होम Nutrition मानसून में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां वर्ना हो सकता है...

मानसून में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां वर्ना हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

मानसून के इस मौसम में एक तरफ जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है और मन में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है वहीं दूसरी तरफ ये मौसम कई तरह की बीमारियों को न्योता भी देता है।

वैसे तो हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनका असर उल्टा हो जाता है। बरसात के मौसम में सब्जिवयों को धूप नहीं मिल पाने इनमें कीड़े-मकोड़ों की भरमार होती है। बारिश में मौसम में वैसे ही हमारा डाइजेशन सिस्टम कमजोर हो जाता है ऐसे में इन्हें खाना बीमारियों को न्यौता देने जैसा ही है।

इसीलिए मानसून में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप कुछ खास सब्जियों और आहार के सेवन से बचें। तो आइये आज हम आपको इन्हीं सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिए।

बारिश के मौसम में नहीं खानी चाहिए ये हरी पत्तेदार सब्जियां-

जैसा कि आपको बताया गया है कि मानसून में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है तो इसीलिए इस मौसम में हमें अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। बरसात के मौसम में ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े हो जाने की वजह से ये हमारे लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती हैं।

पालक (Spinach)-

बरसात के मौसम में सब्जियों को पर्याप्त धूप ना मिल पाने की वजह से हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक आदि में छोटे-छोटे कीड़े और उनके अंडे हो जाते हैं। जिनका सेवन हानिकारक हो सकता है इसलिए मानसून में इसके सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो इसको अच्छे से गुनगुने पानी में धोकर खाएं।

पत्तागोभी और फूलगोभी (Cabbage and Cauliflower)-

पत्तागोभी और फूलगोभी में भी पालक की तरह ही छोटे कीड़े और उनके अंडे हो सकते हैं जिसके सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। इसलिए मानसून में इसके सेवन से परहेज करें। अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो इसको अच्छे से गुनगुने पानी में धोकर खाएं।

आलू (Potato)-

आलू को पचाने में भी हमारे पाचन तंत्र को काफी मशक्कत करनी पडती है इसीलिए बरसात में आलू खाने से भी बचना चाहिए।

अरबी (Colocasia)-

अरबी भी आलू की तरह ही पचने में काफी समय लेती है और मानसून में इन्हें खाने से इन्फेक्शन होने का खतरा भी होता है। इसलिए मानसून में इनका सेवन करने से बचें।

भिंडी (Ladyfinger)-

वैसे तो भिंडी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है लेकिन बरसात के मौसम में ये आसानी से नहीं पचती है और इससे इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए बरसात में भिंडी खाने से भी बचना चाहिए।

मटर (Peas)

बरसात में हरी मटर से भी इन्फेक्शन होने का खतरा है इसीलिए मटर खाने से भी परहेज करें।

मशरूम (Mushroom)

मानसून में मशरूम का सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में मशरूम खाने से इंफेक्शन होने का खतरा अन्य मौसम के मुकाबले कहीं अधिक होता है।

कच्चा सलाद (Salad)

ज्यादातर लोग खीरा और प्याज को सलाद के तौर पर काटकर खाना पसंद करते हैं लेकिन बरसात के मौसम में ऐसा करने से बचें। क्यूंकि इस मौसम में कच्चे सलाद में कई तरह के कीड़े होने का खतरा रहता है। लेकिन अगर आपको सलाद खाना है तो ध्यान रहे कि इसको स्टीम्ड करके ही खाएं।

जूस (Juice)

इस मौसम में बाजार में बिकने वाले जूस से भी परहेज करें क्योंकि वह काफी देर पहले से फलों को काटकर रख लेते हैं जिससे उनमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। इससे अच्छा है घर पर ही ताजा जूस निकालें और तुरंत इसका इस्तेमाल कर लें।

ध्यान रहे कि फलों को कभी लंबे समय तक काट कर ना रखें। ऐसा करने से फलों की पौष्टिकता तो कम होती ही है साथ ही इनमें कई तरह के बैक्टीरिया भी आ जाते हैं।

नोट - यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

संपादक
मैं इस साइट का संपादक और वेबमास्टर हूं, जो आपको स्वास्थ्य और कल्याण पर सबसे अच्छी सामग्री ला रहा है। यदि आप हमारी साइट पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमें लेख भेजें Write for Us

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वेट लॉस डाइट इन हिंदी

वेट बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी कैलोरीज ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका...

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय । Honto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay

आज हम होंठों का कालापन दूर करने के कुछ घरेलु उपाय जानेंगे दोस्तों होंठ चेहरे का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है अगर आपके होंठ रूखे...

होली खेलने से पहले रखे ये सावधानी

होली का त्यौहार मौज-मस्ती का त्यौहार माना जाता है| कोई होली के रंगों में रंगा नजर आता है, तो कोई भांग के नशे में...

शादी के बाद अपने लाइफ-पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल और बनाएं अपने रिश्ते को और मजबूत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। इसमें बंधने के बाद आपको अपने लाइफ-पार्टनर के साथ वफादार रहना चाहिए। शादी एक ऐसा बंधन...

डिलीवरी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। और इनके...