होम Nutrition बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे...

बादाम तेल के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आपने अक्सर सुना होगा कि हमें रोज सुबह 5-6 बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं बल्कि गुणों की खान है।

विज्ञापन

ये विटामिन-ई और डी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं। साथ ही इसका तेल भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

बादाम तेल का इस्तेमाल आप अच्छी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए कर सकते हैं। वहीँ इस तेल को आप खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में ऐसे कई चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

बादाम तेल के नियमित सेवन से एक ओर जहां दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं दूसरी ओर ये हमारी दिमागी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये तेल हमारे पाचन स्वास्थ्य को ठीक करके एनिमिया की शिकायत को भी दूर करता है। इसके अलावा भी इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

तो चलिये आज हम बादाम तेल से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं।

Quick Tips

  • कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं बादाम।
  • स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए होता है फायदेमंद।
  • कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाने में है सहायक।
  • खाना बनाने में भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल।

प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाए

बादाम तेल के नियमित इस्तेमाल से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। इससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

इसीलिए इसका प्रयोग हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही बादाम के तेल का प्रयोग करने से पेट के कई रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

दिमाग को रखे स्वस्थ

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि सुबह बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। ये बात सत-प्रतिशत सही है। बादाम के तेल इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।

विज्ञापन

जो हमारे दिमाग की अच्छी सेहत के लिए एक आवश्यक होते हैं। इससे हमारे दिमाग को जरूरी पोषण मिलता है। इसके सेवन से हमारी याद्दाशत अच्छी रहती है, और भूलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दिल को रखे दुरुस्त

बादाम तेल हमारे हृदय के स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है। साथ ही इससे हमारा ब्लडप्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

इसीलिए इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इस तेल में कई फैटी-एसिड्स मौजूद होते हैं, जो हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

बादाम तेल से बनाएं चिकनी और बेदाग त्वचा

बादाम के तेल का प्रयोग रोजाना करने से त्वचा का रंग भी निखर जाता है। क्योंकि ये तेल त्वचा पर होने वाले यूवी विकिरण क्षति और ऑक्सीडेंटिव प्रभाव से त्वचा की रक्षा करता है।

इस तेल से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा में चमक आ जाती है। इसके प्रयोग से चेहरे में झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती। बादाम के तेल से आंखों के आसपास हुए काले-घेरों पर मालिश करने से इनसे छुटकारा मिलता है। ये हमारी त्वचा को पोषण देता है, जिससे वो और भी मुलायम हो जाती है।

हीमोग्लोबिन का स्तर रखे नियंत्रित

आजकल ज्यादातर लोगों को हीमोग्लोबिन की समस्या परेशान करती है। ये समस्या खासकर महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है। अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो आज से ही बादाम के तेल का प्रयोग शुरू कर दें।

इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। और हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहता है।

गर्भावस्था में भी है लाभदायक

गर्भावस्था के दौरान बादाम तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं।

साथ ही इस तेल के सेवन से गर्भावस्था में डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इससे मां और बच्चे दोनों को अच्छा पोषण मिलता है, जो उसके विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

पेट को रखे साफ

बादाम के तेल का प्रयोग करके पेट के कई रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। पानी में कुछ बूंदे बादाम तेल की डाल के पीने से पेट अच्छे से साफ होता है।

विज्ञापन

ये पेट की तकलीफों को दूर करने के साथ आंत की कैंसर से बचाव में भी उपयोगी है। साथ ही तेल में विटामिन-ई, विटामिन-डी और पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर को भरपूर पोषण देते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और सुरक्षित रहता है।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कमर दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार

आज के जीवन में कमर दर्द की समस्या एक आम और तकलीफदेह समस्या बन चुकी है।आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ शुरू होने वाली...

डेंगू के लिए घरेलू उपचार

हर साल करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वालेविभिन्न वायरल (Viral) रोगों में डेंगू सबसे खतरनाक रोग है।इस रोग के वायरस (Virus) चार प्रकार के...

अक्सर पेट खराब रहने से हैं परेशान तो पाचन शक्ति दुरुस्त करने से लिए खाएं ये चीजें

आजकल ज्यादातर लोग पेट खराब रहने की समस्या से काफी परेशान हैं। इसका कारण व्यस्त दिनचर्या, अनियमित रहन-सहन और अनियंत्रित खानपान है।इन सबकी वजह...

अंगूर खाने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, जानें अंगूर खाने के फायदे

अंगूर आजकल लगभग हर सीजन में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये खाने में जितने स्वादिष्ट और रसीले होते हैं। हमारी सेहत के लिए...

खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

कुछ लोग ये सोचते हैं कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इनमें ऐसे कई गुणकारी...

हाथो और पैरो के कालेपन को दूर करें | Hath Aur Pairo Ko Gora Karne Ke Gharelu Upay

सभी लोग खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते है, और उसके लिए लाखो जतन करते है। परन्तु वह अपने हाथो और पैरो को नज़रअंदाज़...

दुख भरे शायरी- Dukh Bhari Shayeri

दुख भरे शायरी/ Girlfriend Se Dhoka ShayariGirlfriend Se Dhoka Shayari/ Bicharne Waley Shayeri/ Dil Tutne Ki Shayeri/ Pyaar Mein Dhoka/ Pyaar Ke Intezar Mein...

Pyar Bhari Shayari Hindi Mai – प्यार भरी शायरी हिंदी में

Pyar Bhare SMS/Pyar Ki Shayri – प्यार की शायरी/ Pyar Karne Wali Shayari/ प्यार भरे हिन्दी SMS/ Pyar Bhari Shayari Hindi Mai/ प्यार का...

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से आसानी से पाएं छुटकारा

कई तरह की स्किन टाइप्स होतीं हैं और सभी स्किन टाइप्स की अपनी समस्या होती है, लेकिन ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज़्यादा दिक्कत...