होम Nutrition Anti Ageing Food – एंटी ऐजिंग फ़ूड

Anti Ageing Food – एंटी ऐजिंग फ़ूड

Anti ageing Food की बात करें तो जाहिर है कोई भी इंसान अपनी Real age Show नहीं होने देना चाहता  हर इंसान जितनी उम्र होती है उससे कहीं ज्यादा जवान दिखे यही चाहता है, क्योंकि ये भी हमारे लिए एक इम्प्रेशन फैक्टर है कि हम आपनी Health को लेकर कितने Conscious है।

विज्ञापन

अगर आप अपनी असली उम्र को छिपाने में कामयाब होना चाहते है तो हमारे कुछ एसे foods एंड tips है जो आप करेंगे तो आप अपनी उम्र को मात दे सकते हैं। आप अपने look को maintain कर सकेंगे और हम पहले जैसे ही जवान नज़र आ सकते हैं।

ये है कुछ ऐसे foods जो आपकी मदद कर सकते हैं :-

विटामिन सी ( Vitamin C ):-

विटामिन सी

हमारे लिए एक बढ़िया एंटी ऑक्साइड है, ये हमारी त्वचा के लिए उत्तम है। नीबू में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप जब सुबह उठते हैं तो आप अपने चेहरे पर नीबू का रस लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए नीबू का रस चेहरे पर लगा कर रखें।

उसके बाद सादे पानी से धो लें। इसको लगाने से आपके चेहरे में जो दाग धब्बे होते हैं वो धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। हमारा चेहरा साफ सुथरा सुन्दर दिखने लगता है। नीबू के रस में क्रीम और अंडे को मिश्रत करे लें और फिर अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर आप उसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

15 मिनट के बाद आप उसे सादे पानी से धोलें। शहद के साथ नीबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। और नीबू का रस शहद दोनों को मिलाकर हमें अपने चेहरे पर लगाये तो आप का चेहरा काफी साफ़ रहता है। आपको नीबू से बहुत लाभ मिलता है। और यह आपका मोटापा कम करता है।

कच्चा नारियल (Coconut):-

कच्चा नारियल

विज्ञापन

कच्चा नारियल जो होता है, उसमें भी हमारे स्किन के लिए बहुत सारे पोषण तत्व होते है। इस कच्चे नारियल में विटामिन c आपको अच्छी मात्रा में मिल जाता है। कच्चे नारियल का जो दूध होता है, उसे  20 मिनट तक आप अपने चेहरे पर लगा कर रखें। उसके बाद आप गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

केरल और अन्य समुद्रीय तटीय जो इलाका है, जहां पर नारियल की पैदावार बहुत ज्यादा होती है वहां के लोग रोजमर्रा की जिन्दगी में अच्छा खासा इसे यूज़ करते हैं। और ये लोग इस कच्चे नारियल का कई तरीके से इस्तेमाल करते हैं। खाने की चीजों से लेकर बालों तक और स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

नारियल के तेल और इसके दूध से कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स आपको मिलते हैं। और यह प्राक्रतिक भी है। यह एक कमाल का anti aging food भी है और इस food को हम कई विधि से इस्तेमाल कर सकते  हैं।

पपीता (Papaya):-

पपीता

लेकिन प्रदुषण जैसे अन्य प्रभावों की वजह से हमारे त्वचा की नमी और लचक खो जाती है जिसे वापस gain करने में पपीता आपकी मदद करता है इसके लिए पपीते के गुद्दे को आप अपने चेहरे पर लगाओ २० मिनट के लिए लगा रहने दे उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छे से धोले हमारे लिए पपीता भी एक अच्छा aging food हैं।

खीरा (Cucumber):-

खीरा

खीरा का प्रयोग से हम अधिकतम वाकिफ है कई तरह के स्किन के उपचारों में भी खीरा का सेवन किया जाता है। खीरे को आप अच्छे तरह से पिसले और उसमे आधा कप दुध मिला ले अच्छे से मिला कर के पेस्ट तैयार करे पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले और २० मिनट के बाद हलके गुन गुने पानी से चेहरा धोले।

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth):-

मुल्तानी मिट्टी

बाज़ार में मुल्तानी मिट्टी वाले भी कुछ फेस पैक आते है। मुल्तानी मिट्टी वाले फेस पैक में केमिकल नही होते है। आपको harm भी नही करते इनका इस्तेमाल आप अच्छी तरह से कर सकते है।

इसके अलावा इसी तरह के पोषक तत्व आपको कई तरह के फूलो से और प्राकृतिक चीजों से प्राप्त होता है। जिसका इस्तेमाल हम अपने त्वचा के पोषण के लिए कर सकते हैं।

विज्ञापन

जैसे की बादाम एंटी ओक्सिडेंट विटामिन और मिनरल से प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी बढती उम्र के प्रभाव को रोक सकता है जो कुछ खाते पीते है उसका सीधा असर आपके त्वचा पर पड़ता है।

एवोकाडो (Avocado):-

एवोकाडो

यह एक फुल है। इस फुल में हमें बहुत सारे पोषक तत्व मिलते है। यह मोनोसेच्युरेटेड फैट्स भरा फल है जो की सुजन और जलन से लड़ते है। ये हेल्थी फैट्स गुड कोलोस्टॉल भी बढ़ाते हैं।

एवोकाडो में फाइबर पोटाशियम फोलेट और विटामिन ई बहुत ज्यादा होते है, हो सकता है कि आप इसे कई बार इसलिए ना खायें की इसमें कैलोरी काफी होती है। ज्यादा फैट होने के कारण आपको देर तक भूख नही लगती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है की आप इसे सैंडविच में लेकर सलाद तक में खा सकते है।

अखरोट (Walnut):-

अखरोट

अगर आपको जवान त्वचा चमकते हुये बाल जवानतन चाहिए और आप अपनी दिमाग के स्वस्थ के लिए बेहद सजग है तो रोज आप ८ से १० अखरोट खाइए। विभिन्न शोध में यह साबित हो चूका है की अलजाइ मर्स रोकने में, यादास्त बढाने में, अवसाद कम करने में अखरोट बहुत ही लाभदायक एवं गुणकारी माना गया है।

दूध (MIlk):-

दूध

हमें दुध भी पीना बहुत जरुरी है। हमें दुध दो बार तो जरुर ही पीना चाहिए। हमारी बढती उम्र जो दिखती हैं अगर हम अपने खान पीने का ध्यान देगे तो हमारी उम्र बढती हुई नही दिखेगी।

इस तरह आप इन सब चीजों का अगर भरपूर तरीके से इस्तेमाल करे तो समझ लीजिये आपकी उम्र घटने की वजह बढती ही जायेगी। और आप एक सवस्थ जीवन जी पाओगे।

हम आसा करते हैं की इस लेख में दि गई जानकारी आपके लिए फायदे मंद साबित हो। और भी जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे इस वेबसाइट को।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान जरुर रखें

सबसे पहले तो आपको अपनी गर्भावस्था पर बधाई। गर्भधारण करना हर महिला के जीवन में काफी मायने रखता है खासकर तब जब वो पहली...

Love SMS in Hindi for Boyfriend- Romantic SMS in Hindi for Boyfriend

Love SMS in Hindi for Boyfriend/ Romantic Shayari in Hindi for Boyfriend/ Love msg in Hindi for Boyfriend/ Romantic SMS in Hindi for Boyfriend/ True...

लड़को को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladako ko Kaise Atraikt Kare

हर लड़की के जिंदगी में एक ऐसा पल आता है जब वह किसी लड़के को देख कर खुद ही उनसे आकर्षित हो जाती है।...

फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती...

गले की खराश से बचने के लिए अपनायें ये आसान घरेलू उपाय

बदलते मौसम के कारण हमें कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं परेशान करती हैं। गले में खराश होना भी उनमें से एक है। खराश होने...

एनीमिया क्या है, कारण, रोकथाम और निदान

शरीर में  होने वाली खून की कमी को एनीमिया  कहते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेको तरहा की बिमारीआ होती है अनामिआ...

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित...

नारियल तेल और बेकिंग सोडा मिलाकर झुर्रियों को जड़ से करें खत्म

आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके कई ब्यूटी फायदे हैं। ऐसा ही कुछ है नारियल तेल और बेकिंग सोडा। इसके...

अस्थमा के लक्षण (Ashtma Ke Lakshan) In Hindi

अस्थमा के लक्षण (Ashtma ke Lakshan)- हमारे घर के अंदर और घर के बाहर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसके कारण हमें अस्थमा की शिकायत...