव में इन्हें पहचानने में होती है दिक्कत।

तेजी से वजन कम होना-

अगर बिना किसी कारण के अचानक ही आपका वजन कम हो रहा है, तो ये कोई साधारण बात नहीं है। इसको कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप दिन-प्रतिदिन दुबले होते जा रहे हैं, तो ये कैंसर का शुरूआती लक्षणों में से एक हो सकता है।

हमेशा बदन दर्द, कमजोरी और थकान होना-

विज्ञापन

काम की अधिकता और गलत तरीके से बैठने आदि की वजह से शरीर और पीठ में दर्द होना आम बात है। लेकिन अगर आपको बिना वजह हमेशा बदन दर्द, कमजोरी और थकान रहती है, तो ये भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है। साथ ही यदि आपको भूख लगने में कमी और खाना पचने में समस्या है, तो आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेने की आवश्यकता है।

बेवजह अधिक पसीना आना-

अगर आपको बिना वजह रात को सोते समय अधिक पसीना आता है, तो ये भी कैंसर का एक कारण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आपको बिना कुछ किये या थोड़ा-सा काम करके अधिक पसीना आता है, तो ये भी किसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है। यदि ये समस्या कई हफ्तों से है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

घाव ठीक ना होना और लगातार खून का बहना-

यदि आपके शरीर में लगी चोट कई दिनों तक ठीक नहीं होती है। या आपके शरीर से खून का अधिक बहना जैसे मल या मूत्र करते समय लगातार खून आता है। तो ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको ये समस्याएं हैं, तो आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से जरूर परामर्श लेना चाहिए।

आंत में समस्‍या भी है कैंसर का संकेत-

वैसे तो गलत खानपान की वजह से हमें आंत में लगातार गैस, अपच, पेट दर्द और डायरिया आदि दिक्कतें बनी रहती हैं। लेकिन अगर आपको डायरिया और अपच की शिकायत कई बार होती है, तो ये आंतो के कैंसर का संकेत हो सकता है।

लगातार कफ और खांसी की समस्या रहना-

अगर आपको काफी लंबे समय से खांसी या गले में खराश की समस्या है, तो ये भी कैंसर के लक्षणों में से एक है। इसके साथ ही अगर आपको खांसने पर खून भी आता है, तो आप इस समस्या को हल्के में ना लें। लगातार खांसी, कफ और गले में समस्या जैसे कुछ निगलने में परेशानी होने पर आपको खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

तिल या मस्से में परिवर्तन होना-

आपके शरीर पर मौजूद तिल या मस्से के रंग या आकार में अचानक बदलाव होना भी कैंसर के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा त्वचा का लाल, काला या पीला पड़ना, खुजली होना या बहुत तेजी से बाल झड़ना भी कैंसर के लक्षण होते हैं।

अतः त्वचा में किसी तरह का बदलाव आने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। ये स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वेट लॉस डाइट इन हिंदी

वेट बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी कैलोरीज ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका...

खाज या एक्जिमा (Eczema) के घरेलू उपचार

खाज या एक्जिमा एक प्रकार का चर्म रोग है। इस रोग में नमी के अभाव के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है। शुष्कता के...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

अपनी छाती (चेस्ट) को ऐसे बनाएं सुडौल और चौड़ा

आजकल बॉडी बनाना तो जैसे एक ट्रेंड बन गया है। हर कोई चाहता है की उसकी अच्छी खासी बॉडी हो। हम में से कई...

I Love You Shayari in Hindi – I Love You SMS In Hindi

I Love You SMS In Hindi/I Love You Shayari in Hindi For Boyfriend/I Love You Shayari in Hindi For Girlfriend/I Love You Shayari in...