होम Lifestyle इन उपायों से घर पर ही लगायें ब्यूटीशियन की तरह नेल-पॉलिश

इन उपायों से घर पर ही लगायें ब्यूटीशियन की तरह नेल-पॉलिश

महिलाओं को नेल-पॉलिश लगाना बहुत पंसद होता है। अक्सर महिलायें नेल पॉलिश का प्रयोग अपने हाथों और पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए करती हैं।

नेल पॉलिश अगर अच्‍छे तरीके से लगाई जाए तो आपके हाथों और पैरों की सुन्‍दरता और अधिक बढ़ जाती है। वैसे देखा जाए तो महिलाओं के लिए नेल पेंट लगाना कोई मुश्कि़ल काम तो नहीं है। लेकिन ये काम सुनने में जितना आसान लगता है उतना आसान भी नहीं है। खासतौर पर जब आपको बाएं हाथ से दाएं हाथ पर नेल पेंट लगाना पड़े।

नेल-पॉलिश लगाने से नाखून ट्रेंडी और फैशनेबल तो दिखते हैं, लेकिन दिक्कत तो तब होती है जब नेल पॉलिश लगाने के 1-2 दिन बाद ही निकलने लगती है। इससे आपका पूरा लुक खराब हो जाता है।

और ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि महिलाएं नेल-पॉलिश लगाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्यूंकि आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप थोड़े धैर्य और कुछ उपयोगी टिप्स की मदद से नेल पॉलिश लगाने में माहिर हो सकती हैं।

तो आज हम आपको नेल-पॉलिश लगाने के कुछ खास तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे आप घर पर ही एक ब्यूटीशियन की तरह नेल पॉलिश लगा सकती हैं।

सबसे पहले करें नाखूनों की अच्छे से सफाई

नेल-पॉलिश को अच्छे से अप्लाई करने और ज्यादा समय तक रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि अपने नाखूनों को अच्छे से साफ कर लें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नेल पेंट लगाने से पहले अपने नाखूनों को सुखा लें क्यूंकि अगर आप गीले नाखूनों पर नेल पेंट लगाएंगी को ये सूखेगा नहीं और जल्दी ही छूट जायेगा।

अगर आपके नाखूनों पर पुराना नेल पेंट लगा है तो पहले पुराना नेल पेंट निकालने के लिए नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें। इसके बाद नाखूनों को फाइलर से शेप करें।

फिर बेस कोट लगाएं

नेल-पॉलिश को आकर्षक बनाने और लम्बे समय तक रखने के लिए बेस कोट लगाना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें की बेस कोट के लिए सिर्फ ट्रान्सपेरेंट या व्हाइट नेल पॉलिश का ही इस्तेमाल करें। नाखूनों पर बेस कोट के 2-3 स्ट्रोक लगायें और फिर इसे सूखने दें।

अब लगायें नेल-पॉलिश

बेस कोट के बाद अब समय है नेल पेंट लगाने का। याद रखें कि हमेशा नेल पेंट का पतला कोट ही लगाना चाहिए। क्यूंकि गाढ़ा कोट लगाने से नेल-पॉलिश 1-2 दिनों में ही छूटने लगती है।

इसलिए सबसे पहले अपने नाखूनों पर पतला कोट अप्लाई करें और इसे सूखने दें। सूखने के बाद नेल पॉलिश की दूसरा कोट अप्लाई करें। इसके बाद 2-3 लाइट स्ट्रोक देकर इसे फाइनल टच दें।

नेल पेंट लगाते समय हमेशा ध्यान रखें कि नाखूनों के ऊपर से लेकर नीचे की ओर ही कोट लगाएं वरना देखा गया है कि नेल पॉलिश अक्‍सर नीचे से ही उखड़ना शुरू होती है।

अब फैले हुए नेल-पॉलिश को साफ करें

यदि नेल पेंट लगाते समय अगर ये नाखून के आस-पास यानि क्यूटिकल्स पर लग गई है तो इसे पुराने मेकअप ब्रश या इयर बड से साफ कर लें।

इस ब्रश को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोकर धीरे-धीरे सावधानी से नाखूनों के आस-पास लगे नेल पेंट को साफ कर दें। इससे आपकी नेल पॉलिश साफ, अच्छी और आकर्षक दिखेगी।

टॉप कोट लगाना ना भूलें

नेल पॉलिश लगाने के बाद टॉप कोट जरूर लगायें। इससे नाखूनों में चमक आती है और नेल पॉलिश ज्यादा दिनों तक टिकी भी रहती है।

इसके लिए नाखूनों पर ट्रान्सपेरेंट नेल पेंट के 2-3 स्ट्रोक्स लगायें। इसके बाद इसके पूरी तरह सूखने का इंतज़ार करें। टॉप कोट लगाने से नेल पेंट ज्यादा समय तक टिकता है। अगर आप नेल पॉलिश को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो नाखूनों को ठंडे पानी में डुबो कर रखें। इसके बाद इन्हें सुखाकर इन पर बेबी ऑयल अप्लाई करें।

नेल-पॉलिश लगाने से जुड़ी कुछ अन्य सावधानियां

  • नेल पॉलिश लगाते समय ध्यान रखें कि नेल पेंट लगाने से पहले नेल पेंट की बोतल को हिलायें नहीं। हिलाने से बोतल में बबल्स बन जाते हैं। इसलिए हमेशा बोतल को हथेलियों के बीच रखकर रोल करते हुए घुमाएं।
  • नेल पॉलिश हमेशा रौशनीदार कमरे में ही लगायें।
  • हमेशा अच्छी क्वालिटी का नेल पेंट ही इस्तेमाल करें।
  • नेल पॉलिश को हमेशा अंधेरे व ठंडे स्थान पर रखें। क्यूंकि नेल पॉलिश को लाइट व गर्मी के संपर्क में रखने से उसका कलर व थिकनेस कम हो जाता है।
  • अपने नाखूनों को स्वस्थ रखें। नाखूनों की समस्यायें, जैसे छाल का टूटना और ऊपर उठना आदि को ठीक करने के लिये मैनीक्योर जरूर करायें।
  • साबुन और पानी से धुलाई और सफाई निश्चित रूप से नेल पॉलिश को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हो सके तो इन कामों को करते समय दस्ताने पहनें।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सम्भोग के समय योनि में दर्द क्यों होता है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हेल्थ टिप्स हिंदी वेबसाइट के नए अंक में इस वेबसाइट के द्धारा आप अपनी किसी...

मौसमी बुखार या वायरल फीवर (Viral Fever) के लिए घरेलू उपाय

बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी उतार-चढ़ाव होता रहता है, जिसके कारण बुखार, खाँसी, सर्दी जैसे रोग हमारे...

बालों को झड़ने और टूटने से रोकें बस अपनायें ये आसान उपाय और असर देखें

आज के इस बदलते युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो घने, मजबूत और स्वस्थ बालों की इच्छा ना रखता हो। लेकिन...

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...

Chehare ke kaale daag dhabbe hatane ke gharelu upay

क्या आपके चेहरे पर दाग धब्बे, मुँहासे के निशान और त्वचा की चमक भी मुहासे होने के कारण आपको अच्छा नहीं लग रहा है...

शादी के बाद अपने लाइफ-पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल और बनाएं अपने रिश्ते को और मजबूत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। इसमें बंधने के बाद आपको अपने लाइफ-पार्टनर के साथ वफादार रहना चाहिए। शादी एक ऐसा बंधन...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

I Love You Shayari in Hindi – I Love You SMS In Hindi

I Love You SMS In Hindi/I Love You Shayari in Hindi For Boyfriend/I Love You Shayari in Hindi For Girlfriend/I Love You Shayari in...

बवासीर के लिए घरेलू उपचार

बवासीर या पाइल्स एक खतरनाक बीमारी है।गुदा-भाग में वाहिकाओं की वे संरचनाएं हैं जो मल नियंत्रण में सहायता करती हैं।जब वे सूज जाते हैं...