रविवार, नवम्बर 17, 2019
होम Health सुबह उठकर ना करें ये काम वर्ना दिनभर रहेंगे नकारात्मक ऊर्जा का...

सुबह उठकर ना करें ये काम वर्ना दिनभर रहेंगे नकारात्मक ऊर्जा का शिकार

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या और काम के बढ़ते बोझ के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसकी सुबह की शुरुआत अच्छी हो और पूरा दिन सुखद और तनावमुक्त रहे।

इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमें सुबह-सुबह कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे हमारे दिन की शुरुआत ही बिगड़ जाए।

अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो हमारी दिन की शुरुआत बहुत ही सुखद और शांतिपूर्ण रहेगी।

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको यदि आप सुबह-सुबह करते हैं तो दिनभर इनका आपके स्वभाव पर और सभी कामों पर गलत असर होता रहेगा।

तो चलिए जानते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें शास्त्रों के अनुसार हमें सुबह-सुबह नहीं करने चाहिए।

सुबह ना करें किसी का अपमान-

हमें किसी भी परिस्थिति में किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए। सुबह के समय हमें ये बात खासतौर से ध्यान रखना चाहिए। अतः सुबह उठकर परिवार के सभी सदस्यों से सम्मान पूर्वक व्यवहार करें।

विशेष रूप से माता-पिता के संबंध में ये बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए। परिवार में कभी-कभी कुछ ऐसी बातें हो जाती हैं, जब रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो जाता है। ऐसी स्थितियों में किसी का अपमान नहीं करना चाहिए।

परिवार में कही गई अपमानजनक बातें दोनों पक्षों को बहुत पीड़ा देती हैं। यदि सुबह ऐसा करेंगे तो दिनभर सामने वाले का मन तो उदास रहेगा ही साथ ही आप भी अच्छा महसूस नहीं कर पाएंगे।

ज्यादा देर तक ना सोएं-

शास्त्रों के अनुसार हमें सुबह ब्रह्म मुहूर्त में यानी कि सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि सुबह जल्दी जगने वाले लोगों पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है।

इसके साथ ही सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा और जरूरी है। वहीँ जो लोग सुबह देर तक सोते हैं, वे दिनभर आलस्य का शिकार होते हैं।

इसके साथ ही इनके उत्साह में कमी रहती है और इसी वजह से ये दैनिक कार्यों को ठीक से नहीं कर पाते हैं। चिकित्सा के अनुसार भी सुबह देर तक सोना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे मोटापे की समस्या हो सकती है और हमारी त्वचा की चमक में भी कमी आ सकती है।

क्रोध ना करें-

हमें सुबह उठकर भूलकर भी क्रोध नहीं करना चाहिए। वैसे तो हमें क्रोध कभी-भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि क्रोध ही इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता है। क्रोध भावना में किए गए सारे कार्य परेशानियों का कारण बनते हैं।

यदि हम दिन की शुरुआत में ही गुस्सा करेंगे तो पूरे दिन ही हमारे स्वभाव में ये भाव बना रहेगा। क्रोध में मनुष्य सही-गलत का ध्यान नहीं रख पाता है। साथ ही उसका वाणी पर नियंत्रण नहीं रहता है।

क्रोध में कभी-कभी ऐसे शब्द बोल दिए जाते हैं, जो रिश्तों को बर्बाद भी कर सकते हैं। इसलिए इस बुराई से दूर ही रहना चाहिए। क्रोध से मुक्ति पाने के लिए आप सुबह-सुबह कुछ देर योग या ध्यान कर सकते हैं।

झूठ ना बोलें-

झूट बोलना एक बहुत ही गंदी आदत होती है। ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन फिर भी हम में से अधिकांश लोग झूठ बोलते हैं।

कम से कम सुबह-सुबह तो झूठ नहीं बोलना चाहिए। यदि दिन की शुरुआत ही झूठ के साथ होगी तो आप दिनभर नकारात्मक ऊर्जा से घिरे रह सकते हैं। शास्त्रों में तो झूठ बोलना एक पाप के सामान ही माना गया है।

अतः हमें इससे बचकर ही रहना चाहिए। हमें अपने दिन की शुरुआत हमेशा सत्य का आचरण यानी कि सच बोलते हुए ही करनी चाहिए।

वाद-विवाद से ना करें सुबह की शुरुआत-

कभी किसी से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। ऐसा करना व्यर्थ ही साबित होता है। ऐसा करने से आप स्वयं तो दुखी रहेंगे ही साथ ही आपके परिवार के सदस्य भी परेशान होंगे।

इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि सुबह उठते ही अपने जीवनसाथी से या परिवार के किसी भी सदस्य से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। यदि सुबह से वाद-विवाद हो जाएगा तो दिनभर इसका तनाव बना रहेगा। अतः हमेशा खुश रहें और सभी से प्रसन्न होकर मिलें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

नारियल तेल और बेकिंग सोडा मिलाकर झुर्रियों को जड़ से करें खत्म

आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके कई ब्यूटी फायदे हैं। ऐसा ही कुछ है नारियल तेल और बेकिंग सोडा। इसके...

जाने वासना, प्रेम व मोह के बीच फर्क

नए रिश्तो में आगे बढने से पहले हमें रिश्तो से संबंधित कुछ जरुरी बाते जैसे वासना प्रेम तथा मोह के बीच के अंतर को...

सर्दी और खाँसी से निजात के लिए घरेलू उपाय

सर्दीऔर खाँसी की समस्या बहुत ही आम समस्या है लेकिन इसके कारण आपके स्वास्थ्य को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।यह किसी भी उम्र...

सुबह उठकर ना करें ये काम वर्ना दिनभर रहेंगे नकारात्मक ऊर्जा का शिकार

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या और काम के बढ़ते बोझ के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता...

ब्रेकअप के बाद क्या करे

आज के इस आधुनिक युग में जहां रोज हज़ारो रिस्ते बनते है और टूट ते है। वंहा ब्रेकअप एक आम बात हो गई है...

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, सिरदर्द एक तरह से आम बीमारी है यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है...

अस्थमा के लक्षण (Ashtma Ke Lakshan) In Hindi

अस्थमा के लक्षण (Ashtma ke Lakshan)- हमारे घर के अंदर और घर के बाहर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसके कारण हमें अस्थमा की शिकायत...