होम Fitness वज़न घटाने के 10 आसान तरीके

वज़न घटाने के 10 आसान तरीके

क्या आप अपने वज़न से परेशान हैं ? हम से अधिकतर कही न कही अपने वज़न से परेशान हैं। अगर आप कम समय में कुछ आसान नुस्खों के मदद से वज़न कम करना चाहते हैं, तो आप एकदम सही जगा आए हैं। इस लेख “वज़न घटाने के 10 आसान तरीके” में हम आपको वज़न कम करने के लिए कुछ diet plan बताएंगे, जिसे अगर आप ठीक से फॉलो करेंगे तो जल्द ही आप अपने आपको पहले से पतले और healthy  महसूस करेंगे।

विज्ञापन

अगर आप यह सोच रहे हैं की बस खाने से इंसान कैसे वज़न कम करेंगे तो आप एकदम ठीक सोच रहे हैं। सिर्फ खाने से आप वज़न कम नहीं कर सकते हैं, उसे maintain कर सकते हैं।

खाने के साथ साथ आपके बॉडी को exercise की भी सक्त जरुरत हैं। सही diet plan तथा exercise से आप वज़न कम कर सकते हैं, तो तरह इन  तरीको से अपना वज़न आसानी से घटाइए।

तो चलिए देख लेते वज़न घटाने के 9 आसान तरीके :

1. Breakfast से हमारा दिन शुरू होता हैं इसलिए हमे अपना breakfast का सही निर्णय करना अनिवार्य हैं। सुबह का खाना 400 से 500 calories के बीचो बिच रखिये।  खाने में fat और fiber दोनों होने से आपके सरीर को सही नुट्रिशन मिलेगा जिससे आपका blood-sugar भी सही रहेगा सौर आपको पतले होने में भी मदद करेगा। इसके इलावा आप green-tea भी पी सकते हो जो  आपके शरीर में excess fat आने से प्रतिऱोद करेगा।

2. कोई भी packaged food का आहार मत कीजिये। ताजा खाना खाइये, जैसे ताज़े सब्ज़ी,फल, whole grains, low fat, low carb इत्यादि।

3. खाना खाने से आधे घंटे पहले सही मात्रा में पानी पीजिये। और खाने के ४५-६० मिनट  बाद पानी पीना चाहिए। हमारे सरीर में सही मात्रा में पानी होना आवश्यक हैं। दिन में 2 से 3 litre पानी अवश्य पीजिये।

4. खाने में sugar और carbohydrate काम कर दीजिये, इससे शरीर में insulin का निस्सरण  बड़ जाता  हैं (insulin एक fat storage hormone है) और हमारे शरीर में fat तेज़ी से बड़ने लगता हैं।

5. शरीर में protein होना अनिवार्य हैं। इससे weight loss करने में भी आसानी होती हैं। ज़्यादा से ज़्यादा protein based food खाइये सही मात्रा में जैसे अंडे, oats, दूध, दही इत्यादि।

6. दिन में एक बार full body exercise ज़रूर करे।  ये आप दिन के  सुरुवात में  भी कर सकते हैं और दिन के अंत में भी। दिन में आधे घंटे से एक घंटे exercise ज़रूर करे।

विज्ञापन

7. किसी भी वक़्त का खाना स्किप मत कीजिये। अगर आपको लगता हैं खाना स्किप करने से आप वज़न घटा सकते हो तो ये सरासर गलत सोच से। 3 से 4 घंटे के अनतर्गत कुछ न कुछ ज़रूर   खाइये। इससे आपका food intake बैलेंस रहेग।

8. स्ट्रीट फ़ूड से दूर रहिये। बहार के खाने में high calories होता हैं और ये हमारे शरीर में fat की मात्रा को बड़ा देते हैं। महीने में एक बार स्ट्रीट फ़ूड खा सकते हो लेकिन अगर आप रोज़ खाओगे तो सब diet और कसरत पानी में बह जाएगा।

9. अपने diet plan और yoga को रोज़ फॉलो करे इससे आपका सरीर सुस्त और calorie मुक्त रहेगा और आपको अपने वज़न को लेके चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

10. Fried food का आहार जितना हो सके कम करे क्युकी fried food में तेल का मात्रा ज़्यादा होता हैं जिससे calorie बड़ते हैं।

तो दोस्तों आशा हैं की आपको ये लेख पसंद आया और कल से ही आप अपने वज़न घटाने  के प्रयास में लग जाएंगे।  फॉलो करियए हमारे पेज healthtian को और जुड़े रहिये हमारे साथ और भी ऐसे आसान नुस्के को जानने के लिए।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Love SMS in Hindi for Boyfriend- Romantic SMS in Hindi for Boyfriend

Love SMS in Hindi for Boyfriend/ Romantic Shayari in Hindi for Boyfriend/ Love msg in Hindi for Boyfriend/ Romantic SMS in Hindi for Boyfriend/ True...

मूली के इन 10 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

मूली अब बाजार में आने लगी है और हर जगह आसानी से उपलब्ध है। आमतौर पर सलाद के रूप में खाई जाने वाली मूली...

जानिये क्या हैं बबासीर यानी कि पाइल्स होने के कारण

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और काम के दबाव के कारण कई लोगों को बबासीर यानि कि पाइल्स की समस्या हो जाती है। देखने और...

वेट लॉस डाइट इन हिंदी

वेट बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी कैलोरीज ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका...

Anti Ageing Foods

इसका अर्थ ये होता है की कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनको खाने से आपकी उम्र कम दिखे और आपकी बढती उम्र का असर आपके...

प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में होने वाली समस्याएं और इनसे बचाव

प्रेग्नेंसी को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह की चिंताएं होती हैं। नई मां और नए बाप बनने वाले लोग तो और डरे...

शरीर की कमजोरी के लक्षण, दूर करने के अचूक उपाय

आपको शरीर की कमजोरी तभी आती है जब हम सही समय पर खाना न खा पाते हैं तो इसका, कमजोरी आना आम बात हो जाती है...

बालों को झड़ने और टूटने से रोकें बस अपनायें ये आसान उपाय और असर देखें

आज के इस बदलते युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो घने, मजबूत और स्वस्थ बालों की इच्छा ना रखता हो। लेकिन...