होम Health आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस...

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित खानपान और व्यस्त दिनचर्या के कारण हमारे चेहरे पर काले धब्बे, कील मुंहासे या फिर आँखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे या डार्क सर्कल हमारे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं।

जो सौंदर्य के साथ-साथ आपके मनोविज्ञान पर भी असर डालता है, और इससे आपका आत्मविश्वास भी प्रभावित हो सकता है। आँखों के आसपास की त्वचा बेहद नरम और मुलायम होती है और अक्सर भोजन में आयरन और कैल्शियम की कमी के कारण भी आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हो जाते हैं।

अगर अगर आपकी आँखों के नीचे भी काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल हैं तो इन्हें अनदेखा करने के बजाय इनके कारण को समझने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी आँखें आपकी हेल्थ के बारे में सबकुछ बयां करती हैं।

तो आइए आज हम आपको आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे के कारणों और फिर इन्हें दूर करने के उपायों के बारे में बताते हैं।

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स होने के कारण

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, धूप और प्रदूषण में ज्यादा देर रहना, अनियमित दिनचर्या आदि जिनमें से कई कारणों को हम समझ नहीं पाते हैं। डार्क सर्कल्स की समस्या एलर्जी का नतीजा भी हो सकते हैं। यह एलर्जी किसी क्रीम, कॉस्मेटिक या दवाई से हो सकती है।

इसके अलावा कुछ लोगों में यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। इसके अलावा ये कुछ दवाओं के सेवन से, यकृत (लीवर) की समस्या के कारण, एक्जिमा, अस्थमा आदि के कारण या उम्र की अधिकता से भी हो सकती है।

इसके कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गये हैं-

  • आधी अधूरी नींद लेने के कारण
  • अव्यवस्थित खानपान के कारण
  • अत्यधिक मेकअप के कारण
  • हार्मोन्स में परिवर्तन के कारण
  • शरीर में पानी की कमी के कारण
  • अधिक धूम्रपान करने के कारण
  • स्किन के सूखेपन के कारण
  • कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण

काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय-

बादाम का तेल है फायदेमंद (Use Almond Oil)

काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों तक हलके से उंगलियों से मसाज करें और बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें। बादाम का तेल और ठंडे दूध का मिश्रण बनाकर आंखों के इर्दगिर्द लगाना भी लाभदायक है।

ग्रीन-टी और ठंडे टी-बैग्स भी हैं कारगर (Use Green Tea & cold Tea bags)

ग्रीन-टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो त्वचा के रंग को निखारने में सहायक होते हैं। साथ ही सुबह-सुबह ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोने के बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आँखों पर रखकर लेट जाएं। प्रतिदिन 10 मिनट तक ऐसा करने से फायदा होगा।

खीरा है लाभदायक (Use of Cucumber is beneficial)

आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आयुर्वेद में भी खीरे के प्रयोग के बारे में बताया गया है। खीरे के रस को रुई से आंखों के आसपास लगायें और कुछ देर तक इसको लगा रहने दें। प्रतिदिन 2-3 सप्ताह तक ऐसा करने से आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है।

आप खीरे के रस के साथ नींबू के रस का मिश्रण बनाकर भी लगा सकते हैं। इसे करीब 20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।

आलू भी है ऑप्शन (Potato is also option)

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसे कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आलू के रस को आँखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज करने से काले घेरे दूर होते हैं।

इसमें आप नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। या फिर कच्चे आलू के दो टुकड़े करके आँखों पर कम से कम 30 मिनट तक रखें इससे काफी फायदा होगा।

टमाटर का रस भी कर सकते हैं प्रयोग (Tomato Juice can also be used)

काले घेरे या डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करता है और हमारे चेहरे में ग्लो को बढ़ाता है साथ ही त्वचा भी कोमल और फ्रेश भी रखता है।

टमाटर का रस के साथ नींबू का रस मिलाएं और आंखों के आस-पास लगायें। इसके अलावा आप टमाटर के रस में नींबू का रस, चुटकीभर बेसन और हल्दीस मिलाकर भी लगा सकते हैं।

इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार जरुर करें।

ठंडा कच्चा दूध भी है उपयोगी (Raw Milk is also useful)

दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। दूध को रुई में लेकर आराम से आँखों के ऊपर रखने से आँखों का कालापन दूर होता है। इसके अलावा आप दूध के साथ अरंडी के तेल से भी आँखों के आसपास मालिश कर सकते हैं।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

लड़की को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladakee ko Kaise Atraikt Kare

आज के वक्त में हर लड़का चाहता है की उसकी एक गलफ्रेंड हो। पर हर कोई इतना लकी नहीं होता और उन्हें गलफ्रेंड नहीं...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

सर्दी और खाँसी से निजात के लिए घरेलू उपाय

सर्दीऔर खाँसी की समस्या बहुत ही आम समस्या है लेकिन इसके कारण आपके स्वास्थ्य को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।यह किसी भी उम्र...

क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है...

स्वप्नदोष (Nightfall) से बचने के लिए घरेलू उपाय

अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (Nocturnal Emission or Wet Dream) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक दैहिक क्रिया है जिसके अंतर्गत एक पुरुष को...

सांप काटने पर बचने के उपाय 10 अचूक उपाय

हम आपको बता दें जब सांप काट लेता है तो सांप काटने पर बचने के उपाय तुरंत करने चाहिए  वरना तो उसका जहर बहुत ही...

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाएं ये फल

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। खाने-पीने का जैसा मजा सर्दियों में है, वैसा किसी दूसरे मौसम में कहां। इस मौसम में फल...

खाने में बैंगन खाएं और अपने आपको इन बीमारियों से बचाएं

कुछ लोग ये सोचते हैं कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इनमें ऐसे कई गुणकारी...

I Love You Shayari in Hindi – I Love You SMS In Hindi

I Love You SMS In Hindi/I Love You Shayari in Hindi For Boyfriend/I Love You Shayari in Hindi For Girlfriend/I Love You Shayari in...