होम Health सुबह के नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें वर्ना हो...

सुबह के नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें वर्ना हो सकता है आपकी सेहत को काफी नुकसान

सुबह का नाश्ता सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए दिन की शुरुआत हमेशा हेल्दी नाश्ते के साथ ही करनी चाहिए। लेकिन कुछ लोग सुबह जल्दी ऑफिस निकलने की जल्दबाजी में खाली पेट ही ऑफिस के लिए निकल जाते हैं। वहीँ कुछ लोग तो नाश्ते में जो भी उन्हें मिलता है उसे ही खाकर काम चला लेते हैं।

विज्ञापन

लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। सुबह अगर सही और पौष्टिक नाश्ता किया जाए तो ना सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ्य रहता है बल्कि आप दिनभर एक्टिव भी रहते हैं। लेकिन ये तभी फायदेमंद होगा जब आप नाश्ते में सेहतमंद चीजों को शामिल करेंगे।

हालांकि कुछ भोज्य पदार्थ ऐसे हैं जिनको अगर सुबह के नाश्ते में प्रयोग किया जाए तो हमारे पाचन तन्त्र पर इनका बुरा प्रभाव पड़ता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं आपको कुछ ऐसे भोज्य पदार्थों के बारे में जिनसे आपको सुबह के नाश्ते में दूर ही रहना चाहिए।

Quick Tips-

इन चीजों से ना करें अपने दिन की शुरूआत-

ज्यादा मसालेदार और तले हुए पदार्थ-

सुबह की शुरूआत कभी भी ज्यादा मसालेदार और तले हुए पदार्थों से ना करें। ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसान पहुंचाता है। क्योंकि ज्यादा मिर्च, मसालेदर चीजें और तले हुए पदार्थों से पेट में एसिडिटी हो जाती है और ये अल्सर की वजह भी बन सकते हैं। इसके अलावा तले हुए पदार्थ खाने से कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिससे मोटापा भी बढ़ सकता है।

खट्टे फल और पैक्ड फ्रूट जूस-

वैसे तो सुबह के नाश्ते में फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में कभी खट्टे फल ना खाएं। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड बनाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसके अलावा कुछ लोग नाश्ते में पैक्ड फ्रूट जूस पीते हैं। आपको बता दें कि इनमें काफी ज्यादा शुगर, सिट्रिक ऐसिड और कई दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं। इससे बेहतर है कि आप खुद ही फलों का जूस निकालकर पियें।

सुबह के नाश्ते में ना लें साफ्ट ड्रिंक्स-

ऑफिस, स्कूल और कॉलेज जाने की भाग-दौड़ की वजह से कुछ लोग सुबह जल्दबाजी में सॉफ्ट ड्रिंक्स पीकर काम चला लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आगे से आप सुबह खाली पेट कभी भी भूलकर कोल्ड ड्रिंक ना पीयें। कोल्ड ड्रिंक्स में ज्यादा मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है और ये एसिड खाली पेट के एसिड के साथ मिलकर पेट की परेशानियों को बढ़ा देता है। खाली पेट कोल्ड ड्रिंक्स पीने से गैस और उल्टी जैसी प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं।

चाय या कॉफी से ना करें दिन की शुरूआत-

कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय या कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्यायें परेशान कर सकती हैं।

ज्यादा ठंडे पेय पदार्थ-

सुबह खाली पेट ज्यादा ठंडे पेय पदार्थ कभी भूलकर भी नहीं लेने चाहिए। ज्यादा ठंढ़े पेय पदार्थ हमारे पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाते हैं, जो पाचन क्रिया में सहायक होती है। जिसकी वजह से हमारी पाचन-क्रिया धीमी हो जाती है। इनकी जगह आप अपने दिन की शुरुआत हल्के गुनगुने पानी या ग्रीन-टी से कर सकते हैं।

मिठाई या चॉकलेट-

विज्ञापन

ज्यादातर लोग जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में सुबह मश्ते में मिठाई या चॉकलेट भी खा लेते हैं। लेकिन वो लोग ये भूल जाते हैं कि इनमें एनर्जी के साथ-साथ ढ़ेर सारी कैलोरी भी होती हैं। इसके अलावा मिठाइयों को पचने में भी काफी समय लगता है। इसलिए आगे से ध्यान रखें कि दिन की शुरूआत कभी मिठाइयों से ना करें।

विज्ञापन

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

मुंह के छालो का इलाज़

मुंह में अगर  छाले हो  तो  खाना  पीना  और जीना  तीनों मुश्किल हो जाता है. लेकिन इसका इलाज आपके  आसपास  ही मौजूद है |...

अंगूर खाने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, जानें अंगूर खाने के फायदे

अंगूर आजकल लगभग हर सीजन में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये खाने में जितने स्वादिष्ट और रसीले होते हैं। हमारी सेहत के लिए...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...

सुबह उठकर ना करें ये काम वर्ना दिनभर रहेंगे नकारात्मक ऊर्जा का शिकार

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या और काम के बढ़ते बोझ के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता...

घरेलू नुस्खे इन हिंदी फॉर वेट लूस “Gherluu Nuskhe in Hindi for Wight Loss”

मोटापा न केवल आप की पर्सनालिटी (pesonaloty ) खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारन भीबनता है . वजन कम करना कोई आसान...