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Anti Ageing Foods

इसका अर्थ ये होता है की कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनको खाने से आपकी उम्र कम दिखे और आपकी बढती उम्र का असर आपके चहेरे पे ना दिखे इन्हों खाद्य पदार्थो को हम एंटी एजिंग फूड्स लहते है .

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Anti ageing Food की बात करें तो जाहिर है कोई भी इंसान अपनी सही उम्र नहीं बताना चाहता. हर इंसान की जितनी उम्र होती है उससे कहीं ज्यादा जवान दिखे यही चाहता है, क्योंकि ये भी हमारे लिए एक इम्प्रेशन फैक्टर (impression factor ) है, कि हम आपनी Health को लेकर कितने गंभीर है.

अगर आप अपनी असली उम्र को छिपाने में कामयाब हो जाएं तो हमारे कुछ एसे foods एंड tips है जो आप करेंगे तो आप अपनी उम्र को मात दे सकते हैं. आप अपने look को maintain कर सकेंगे और हम पहले जैसे ही जवान नज़र आ सकते हैं. ये कुछ ऐसे foods जो आपकी मदद कर सकते हैं :-

1. विटामिन सी

विटामिन सी

हमारे लिए एक बढ़िया एंटी ऑक्साइड (anti-oxide) है, ये हमारी त्वचा के लिए उत्तम है. नीबू में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप जब सुबह उठते हैं तो आप अपने चेहरे पर नीबू का रस लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए नीबू का रस चेहरे पर लगा कर रखें . उसके बाद सादे पानी से धो लें.

इसको लगाने से आपके चेहरे में जो दाग धब्बे होते हैं वो धीरे-धीरे कम हो जाते हैं और हमारा चेहरा साफ सुथरा सुन्दर दिखने लगता है. नीबू के रस में क्रीम (cream) और अंडे को मिला लें और फिर अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर आप उसे चेहरे पर लगा सकते हैं. 15 मिनट के बाद हम उसे सादे पानी से धो लें .

शहद के साथ नीबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है. और नीबू का रस शहद दोनों को मिलाकर हमें अपने चेहरे पर लगाये तो आप का चेहरा काफी साफ़ रहता है. आपको नीबू से बहुत लाभ मिलता है. और यह आपका मोटापा कम करता है.

2. कच्चा नारियल (Kaccha nariyal)

कच्चा नारियल

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कच्चा नारियल जो होता है, उसमें भी हमारे स्किन(skin ) के लिए बहुत सारे पोषण तत्व होते है. इस कच्चे नारियल में विटामिन c आपको अच्छी मात्रा में मिल जाता है.

कच्चे नारियल का जो दूध होता है उसको आप 20 मिनट तक आप अपने चेहरे पर लगा कर रखें. उसके बाद आप गुनगुने पानी से मुंह धो लें. केरल और अन्य समुद्रीय तटीय जो इलाका है, जहां पर नारियल की पैदावार बहुत ज्यादा होती है वहां के लोग रोज जिन्दगी में अच्छा खासा इसे उपयोग करते हैं.

और ये लोग इस कच्चे नारियल का कई तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं. खाने की चीजों से लेकर बालों तक और स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं.

नारियल के तेल और इसके दूध से कई तरह हेल्थ बेनेफिट्स (health benifits) आपको मिलते हैं. और यह प्राक्रतिक भी है. यह एक कमाल का anti aging food भी है, और इस food को हम कई विधि रूपों से इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन प्रदूषण जैसे अन्य प्रभावों की वजह से हमारे त्वचा की नमी और लचक खो जाती है जिसे वापस gain (पाना ) करने में पपीता(papaya) आपकी मदद करता है. इसके लिए पपीते के गुद्दे को आप अपने चेहरे पर लगाओ २० मिनट के लिए लगा रहने दे उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छे से धो ले हमारे लिए पपीता को एक अच्छा aging food हैं.

खीरा का प्रयोग से हम अधिकतम वाकिफ है कई तरह के स्किन के उपचारों में भी खीरा का सेवन किया जाता है . खीरे का आप अच्छे तरह से पीस ले और उसमे आधा कप दूध मिला ले अच्छे से मिला कर के पेस्ट तैयार करे पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगा दे और २० मिनट के बाद गरम पानी से चेहरा धो ले .

बाज़ार में मुल्तानी मिटटी वाले भी कुछ फेस पैक (face pack) आते है, मुल्तानी मिटटी (multaanee mitti) वाले फेस पैक में केमिकल नही होते है आपको नुकसान भी नही करते इनका इस्तेमाल आप अच्छी तरह से कर सकते है .
इसके अलावा इसी तरह के पोषक तत्व आपको कई तरह के फूलो से और प्राकृतिक चीजों से प्राप्त होता है .

जिसका इस्तेमाल हम अपने त्वचा के पोषण के लिए कर सकते हैं . जैसे की बादाम एंटी ओक्सिडेंट विटामिन और मिनरल (minerals ) से प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी बढती उम्र के प्रभाव को रोक सकता है जो कुछ खाते पीते है उसका सीधा असर आपके त्वचा पर पड़ता है .

3. एवोकाडो (evokado)

एवोकाडो

यह फूल है . इस फूल में हमें बहुत सारे पोषक तत्व मिलते है, यह मोनोसेच्युरेटेड (monosaturated) फैट्स भरा फूल है, जो की और जलन से लड़ते है ये हल्दी फैट्स गुड कोलोस्टॉल (cholesterol) भी बढ़ाते हैं .

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एवोकाडो में फाइबर पोटाशियम फोलेट ( fiver potassium folet ) और विटामिन ई बहुत ज्यादा होते है ,हो सकते हैं कि आप इसे कई बार इसलिए ना खायें की इसमें कैलोरी काफी होती है ज्यादा फैट होने के कारण आपको देर तक भूख नही लगती है . इसकी सबसे अच्छी बात यह है की आप इसे सैंडविच (sandwich) में लेकर सलाद तक में खा सकते है.

4. अखरोट

अखरोट

अगर आपको जवान त्वचा चमकते हुये बाल जवान तन चाहिए तो आप अपनी दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहद सजग है तो रोज आप ८ या १० अखरोट खाइए विभिन्न शोध सावित कर चुके है, की अलजाइ मर्स (alzaai mers ) रोकने में याददाश्त बढाने में अवसाद कम करने में यह अखरोट जो है वह बहुत ही लाभदायक है गुणकारी माना गया है .

हमें दूध भी लेना बहुत जरुरी है, हमें दूध दो बार तो जरुर ही लेना चाहिए. हमारी बढती उम्र जो दिखती हैं अगर हमें अपने खान पीने का ध्यान देगे तो हमारी उम्र बढती हुई नही दिखेगी .

इस तरह आप इन सब चीजों का अगर भरपूर तरीके से इस्तेमाल करे तो समझ लीजिये आपकी उम्र घटने की वजह बढती ही जायेगी

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नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

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