होम Health Diabetes Patient के लिए Diet Chart

Diabetes Patient के लिए Diet Chart

हम सभी Diabetes mellitus तथा Diabetes के बारे में रोजाना सुनते हैं। ये एक metabolic रोग है जिसके कारण हमारा blood sugar level बढ़ जाता हैं। परन्तु इसे हम थोड़ी से परहेज से क़ाबू में रख सकते हैं।

विज्ञापन

वर्तमान जीवन शैली में मधुमेह या डायबिटीज़ (Diabetes) बड़ी तेजी से फैल रहा है। संसार भर में मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, विशेष रूप से भारत में। मधुमेह एक ऐसा घातक रोग है जो कई असाध्य रोगों का जन्मदाता है, जैसे, दिल की बीमारी या दिल का दौरा पड़ना, गुर्दा खराब होना, अँधापन आदि।

रक्त में शुगर का स्तर तभी बढ़ता है जब शरीर पर्याप्त मात्रा में Insulin उत्पन्न नहीं कर पाता या जब शरीर की कोशिकाएं उत्पन्न हो रही इन्सुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं करती।

इन्सुलिन एक Hormone है जो शरीर में Carbohydrates और Fat के (Metabolism) को नियंत्रित करता है। इस लेख में हम जानेंगे Diabetes Patient के लिए Diet Chart

Diabetes के कुछ लक्षण होते हैं जैसे, भूक ज़्यादा लगना, अधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब लगना, शरीर में घाव होने पर जल्दी ठीक न होना, बिना काम किये ही थकान महसूस करना, त्वचा में संक्रमण होना या खुजली होना, चीजों का धुंधला नजर आना, अचानक वजन घट जाना, इत्यादि।

अगर इनमे से  लक्षण आपके शरीर में बढ़ते दिखाई दे तो देर न कीजिए और जल्द से जल्द अपना blood test करवा लीजिए।

Diet chart list :

सुबह : रात को कप पानी में भिंडी डुबो  दीजिये। सुबह उठके खली पेट में उस एक कप पानी को पी लीजिए। आप भिंडी की जगह मेथी को भी भिगो कर सुबह पानी पी सकते हैं। आधे घंटे बाद एक कप ग्रीन टी या low fat दूध पी लीजिए।

नाश्ते में : 2 रोटी, बीना आलू के सब्ज़ी (ताज़ी हारी सब्ज़ी) / 2 टोस्ट , एक ऑमलेट (सिर्फ सादा हिस्सा), एक प्याला भर दही / vegetable sandwich  और एक अंडा। इनमे से आप  कोई भी एक नाश्ते में खा सकते हो। एक घंटे बाद  1 सेब / 1 अनार (pomegranate)

दोपहर का भोजन : दोपहर में मिक्स्ड डाइट (mixed diet) का उपयोग करे।जैसे – 1 रोटी+ एक प्याला चावल+ एक प्याला चिकेन / पनीर/ एग + हारे सलाड + एक प्याला सब्ज़ी+ एक प्याला दाल।

विज्ञापन

शाम को : एक कप low fat दूध / 1 मुट्ठी बादाम  अखरोट/ 1 प्याला सूप

रात का भोजन : 1 प्याला ग्रीन सलाड /1 प्याला दाल  + 1 प्याला मिश्रित सब्ज़ी + 2 रोटी।

सोने से पहले : Low fat दूध में एक चुटकी  दालचीनी घोल के पी लीजिये। [ note : यह स्किप भी कर  सकते हैं ]

तो  दोस्तों ये था हमारा diet chart और अगर आप Diabetes Patient हो तो इस लेख को ज़रूर फॉलो करे और diabetes जैसे खतरनाक बीमारी को काबू में रखे।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जानें व्यायाम छोड़ने के बाद हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं

बचपन से ही हम सभी को सिखाया जाता है कि व्यायाम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।हालांकि आज भी बहुत सारे लोग...

लड़को को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladako ko Kaise Atraikt Kare

हर लड़की के जिंदगी में एक ऐसा पल आता है जब वह किसी लड़के को देख कर खुद ही उनसे आकर्षित हो जाती है।...

हार्ट अटैक आने पर बरतें ये सावधानियां और अपनाएं ये टिप्स

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या, काम का बढ़ता बोझ और इससे होने वाले तनाव के कारण लोगों के दिलों की सेहत पर काफी बुरा...

क्या है मेनिन्जाइटिस, इसके संकेत और लक्षण ?

16 से लेकर 22 सितंबर तक ”मेनिन्जाइटिस अवेयरनेस वीक” (meningitis awareness week 2019) सेलिब्रेट किया जाता है। हर साल इस बीमारी के प्रति एक...

सिगरेट छोड़ने की दवा- Cigarette Chodne Ki Dawa

एक सिगरेट आपके जीबन के 4 min छीन लेता है। ये इतना खतरनाक है की सिगरट पिने से cancer होने का खतरा 30 %...

Anti Ageing Food – एंटी ऐजिंग फ़ूड

Anti ageing Food की बात करें तो जाहिर है कोई भी इंसान अपनी Real age Show नहीं होने देना चाहता  हर इंसान जितनी उम्र...