रविवार, नवम्बर 17, 2019
होम Fitness तेज़ चलने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

तेज़ चलने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

जब व्यायाम शब्द के बारे में बात करी जाती है, तब अधिकतर लोग कहते हैं कि वे तंदुरुस्त हो जाएंगे। दुर्भाग्यवश, ज़्यादातर जन, छोड़ने से पहले, कुछ समय एक या दो व्यायाम की दिनचर्या का पालन करते हैं। सच्चाई यह है कि कठोर व्यायाम हर इंसान के लिए नहीं होता है। फिर भी, सेहतमंद और आकार में रहने के लिए हर किसी को नियमित तौर पर शारीरिक कसरत करनी आवश्यक है। तेज़ चलना इसका सटीक समाधान है। पैदल चलने को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के अच्छे कारण हैं।

ज़्यादा वजन घटाएँ

लाखों लोग अपने वजन को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं। कई लोग, अधिक वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। इस आम स्वास्थ्य समस्या का मुख्य समाधान एक स्वस्थ आहार और व्यायाम है। परंतु, कई लोगों को एक व्यस्त दिनचर्या के दौरान कसरत के लिए समय निकालना कठिन हो जाता है। तेज़ चलने का लाभ यह है कि आप इसे दिन में कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। किसी विशेष उपकरण की ज़रूरत नहीं होती है। कोई खास निर्देश भी नहीं चाहिए। केवल कुछ आरामदायक कपड़े और जूते पहनें और शुरू करें।

लचक और गतिशीलता को सुधारें

जैसे जैसे आप बूढ़े होते हैं, आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से लचिलापन घटता जाता है। यह कम गतिविधि होने के कारण होता है। गतिशीलता तब कठिन होती है, जब आप आम तौर पर इन मांसपेशियों और अंगों को अक्सर इस्तेमाल में नहीं लाते हैं।

सौभाग्य से, आप नियमित तौर पर चलने से अधिक लचिलापन और गतिशीलता बढ़ा सकते हैं। पैदल चलना कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करता है और हड्डियों के स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करता है। धीमी शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी दूरी और गति बढ़ाएँ जब तक आप बिना रुके कम से कम 30 मिनट पूरी तेज़ी से चल सकें।

कम रक्तचाप

उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएँ हृदय रोग या स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं। तनाव, रक्तचाप को बढ़ाने में एक मुख्य भूमिका निभाता है। मोटापा भी एक कारण है। नियमित रूप से पैदल चलना रक्तचाप को घटाने के लिए बहुत लाभदायक होता है।

अपनी मनोदशा को सुधारें

जब अवसाध की स्थिति आती है, तो इससे बचना मुश्किल होता है। चलने का अभ्यास, मनोदशा को सुधारने वाले रसायनों को पैदा करके, मनोदशा को प्रकृतिक रूप से बढ़ाता है। वास्तव में, आप जितना पैदल चलेंगे, उतना बेहतर महसूस करेंगे।

बेहतर सोएँ

अनिद्रा के कारण नींद की कमी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। आपको वास्तव में रात में पर्याप्त नींद की आवश्यकता है। हर दिन आधा घंटा तेज़ चलें और आपको छोटे बच्चे जैसी तनाव रहित नींद आएगी।

तेज़ चलना आपके शरीर को स्वस्थ रखने और वजन को नियंत्रण में रखने का एक सरल तरीका है।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

होली खेलने से पहले रखे ये सावधानी

होली का त्यौहार मौज-मस्ती का त्यौहार माना जाता है| कोई होली के रंगों में रंगा नजर आता है, तो कोई भांग के नशे में...

बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (BPPV Vertigo) को  नियंत्रित करने के उपाय

वर्टिगो से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर महसूस होता है जैसे की उसे चक्कर आ रहे है या उसके चारों तरफ सब घूम रहा है...

लम्बा होने की दवा हिंदी में “Lamba Hone Ki Dawa in Hindi”

क्या आप अपने औसत या छोटे हाइट को लेके परेशान हैं? लेकिन इस भाग दौड़ की ज़िन्दगी में आपके पास व्याम करने का इतना समय...

हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo Ko Gora Karne Ke Gharelu Upay

सभी लोग खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते है, और उसके लिए लाखो जतन करते है। परन्तु वह अपने हाथो और पैरो को नज़रअंदाज़...

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

लू से बचने के लिये कुछ घरेलू नुस्ख़े – Home Remedies for Prevent Lu

गर्मियों का समय आते ही लू का डर हर किसी को सताने लगता है| परन्तु कुछ घरेलू उपायों Home Remedies for Prevent Lu को...