मंगलवार, दिसम्बर 10, 2019
होम Nutrition बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे...

बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आपने अक्सर सुना होगा कि हमें रोज सुबह 5-6 बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं बल्कि गुणों की खान है।

ये विटामिन-ई और डी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं। साथ ही इसका तेल भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

बादाम तेल का इस्तेमाल आप अच्छी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए कर सकते हैं। वहीँ इस तेल को आप खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में ऐसे कई चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

बादाम तेल के नियमित सेवन से एक ओर जहां दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं दूसरी ओर ये हमारी दिमागी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये तेल हमारे पाचन स्वास्थ्य को ठीक करके एनिमिया की शिकायत को भी दूर करता है। इसके अलावा भी इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

तो चलिये आज हम बादाम तेल से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं।

Quick Tips

  • कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं बादाम।
  • स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए होता है फायदेमंद।
  • कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाने में है सहायक।
  • खाना बनाने में भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल।

प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाए

बादाम तेल के नियमित इस्तेमाल से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। इससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

इसीलिए इसका प्रयोग हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही बादाम के तेल का प्रयोग करने से पेट के कई रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

दिमाग को रखे स्वस्थ

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि सुबह बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। ये बात सत-प्रतिशत सही है। बादाम के तेल इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।

जो हमारे दिमाग की अच्छी सेहत के लिए एक आवश्यक होते हैं। इससे हमारे दिमाग को जरूरी पोषण मिलता है। इसके सेवन से हमारी याद्दाशत अच्छी रहती है, और भूलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दिल को रखे दुरुस्त

बादाम तेल हमारे हृदय के स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है। साथ ही इससे हमारा ब्लडप्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

इसीलिए इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इस तेल में कई फैटी-एसिड्स मौजूद होते हैं, जो हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

बादाम तेल से बनाएं चिकनी और बेदाग त्वचा

बादाम के तेल का प्रयोग रोजाना करने से त्वचा का रंग भी निखर जाता है। क्योंकि ये तेल त्वचा पर होने वाले यूवी विकिरण क्षति और ऑक्सीडेंटिव प्रभाव से त्वचा की रक्षा करता है।

इस तेल से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा में चमक आ जाती है। इसके प्रयोग से चेहरे में झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती। बादाम के तेल से आंखों के आसपास हुए काले-घेरों पर मालिश करने से इनसे छुटकारा मिलता है। ये हमारी त्वचा को पोषण देता है, जिससे वो और भी मुलायम हो जाती है।

हीमोग्लोबिन का स्तर रखे नियंत्रित

आजकल ज्यादातर लोगों को हीमोग्लोबिन की समस्या परेशान करती है। ये समस्या खासकर महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है। अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो आज से ही बादाम के तेल का प्रयोग शुरू कर दें।

इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। और हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहता है।

गर्भावस्था में भी है लाभदायक

गर्भावस्था के दौरान बादाम तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं।

साथ ही इस तेल के सेवन से गर्भावस्था में डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इससे मां और बच्चे दोनों को अच्छा पोषण मिलता है, जो उसके विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

पेट को रखे साफ

बादाम के तेल का प्रयोग करके पेट के कई रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। पानी में कुछ बूंदे बादाम तेल की डाल के पीने से पेट अच्छे से साफ होता है।

ये पेट की तकलीफों को दूर करने के साथ आंत की कैंसर से बचाव में भी उपयोगी है। साथ ही तेल में विटामिन-ई, विटामिन-डी और पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर को भरपूर पोषण देते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और सुरक्षित रहता है।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आज एक ओर जहाँ बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं वहीँ दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन या वजन कम होने...

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, सिरदर्द एक तरह से आम बीमारी है यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है...

बालों को काला और घना करने के 10 घरेलू उपाय

बालों को काला और घना करने के उपाय– दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो अपने बल्लो की समस्या से जुडी बीमारियों से...

साइनस के लिए घरेलू उपचार

साइनस नाक का एक रोग है।नाक बंद होना, सिर में दर्द होना, आधे सिर में बहुत तेज दर्द होना, नाक से निरंतर पानी बहना,...

दाँतो को साफ करने के घरेलू उपाय

हम आपको बता दें शरीर की सुंदरताई बढ़ाने के लिए हमारे प्रत्येक अंग का महत्पूर्ण योगदान होता है। इसलिए आज हम आपको दाँतो को साफ...

वेट लॉस डाइट इन हिंदी

वेट बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी कैलोरीज ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका...

हमारे दिमाग के बारे में 30 बाते जो हम नहीं जानते

इंसान अपने दिमाग का उपयोग तो हर जगह करता है लेकिन इंसानी दिमाग के बारे में ऐसी कुछ बाते है जो अधिकतर लोग अभी...

I Love You Shayari in Hindi – I Love You SMS In Hindi

I Love You SMS In Hindi/I Love You Shayari in Hindi For Boyfriend/I Love You Shayari in Hindi For Girlfriend/I Love You Shayari in...